'पता नहीं गुजरातियों और बाएं हाथ के स्पिन के साथ क्या है': विराट के इस बयान से खड़ा हुआ एक सवाल

Virat Kohli praises Axar Patel and Ravindra Jadeja: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अहमदाबाद टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के बाद अक्षर पटेल के साथ एक और खिलाड़ी का जिक्र किया, जिससे नया सवाल भी खड़ा हुआ।

Virat Kohli
विराट कोहली (फाइल)  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने दिया दिलचस्प बयान
  • कोहली ने अपने ही जवाब से खड़ा कर दिया एक सवाल
  • विराट ने कहा गुजरातियों और बाएं हाथ के स्पिन का कुछ खास रिश्ता है

नई दिल्लीः गुजरात एक ऐसा दिलचस्प राज्य है जहां की कई चीजें मशहूर हैं, अब अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम भी इस फेहरिस्त में शामिल हो गया है। जबकि टीम इंडिया की इंग्लैंड पर धमाकेदार जीत के बाद विराट कोहली ने गुजरात एक और ऐसी चीज पर रोशनी डाली, जो अब क्रिकेट जगत में भी मशहूर हो चुकी है। हम यहां सिर्फ गुजरात से आने वाले टीम इंडिया के स्पिनर अक्षर पटेल की बात नहीं कर रहे।

अहमदाबाद टेस्ट में गुजरात के अक्षर पटेल ने ऐसा कहर बरपाया कि सब देखते रह गए। उन्होंने इस मैच में 11 विकेट झटके। दोनों पारियों में उनकी शानदार गेंदबाजी का नतीजा ही था कि भारत ने दूसरे दिन ही 10 विकेट से मैच जीत लिया। मैच के बाद जीत से खुश विराट कोहली ने मीडिया से बातचीत करते हुए गुजरात और बाएं हाथ के स्पिन का कनेक्शन निकाला।

'बहुत से लोग खुश हुए होंगे, लेकिन फिर ये आ गया'

गौरतलब है कि अक्षर पटेल जिस खिलाड़ी की जगह इस सीरीज में खेल रहे हैं, वो भी गुजरात से ही हैं- रवींद्र जडेजा। दोनों ही बाएं हाथ के स्पिनर हैं और अच्छी बल्लेबाजी भी करने का दम रखते हैं। विराट ने कहा, "जब जड्डू (रवींद्र जडेजा) चोटिल हो गए थे, तो बहुत से लोगों को राहत मिली होगी, लेकिन ये (अक्षर पटेल) आते हैं और जडेजा की तुलना में तेजी से गेंदबाजी करते है। मुझे नहीं पता कि गुजरातियों और बाएं हाथ के स्पिन के साथ क्या है।"

Axar Patel

अब खड़ा हो गया ये सवाल

कप्तान के रूप में विराट कोहली इस समय एक शानदार स्थिति में हैं। हर डिपार्टमेंट में उनके पास खिलाड़ियों की भरमार है। कुछ दिग्गज चोटिल हुए, तो उनकी जगह खेलने वाले भी सुपरहिट हो गए। इसके अलावा घरेलू क्रिकेट में भी प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की एक लंबी फेहरिस्त है जो टीम इंडिया में आने को बेताब हैं। यानी विराट के सामने चयन को लेकर विकल्प ही विकल्प हैं।

ravindra jadeja

लेकिन इसी के बीच अब सवाल ये खड़ा हो जाता है कि आखिर जब रवींद्र जडेजा फिट होकर लौटेंगे तो क्या अक्षर पटेल को बाहर बिठाया जाएगा? क्या अश्विन, जडेजा, अक्षर तीनों को खिलाया जाएगा? या जडेजा को बेंच पर रखते हुए कुछ मैच अक्षर पटेल के साथ ही खेले जाएंगे। जडेजा जितने पसंदीदा पूर्व कप्तान धोनी के थे, उतने ही पसंदीदा वो विराट कोहली के भी हैं। उनके पास अनुभव भी है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि विराट दोनों में किसे प्राथमिकता देंगे।

ऐसे सुलझ सकता है मामला

विराट कोहली ने कहा कि तीसरे टेस्ट में 70 रन पर 11 विकेट लेने वाले अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा की तुलना में बहुत तेज गेंदबाजी करते हैं। शायद यही एक जरिया बनेगा चयन का मामला सुलझाने में। पिचों को देखते हुए जडेजा और अक्षर को शफल किया जा सकता है।

जहां तेज गेंदबाजों और स्पिनर्स दोनों को फायदा मिलेगा, वहां शायद वो सिर्फ अक्षर के साथ जाएंगे। जबकि धीमे स्पिन ट्रैक पर वो तीनों स्पिनर्स या फिर जडेजा-अश्विन की जोड़ी के साथ उतर सकते हैं। अब जडेजा की वापसी के बाद टीम प्रबंधन और कोहली का क्या फैसला होगा ये तो समय ही बताएगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर