विराट कोहली को पूरी दुनिया में सिर्फ एक ही बल्‍लेबाज पीछे छोड़ सकता है: रमीज राजा

Ramiz Raja on Babar Azam: पिछले कुछ सालों में पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के लिए बाबर आजम सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज साबित हुए हैं। बाबर ने वनडे में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली का खास रिकॉर्ड भी तोड़ा है।

virat kohli
विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • रमीज राजा ने कहा कि बाबर आजम भारतीय कप्‍तान को पीछे छोड़ सकते हैं
  • बाबर आजम पिछले कुछ समय में पाकिस्‍तान के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज रहे हैं
  • राजा ने कहा कि बाबर आजम को बल्‍लेबाजी करते देखने में मजा आता है

कराची: पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाज बाबर आजम ने शानदार बल्‍लेबाजी के दम पर अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी है। बाबर आजम क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में आईसीसी रैंकिंग में टॉप-5 बल्‍लेबाजों में शामिल हैं। बाबर की शानदार बल्‍लेबाजी देखते हुए उनकी तुलना भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के साथ होने लगी है। पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान व लोकप्रिय कमेंटेटर रमीज राजा का मानना है कि बाबर में विराट कोहली को पीछे छोड़ने की क्षमता है। मगर उनका मानना है कि पाकिस्‍तान के टी20 कप्‍तान को सर्वश्रेष्‍ठ बनने के लिए उत्‍साहित माहौल की जरुरत है।

रमीज राजा ने यह भी कहा कि बाबर आजम को पाकिस्‍तान के लिए मैच जीतने पर ध्‍यान देने की जरुरत है और इसके लिए उन्‍हें खुलकर खेलना होगा। रमीज राजा के हवाले से क्रिकेट पाकिस्‍तान ने कहा, 'बाबर आजम के लिए आसमान ही सीमा है। अगर उन्‍हें उत्‍साही या व्‍यस्‍त रखने वाला माहौल नहीं मिला तो वह अपनी क्षमता के अनुसार उम्‍मीदों पर खरा नहीं उतर सकेंगे। बाबर में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को पीछे छोड़ने का दम है, लेकिन उन्‍हें हार का नहीं सोचते हुए खुलकर खेलने की जरुरत है। जितना जल्‍दी वो ऐसा करेंगे और रन बनाने व जीतने के बारे में सोचेंगे, वह लंबे समय तक के लिए बेहतर खिलाड़ी बनेंगे।'

बाबर आजम तीनों प्रारूपों में पाकिस्‍तानियों में सर्वश्रेष्‍ठ

बाबर आजम और विराट कोहली की तुलना को लेकर कई तरह की बाते सामने आई हैं, लेकिन एक बात तय है कि पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज का भविष्‍य काफी सुनहरा है। वह अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर के पांचवें साल में है और भारतीय कप्‍तान की बराबरी के लिए उन्‍हें लंबा सफर तय करना है। मगर 25 साल के बल्‍लेबाज ने अपनी बल्‍लेबाजी में जो झल‍क दिखाई है, वह शानदार है और उन्‍हें बल्‍लेबाजी करते देखने में आनंद आता है।

बाबर आजम ने अब तक 74 वनडे खेले, जिसमें 54.18 की औसत रखते हुए 11 शतकों व 15 अर्धशतकों की मदद से 359 रन बनाए। छोटे प्रारूप में उनकी निरंतरता ने कई लोगों को प्रभावित किया है। बाबर ने 38 टी20 इंटरनेशनल पारियों में 13 अर्धशतकों की मदद से 1471 रन बनाए हैं। जब बात टेस्‍ट प्रारूप की आए तो उनका प्रदर्शन वहां भी अच्‍छा है। बाबर ने अब तक 26 टेस्‍ट खेले, जिसमें 45.12 की औसत से रन बनाए। उन्‍होंने हाल ही में ऑस्‍ट्रेलियाई दौरे पर भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। बाबर आजम आने वाले सालों में क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर