IND vs ENG: टीम इंडिया के खिलाड़‍ियों ने चौथे टेस्‍ट में क्‍यों बांधी काली पट्टी? जानिए क्‍या है कारण

India vs England, Indian players wears black armband: भारत और इंग्‍लैंड के बीच द ओवल में चौथा टेस्‍ट खेला जा रहा है। भारतीय खिलाड़ी खास वजह से काली पट्टी बांधकर मैदान में आए।

indian cricketers wearing black arm band
भारतीय क्रिकेटर्स ने काली पट्टी बांधी  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच गुरुवार से शुरू हुआ चौथा टेस्‍ट
  • इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया
  • भारतीय खिलाड़‍ियों ने वासु परांजपे को श्रद्धांजलि देने के लिए काली पट्टी बांधी

लंदन: भारत और इंग्‍लैंड के बीच गुरुवार को द ओवल में चौथा टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है। इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने चौथे टेस्‍ट में टॉस जीतकर भारत को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया है। इस मैच में टीम इंडिया के खिलाड़ी काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे हैं। जब बल्‍लेबाजी करने से पहले भारतीय टीम मैदान पर राष्‍ट्रगान के लिए आई तो खिलाड़‍ियों के हाथों में काली पट्टी बंधी दिखी। यह देखकर फैंस सोच में पड़ गए कि ऐसा क्‍यों किया गया।

दरअसल, हाल ही में मुंबई क्रिकेट के द्रोणाचार्य माने जाने वाले अनुभवी कोच वासु परांजपे का निधन हुआ था। परांजपे पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोच भी रह चुके थे। भारतीय क्रिकेटरों ने चौथे टेस्‍ट में वासु परांजपे को श्रद्धांजलि देने के लिए काली पट्टी बांधी है। 

बता दें कि वासु परांजपे ने 29 प्रथम श्रेणी मैचों में 785 रन बनाये लेकिन इन आंकड़ों से उनकी महानता बयां नहीं होती। खेल का उनका ज्ञान और खिलाड़ियों की मानसिकता पर काम करने की खूबी उन्हें खास बनाती थी। वह हिन्दी, अंग्रेजी, मराठी और गुजराती धाराप्रवाह बोलते थे।

वासु परांजपे का क्रिकेट में योगदान

वासु परांजपे के मार्गदर्शन में भारत को सचिन तेंदुलकर सहित कई महान क्रिकेटर मिले। बहरहाल, भारतीय टीम इस समय सीरीज में बढ़त बनाने के इरादे से मैदान पर उतरी है। भारत और इंग्‍लैंड के बीच अब तक सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। दोनों टीमों के बीच नॉटिंघम में खेला गया पहला टेस्‍ट ड्रॉ रहा था। 

इसके बाद भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए लॉर्ड्स टेस्‍ट 151 रन के विशाल अंतर से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी। फिर जो रूट के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड ने तीसरे टेस्‍ट में शानदार वापसी की और मैच एक पारी व 76 रन के अंतर से जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर की। 

बता दें कि चौथे टेस्‍ट के लिए भारत और इंग्लैंड ने अपनी टीम में दो-दो बदलाव किए हैं। भारत ने अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी और आराम दिया है। इशांत और शमी जगह ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर और तेज गेंदबाज उमेश यादव को प्लेइंग इलवेन में शामिल किया है। दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक बार फिर टीम से बाहर हैं। वहीं, इंग्लैंड ने विकेटकीपर जोस बटलर और सैम करने के स्थान प ओली पोप और क्रिस वोक्‍स अंतिम एकादश में मौका दिया है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर