IND vs ENG: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तोड़ डाला महेंद्र सिंह धोनी का बड़ा रिकॉर्ड

Virat Kohli: टीम इंडिया ने अहमदाबाद में खेले गए डे/नाइट टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को 10 विकेट से मात दी। इसी के साथ टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई। कोहली ने धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

virat kohli breaks ms dhoni record
विराट कोहली ने तोड़ा एमएस धोनी का रिकॉर्ड 

मुख्य बातें

  • कप्‍तानी के मामले में विराट कोहली ने एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा
  • घरेलू जमीन पर सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट जीतने वाले भारतीय कप्‍तान बने विराट कोहली
  • भारत ने इंग्‍लैंड को तीसरे टेस्‍ट में विकेट से मात दी और सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई

अहमदाबाद: टीम इंडिया ने गुरुवार को अहमदाबाद में खेले गए डे/नाइट टेस्‍ट के दूसरे ही दिन इंग्‍लैंड को 10 विकेट से मात दे दी। जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और इंग्‍लैंड की पहली पारी केवल 112 रन पर सिमट गई। जवाब में भारतीय टीम की पहली पारी 145 रन पर ऑलआउट हुई। इस तरह टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 33 रन की बढ़त मिली। फिर इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 81 रन पर ढेर हो गई और भारत को जीत के लिए 49 रन का लक्ष्‍य मिला, जिसे उसने 7.4 ओवर में बिना किसी नुकसान के हासिल कर लिया।

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने मौजूदा चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। याद हो कि इंग्‍लैंड ने पहला टेस्‍ट 227 रन से जीता था। फिर टीम इंडिया ने दूसरे टेस्‍ट में 317 रन से जीत दर्ज की थी। अहमदाबाद में जीत के साथ ही भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के नाम एक विशेष उपलबि दर्ज हो गई है। कोहली घरेलू जमीन पर सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्‍तान बन गए हैं। उन्‍होंने पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

भारत के सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान बने कोहली

विराट कोहली की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने घरेलू जमीन पर 22वीं टेस्‍ट जीत दर्ज की। उन्‍होंने एमएस धोनी को पीछे छोड़ा, जिनकी कप्‍तानी में भारत ने घरेलू जमीन पर 21 टेस्‍ट जीते थे। कोहली ने चेन्नई में दूसरे टेस्ट में घरेलू सरजमीं पर कप्तान के रूप में सर्वाधिक 21 जीत के धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

भारत में टेस्‍ट कप्‍तानी रिकॉर्ड

विराट कोहली - मैच-29, जीत-22, हार-2, ड्रॉ-5
एमएस धोनी- मैच-30, जीत-21, हार-3, ड्रॉ-6

विराट कोहली धोनी से हालांकि मैच के मामले में आगे रहे हैं। धोनी ने जहां 30 टेस्‍ट मैचों में कप्‍तानी करते हुए 21वीं जीत दर्ज की थी। वहीं विराट कोहली ने यह सफलता 29वें टेस्‍ट मैच में 22वीं जीत दर्ज की। 

अजहर को पीछे छोड़ा

वैसे, अगर भारतीय कप्‍तानों का घरेलू जमीन पर प्रदर्शन देखा जाए तो विराट कोहली ने इसमें मोहम्‍मद अजरूद्दीन को पीछे छोड़ा जबकि वो एमएस धोनी से पीछे हैं। इस मामले में धोनी 74 जीत के साथ टॉप पर हैं। विराट कोहली 54 जीत के साथ दूसरे और मोहम्‍मद अजहरूद्दीन 53 जीत के तीसरे स्‍थान पर हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर