शास्त्री-कोहली युग का हुआ अंत, इन सफलताओं को कभी नहीं भूल सकेगी दुनिया

Virat Kohli and Ravi Shastri achievements: भरातीय टीम का टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में अभियान जीत के साथ समाप्‍त हुआ। इसी के साथ विराट कोहली और रवि शास्‍त्री की जोड़ी के कार्यकाल का समापन भी हुआ।

virat kohli and ravi shastri
विराट कोहली और रवि शास्‍त्री 
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम ने नामीबिया को 34 गेंदें शेष रहते 9 विकेट से हराया
  • विराट कोहली का टी20 प्रारूप में बतौर कप्‍तान ये आखिरी मैच था
  • रवि शास्‍त्री का बतौर कोच कार्यकाल इस मैच के साथ समाप्‍त हुआ

दुबई: भारतीय टीम का सोमवार को टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में अभियान नामीबिया पर 34 गेंदें शेष रहते 9 विकेट की जीत के साथ समाप्‍ता हुआ। दुबई में खेले गए मुकाबले में नामीबिया ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 132 रन बनाए। जवाब में भारत ने 15.2 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। यह विराट कोहली का बतौर टी20 कप्‍तान और रवि शास्‍त्री का बतौर हेड कोच आखिरी मुकाबला था। शास्‍त्री-कोहली की जोड़ी ने क्रिकेट के मैदान पर कई उपलब्धियां हासिल की हैं।

रवि शास्त्री-विराट कोहली के संयोजन में भारतीय क्रिकेट टीम ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। लगभग सात साल तक चली इसी जोड़ी की प्रमुख उपलब्धियां इस प्रकार हैं।

  1. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में जीत (2018-19): दोनों के मार्गदर्शन में भारत ने टेस्ट श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर हराने वाली पहली एशियाई टीम बनकर इतिहास रच दिया।
  2. ऑस्ट्रेलिया में लगातार दूसरी सफलता (2020-21): कोहली हालांकि पूरे दौरे के लिए उपलब्ध नहीं थे लेकिन शास्त्री के मार्गदर्शन में कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर लगातार दूसरी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीती।
  3. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (2021): भारत ने कोहली और शास्त्री के मार्गदर्शन में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सत्र के फाइनल में जगह बनाई। विराट कोहली की टीम को फाइनल में आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा।
  4. एकदिवसीय विश्व कप सेमीफाइनल (2019): भारत 2019 आईसीसी विश्व कप के ग्रुप चरण में सर्वश्रेष्ठ टीम बन कर उभरा और अंक तालिका में शीर्ष पर था। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हारकर उसे टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।
  5. इंग्लैंड दौरा (2021) कोहली और शास्त्री की जोड़ी की देखरेख में भारत ने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त कायम की है। भारतीय दल में कोविड-19 के कारण हालांकि आखिरी टेस्ट को निलंबित कर दिया गया है।
  6. शास्त्री की देखरेख में, भारत ने दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखलाएं जीती।
  7. शास्त्री के कोच रहते भारत ने 2017 में श्रीलंका का 3-0 से सूपड़ा साफ किया। टीम ने पहली बार यह कारनामा किया था।
  8. भारत ने पहली बार कैरेबियाई सरजमी पर टेस्ट श्रृंखला में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ किया। इनके समय के दौरान, भारत तेज गेंदबाजी विभाग में काफी मजबूत हुआ। ऐसी गेंदबाजी इकाई बनी जिसने सभी परिस्थितियों में और दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ प्रभावित किया।
  9. टेस्ट रैंकिंग के 42 महीने तक शीर्ष पर: कोच शास्त्री और कप्तान कोहली की देखरेख में भारतीय टीम 2016 से 2020 तक 42 महीनों के लिए टेस्ट में दुनिया की नंबर एक टीम बनी रही।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर