तो सभी खिलाड़ी तैयार हो जाएं, टी20 विश्व कप को लेकर विराट ने दे दिया है ये बयान

Virat Kohli on T20 World Cup preparation: क्या भारत-इंग्लैंड टी20 सीरीज को टी20 विश्व कप का ड्रेस रिहर्सल मान सकते हैं? इससे जुड़े सवालों पर उपकप्तान रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली के विचार अलग-अलग लगते हैं।

Virat Kohli and Rohit Sharma
Virat Kohli and Rohit Sharma  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • क्या भारत-इंग्लैंड टी20 सीरीज टी20 विश्व कप की तैयारी है?
  • रोहित शर्मा ने इस बात को नकारा था, विराट ने लंबी चौड़ी बात कह डाली
  • भारत में इस साल आयोजित होना है टी20 विश्व कप

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का मानना है कि युवा खिलाड़ियों के आने से बल्लेबाजी को ‘जरूरी एक्स फैक्टर और गहराई’ मिली है जिससे इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 श्रृंखला में मेजबान टीम खुलकर खेल सकेगी। कोहली ने साफ शब्दों में कह दिया है कि ये शायद टी20 विश्व कप से पहले टीम इंडिया की आखिरी टी20 सीरीज है। ऐसे में उनकी नजरें सभी खिलाड़ियों पर रहेंगी जो इंग्लैंड के खिलाफ पांच टी20 मैचों में खेलने उतरेंगे। यानी चयन करवाना है तो इस सीरीज में अच्छा खेलकर दिखाओ।

चयनकर्ताओं ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और राहुल तेवतिया को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिये टीम में चुना है । फॉर्म में चल रहे ऋषभ पंत की भी टीम में वापसी हुई है।

अभी आईपीएल का नया सत्र खेला जाना है और कोहली का मानना है कि अक्टूबर में भारत में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये एक दो और नये चेहरे टीम में आ सकते हैं लेकिन उन्होंने कहा कि मौजूदा टीम में विकल्प और संतुलन दोनों हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हम अतीत में एक ढर्रे पर खेलते आये हैं । इस टीम को देखें तो जिन खिलाड़ियों को मौका दिया गया है, उनके जरिये कुछ समस्याओं का हल निकालने की कोशिश की गई है।’’

अब देखना है कि ये कैसा खेलते हैं

कोहली ने कहा ,‘‘वे खिलाड़ी जो बल्ले से ‘एक्स फैक्टर’ (मैच जिताऊ खिलाड़ी) साबित हो सकते हैं या वैसे खेल सकते हैं जिसकी टी20 क्रिकेट में जरूरत है । आईपीएल में ये लगातार अच्छा खेलते आये हैं लिहाजा उन पहलुओं को ध्यान में रखकर इन्हें लिया गया। अब यह देखना रोचक होगा कि ये पांच मैचों में कैसे खेलते हैं।’’

विश्व कप से पहले बस ये 5 मैच

उन्होंने कहा , ‘‘विश्व कप से पहले हमें ये ही पांच मैच खेलने हैं और हम देखना चाहते हैं कि ये खिलाड़ी कैसा खेलते हैं । जड़ेजा टीम में नहीं है जो फिट होने पर लौटेंगे । उनके अलावा टीम में जरूरी संतुलन है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इन खिलाड़ियों के आने से बल्लेबाजी में और गहराई आई है । हम ऐसी टीम बनना चाहते हैं जो बिना किसी दबाव के उन्मुक्त क्रिकेट खेलती है । हमारे पास आक्रामक बल्लेबाज हैं जो किसी भी मौके पर मैच का नक्शा बदल सकते हैं।’’

जोस बटलर समेत इंग्लैंड के क्रिकेटरों ने भारत को टी20 विश्व कप का सबसे प्रबल दावेदार बताया है लेकिन कोहली इसके विपरीत सोचते हैं। उन्होंने कहा ,‘‘ इंग्लैंड नंबर एक टीम है और फोकस उन्हीं पर रहेगा । दूसरी टीमें उनकी ताकत को लेकर चिंतित होंगी।’’

रोहित ने दिया था कुछ अलग बयान

इससे पहले बुधवार को जब उप-कप्तान रोहित शर्मा मीडिया से मुखातिब हुए थे और उनसे पूछा गया था कि क्या ये सीरीज आगामी टी20 विश्व कप का ड्रेस रिहर्सल जैसा होगा। इस पर रोहित ने कहा था कि ऐसा कुछ नहीं है और अभी टीम सिर्फ इस सीरीज पर फोकस कर रही है। जबकि विराट कोहली ने साफ कर दिया है कि यही सीरीज चयन का जरिया बनेगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर