माइकल क्लार्क ने चुने दुनिया के सात सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, सूची में 2 भारतीय भी 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने अपने दौर के सात सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों का चयन किया है इस सूची में उन्होंने दो भारतीय खिलाड़ियों को भी जगह दी है।

Michael Clarke steve Smith
Michael Clarke steve Smith 

मुख्य बातें

  • क्लार्क ने सूची में उन खिलाड़ियों को किया शामिल जिनके खिलाफ वो खेले
  • सात खिलाड़ियों में 2 भारतीय, 2 दक्षिण अफ्रीकी, एक कैरेबियाई, एक ऑस्ट्रेलियाई और एक श्रीलंकाई बल्लेबाज
  • इस खिलाड़ी को बताया अपना फेवरेट खिलाड़ी

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप विजेता कप्तान माइकल क्लार्क इन दिनों कई तरह की क्रिकेट परिचर्चाओं में शामिल होकर कोरोना काल में अपना वक्त गुजार रहे हैं। इस क्रम में क्लार्क ने अब दुनिया के सात सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों का चयन किया है। अपनी इस सूची में उन्होंने जिन खिलाड़ियों को शामिल किया है क्लार्क उन सभी के खिलाफ खुद भी खेल चुके हैं। क्लार्क ने अपनी इस सूची में दो भारतीय बल्लेबाजों को भी जगह दी है। 

क्लार्क ने जिन सात खिलाड़ियों का चयन किया है उसमें रिकी पॉन्टिंग अकेले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी है। उनके अलावा भारत के सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा, श्रीलंका के कुमार संगकारा, दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस और एबी डिविलियर्स उनकी नजर में दुनिया के सात सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। 

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली
सचिन तेंदुलकर को तकनीकी रूप से बेहद मजबूत बल्लेबाज बताते हुए क्लार्क ने कहा, सचिन को आउट कप पाना बेहद मुश्किल था। वह तकनीकी रूप से काफी सक्षम बल्लेबाज थे। उनकी बल्लेबाजी में कोई कमजोरी नहीं थी। वहीं विराट कोहली को दिग्गज खिलाड़ियों की इस सूची में शामिल करते हुए क्लार्क ने कहा, वो तीनों फॉर्मेट में बेहतरीन बल्लेबाज हैं। वनडे और टी20 क्रिकेट में विराट का रिकॉर्ड बेहद अद्भुत है इसके साथ ही वो टेस्ट क्रिकेट में भी बल्ले के बल पर अपना दबदबा बनाने में सफल रहे हैं। 

ब्रायन लारा
वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज ब्रायन लारा के बारे में बात करते हुए क्लार्क ने कहा कि संभवत: वो मेरे पूरे करियर में सबसे पसंदीदा बल्लेबाज रहे हैं। आप उनके आंकड़ों और औसत को देखें तो पाएंगे कि उस सूची में कुछ ही बल्लेबाज हैं लेकिन जिस अंदाज में उन्होंने क्रिकेट खेली वो शानदार था। उन्होंने स्पिन और तेज गेंदबाजों के खिलाफ एक तरह से बल्लेबाजी की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका प्रदर्शन विशिष्ट था। 

एबी डिविलियर्स और जैक कैलिस
एबी डिविलियर्स के बारे में बात करते हुए क्लार्क ने कहा, मैं आशा करता हूं कि उनकी दक्षिण अफ्रीकी टीम में वापसी होगी। ये सुपर स्टार खिलाड़ी कहीं भी किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करने में सक्षम है। उन्होंने टी20 में अपना दबदबा कायम किया वो मैदान के किसी भी हिस्से में शॉट खेलने में सक्षम हैं। वहीं जैक कैलिस के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा मैं जितने भी खिलाड़ियों के खिलाफ खेला उनमें कैलिस सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए उनका प्रभाव विशिष्ट था। हमारे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों के खिलाफ भी उन्होंने आसानी से रन बनाए।

रिकी पॉन्टिंग
ऑस्ट्रेलिया को दो बार विश्व चैंपियन बनाने वाले कप्तान रिकी पॉन्टिंग के बारे में क्लार्क ने कहा, मैं जिन खिलाड़ियों के साथ करियर में खेले वो उनमें से सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज थे। ऐसे महान खिलाड़ी के साथ खेलने का मुझे सौभाग्य हासिल हुआ। ऑस्ट्रेलिया के अन्य महान बल्लेबाजों से जो बात पॉन्टिंग को अलग करती है वो दौर जब वो खेले। उस दौर में सभी टीमों में दो तीन विश्व स्तरीय गेंदबाज थे और पॉन्टिंग ने उन सभी के खिलाफ अपना वर्चस्व कायम रखा।

कुमार संगकारा
श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान कुमार संगकारा के बारे में कहा, वो शानदार थे जो नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते थे वो सबसे मुश्किल पोजीशन है। उन्होंने विश्व कप में लगातार तीन शतक जडे़ थे। संगकारा एक फोर्स थे और जेंटलमैन खिलाड़ी थे। 

अगली खबर