IND vs ENG: Virat Kohli ने चौथे टेस्‍ट में रचा इतिहास, तोड़ डाला महान Sachin Tendulkar का रिकॉर्ड

Virat Kohli completes 23 thousand international runs: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। कोहली ने महान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

virat kohli completes 23 thousand international runs
विराट कोहली ने 23 हजार अंतरराष्‍ट्रीय रन पूरे किए  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • विराट कोहली ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट में रचा इतिहास
  • विराट कोहली ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर में 23 हजार रन पूरे किए
  • विराट कोहली ने महान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा

लंदन: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली मौजूदा सीरीज में बल्‍ले से भले ही संघर्ष करते हुए नजर आ रहे हो, लेकिन इसके बावजूद गुरुवार को वो अपने खाते में एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने में कामयाब रहे। विराट कोहली ने इंग्‍लैंड के खिलाफ द ओवल में चल रहे चौथे टेस्‍ट में इतिहास रच दिया। कोहली ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर के 23 हजार रन पूरे किए और वो ऐसे बल्‍लेबाज बने, जिन्‍होंने सबसे तेज ये आंकड़ा पार किया।

विराट कोहली 23 हजार अंतरराष्‍ट्रीय रन के आंकड़ें से केवल एक रन पीछे थे। इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट में अपना खाता खोलते ही उन्‍होंने यह उपलब्धि हासिल की। इसी के साथ विराट कोहली ने अपने आदर्श और महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। विराट कोहली ने यह विशेष उपलब्धि अपने करियर की 490वें पारी में हासिल की। वहीं सचिन तेंदुलकर ने 23 हजार अंतरराष्‍ट्रीय रन का आंकड़ा 522वीं पारी में पार किया था।

इस विशेष क्‍लब में शामिल हुए

विराट कोहली ने 23,000 अंतरराष्‍ट्रीय रन पूरे करते ही एक स्‍पेशल क्‍लब में जगह बना ली है। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली 23,000 अंतरराष्‍ट्रीय रन पूरे करने वाले दुनिया के सातवें बल्‍लेबाज बने। कोहली और तेंदुलकर के अलावा पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान रिकी पोंटिंग, पूर्व दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर जैक्‍स कैलिस, पूर्व श्रीलंकाई कप्‍तान कुमार संगकारा, पूर्व भारतीय कप्‍तान राहुल द्रविड़ और पूर्व श्रीलंकाई कप्‍तान महेला जयवर्धने इस क्‍लब का हिस्‍सा हैं। 

रिकी पोंटिंग ने 544 पारियों में 23 हजार अंतरराष्‍ट्रीय रन का आंकड़ा पार किया था। जैक्‍स कैलिस (551 पारी), कुमार संगकारा (568 पारी), राहुल द्रविड़ (576 पारी) और महेला जयवर्धने (645 पारी) में यह आंकड़ा पार किया था। विराट कोहली इस मामले में सभी बल्‍लेबाजों से आगे हैं। 

बता दें कि इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट में भारत की स्थिति अच्‍छी नहीं है। पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारतीय टीम ने पहले दिन खबर लिखे जाने तक 32 ओवर में चार विकेट खोकर 73 रन बना लिए हैं। कप्‍तान विराट कोहली 26* और अजिंक्‍य रहाणे 1* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। दोनों टीमें इस समय सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। नॉटिंघम में खेला गया पहला टेस्‍ट ड्रॉ रहा। फिर भारत ने लॉर्ड्स टेस्‍ट 151 रन से जीता। इंग्‍लैंड ने जोरदार वापसी करते हुए तीसरा टेस्‍ट एक पारी और 76 रन से जीतकर सीरीज बराबर की।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर