विराट कोहली या स्‍टीव स्मिथ? एशिया के ब्रेडमैन ने चुना बेस्‍ट बल्‍लेबाज

Zaheer Abbas makes his choice: पाकिस्‍तान के पूर्व दिग्‍गज बल्‍लेबाज जहीर अब्‍बास ने आधुनिक क्रिकेट में विराट कोहली और स्‍टीव स्मिथ के बीच में से अपनी पसंद बताई है।

virat kohli and steve smith
विराट कोहली और स्‍टीव स्मिथ 
मुख्य बातें
  • जहीर अब्‍बास ने विराट कोहली और स्‍टीव स्मिथ में से अपनी पसंद बताई
  • स्मिथ को टेस्‍ट क्रिकेट में काफी ऊपर आंका जाता है, जबकि कोहली निरंतर प्रदर्शन के लिए मशहूर
  • अब्‍बास ने उम्‍मीद जताई कि आने वाले समय में बाबर आजम कुछ कमाल जरूर दिखाएंगे

कराची: आधुनिक क्रिकेट में कोई शक नहीं कि विराट कोहली और स्‍टीव स्मिथ दोनों सबसे धाकड़ बल्‍लेबाज हैं। जहां स्मिथ को टेस्‍ट क्रिकेट में बेहतर माना जाता है, वहीं कोहली सीमित ओवर क्रिकेट में निरंतर प्रदर्शन के लिए जाने जो हैं। अब इन दोनों में से क्रिकेट के सभी प्रारूपों में दिग्‍गज कौन है, इस पर लगातार बहस छिड़ी रहती है। जब यही सवाल एशिया के डॉन ब्रेडमैन माने जाने वाले पाकिस्‍तान के पूर्व दिग्‍गज बल्‍लेबाज जहीर अब्‍बास से पूछा गया तो उन्‍होंने अपना जवाब दिया।

टेस्‍ट में स्मिथ, सीमित ओवर में कोहली

अब्‍बास ने टेलीग्राफ से बातचीत में कहा, 'टेस्‍ट क्रिकेट में स्‍टीव स्मिथ भारतीय कप्‍तान विराट कोहली से ज्‍यादा निरंतर हैं। वह जिस भी सीरीज में खेलते हैं, उसमें रन बनाते हैं। डेविड वॉर्नर भी लगभग हर सीरीज में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। मगर जैसा कि मैंने कहा कि एक बल्‍लेबाज को हर प्रारूप में बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है और ऐसे में कोहली सीमित ओवर क्रिकेट में ज्‍यादा निरंतर प्रदर्शन करने में सफल हुए।'

2018 में कोहली वनडे प्रारूप में सबसे तेज 10,000 रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बने थे। टी20 इंटरनेशनल में कोहली ने 24 अर्धशतक जमाए जबकि शतक जमाना बाकी है। वह इस मामले में स्‍टीव स्मिथ से काफी आगे हैं। भारतीय कप्‍तान रन और शतकों के मामले में टेस्‍ट क्रिकेट में भी स्मिथ से आगे हैं। मगर स्मिथ को ध्‍यान केंद्रित करने और डैडी शतकों के लिए माना जाता है।

बाबर से बहुत उम्‍मीदें

कोहली और स्मिथ से अब्‍बास का ध्‍यान पाकिस्‍तान के युवा बल्‍लेबाज बाबर आजम पर गया। अब्‍बास ने उम्‍मीद जताई कि आगामी कुछ सालों में बाबर से दमदार प्रदर्शन की उम्‍मीद है। 25 साल की उम्र में बाबर ने पाकिस्‍तान का सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज बनने का दम दिखाया है और उनके प्रदर्शन पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। बाबर ने ऑस्‍ट्रेलिया, श्रीलंका और बांग्‍लादेश के खिलाफ पिछली सात टेस्‍ट पारियों में चार शतक जमाए हैं।

अब्‍बास ने कहा, 'यह देखिए कि कोहली ने इतने सालों में क्‍या हासिल किया है। वह कोई मशीन नहीं हैं। कभी मशीन भी फेल हो जाती है। इस पल ऐसे कम ही बल्‍लेबाज हैं, जो कोहली की बराबरी पर पहुंच सकें। बाबर पाकिस्‍तान के लिए सबसे निरंतर प्रदर्शन करने वाले बल्‍लेबाज हैं। उन्‍होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में दमदार प्रदर्शन किया है। मुझे उम्‍मीद है कि वह लगातार रन बनाए और काफी ऊंचाई तक पहुंचे।'

बहरहाल, स्‍टीव स्मिथ, विराट कोहली और बाबर आजम इस समय कोरोना वायरस के कारण अपने-अपने घर में समय बिता रहे हैं। अब यह देखना रोचक होगा कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में वापसी के बाद तीनों किस तरह प्रदर्शन करते हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर