प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दस हजारी बने विराट, टेस्ट में इंग्लैंड में पूरे किए इतने रन 

विराट कोहली ने ओवल टेस्ट की दूसरी पारी के दौरान दो व्यक्तिगत उपलब्धियां हासिल कर लीं। 

Virat Kohli AP
विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • 128वां प्रथम श्रेणी मैच खेलते हुए विराट ने पूरे किए 10 हजार रन
  • इंग्लैंड में 15वें टेस्ट में पूरे किए 1 हजार टेस्ट रन
  • इसी मैच की पहली पारी में विराट ने पूरे किए थे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 23 हजार रन

ओवल: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का बल्ला इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में अपने जाने पहचाने रंग में नजर नहीं आया। सीरीज के दौरान विराट दो बार 50 रन के आंकड़े को छूने में सफल हुए लेकिन एक बार भी शतक के करीब नहीं पहुंच पाए। ओवल में खेले जा रहे सीरीज के चौथे टेस्ट की पहली पारी में विराट ने 50 रन बनाए थे इसके बाद दूसरी पारी में वो पिच पर टिकने में सफल रहे लेकिन मोईन अली ने उन्हें पवेलियन वापस भेज दिया। इस बार वो केवल 44 रन बना सके। 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बने 10 हजारी 
ओवल टेस्ट की दूसरी पारी के दौरान विराट ने दो व्यक्तिगत उपलब्धियां अपने नाम कर ली। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 10 हजार रन के आंकड़े को पार कर लिया। उन्होंने ये उपलब्धि 128वां प्रथम श्रेणी मैच खेलते हुए हासिल की। ओवल टेस्ट से पहले विराट ने 127 प्रथम श्रेणी मैच  में 9,920 रन बनाए थे। ओवल टेस्ट की दोनों पारियों में उन्होंने कुल 94 रन बनाए। ओवल में दूसरी पारी में विराट 30 रन पूरे करते ही फर्स्ट क्लास करियर में 10 हजार रन पूरे कर लिए। विराट के नाम 128 प्रथम श्रेणी मैच की 210 पारियों में 51.89 के औसत से 10,014 रन दर्ज हो गए हैं। इस दौरान उन्होंने 34 शतक और 35 अर्धशतक जड़े हैं। 

विराट के 10 हजार प्रथम श्रेणी रनों में सबसे ज्यादा योगदान टेस्ट क्रिकेट का है। उन्होंने अबतक खेले 96 टेस्ट मैच की 162 पारियों में 7,765 रन बनाए हैं जिसमें 27 शतक और 27 अर्धशतक शामिल हैं। 

इंग्लैंड की धरती पर पूरे किए 1 हजार टेस्ट रन 
इसके अलावा विराट ने अपनी इस छोटी सी पारी के दौरान इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में 1 हजार रन भी पूरे कर लिए। ये उपलब्धि उन्होंने इंग्लैंड की धरती पर 15वें टेस्ट की 29वीं पारी में हासिल की। विराट ने नाम इंग्लैंड में अब 34.55 की औसत से 1,002 रन हो गए हैं। जिसमें 2 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। इंग्लैंड में विराट का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 149 रन है। ये पारी उन्होंने इंग्लैंड के पिछले दौरे पर खेली थी। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर