रोक सको तो रोक लोः इस श्रीलंकाई गेंदबाज को नहीं रोक पा रही दुनिया, फिर दिखाया फिरकी का करिश्मा

Sri Lankan spinner Wanindu Hasaranga shines in T10 League: श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसरंगा इस समय दुनिया भर में अपनी फिरकी को लेकर छाए हुए हैं। उनका जलवा थमने का नाम नहीं ले रहा है।

Wanindu Hasaranga
वानिंदु हसरंगा  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दुनिया भर के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर घुमा रहा है श्रीलंकाई स्पिनर
  • वानिंदु हसरंगा ने एक बार फिर टी10 क्रिकेट लीग में अपनी छाप छोड़ी
  • बार-बार लगातार, हर मैच में धमाल मचाने से नहीं चूूक रहा ये स्पिनर

एक समय था जब श्रीलंका के खिलाफ बल्लेबाज उतरने से घबराया करते थे, उसकी वजह थे महानतम स्पिनर मुथैया मुरलीथरन। उनके संन्यास के बाद कुछ समय तक अजंता मेंडिस ने अपनी रहस्यमयी गेंदबाजी से धमाल मचाया और उनके बाद रंगना हेराथ ने अपनी फिरकी से दिल जीते। अब लंबे समय बाद एक बार फिर श्रीलंका का एक स्पिनर धूम मचा रहा है और ये स्पिनर उन फॉर्मेट में भी छाप छोड़ रहा है जहां आमतौर पर बल्लेबाजों का दबदबा रहता है। हम बात कर रहे हैं वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) की जो इस समय अबु धाबी में जारी दस ओवर क्रिकेट फॉर्मेट यानी टी10 लीग में अपना जलवा बिखेर रहे हैं। शुक्रवार रात एक बार फिर उनकी फिरकी के सामने बल्लेबाज बेबस हुए।

शुक्रवार को अबु धाबी में टी10 लीग 2021 के 18वें मैच में चेन्नई ब्रेव्स और डेक्कन ग्लेडिएटर्स की टीमें आमने-सामने थीं। मैच में डेक्कन ग्लेडिएटर्स के कप्तान वहाब रियाज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उनका ये फैसला सही भी साबित हुआ क्योंकि उनके पास हसरंगा जैसा स्पिनर मौजूद था।

हसरंगा ने किया कमाल

चेन्नई ब्रेव्स की टीम बल्लेबाजी करने उतरी और हालत ये हो गई कि पूरी टीम में सिर्फ एक बल्लेबाज भानुका राजपक्षे (18 रन) दहाई का आंकड़ा पार कर पाए। उनकी पूरी टीम 10 ओवर में सिर्फ 57 रन पर सिमट गई। इस खराब स्कोर और विकेटों के पतझड़ के असल हीरो बने श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा जिन्होंने 2 ओवर में कुल 9 रन लुटाते हुए 3 विकेट झटके। उनकी गेंदें अबु धाबी की पिच पर एक से एक बल्लेबाज पढ़ने में असफल नजर आ रहा था। उनके अलावा आंद्रे रसेल और रुम्मन रईस ने 2-2 विकेट लिए जबकि एक विकेट सुल्तान अहमद ने लिया।

सिर्फ 6 ओवर में मिली जीत

जवाब देने उतरी डेक्कन ग्लेडिएटर्स की टीम टॉम कोहलर, टॉम बैंटन और आंद्रे रसेल जैसे धाकड़ बल्लेबाज मौजूद थे इसलिए 58 रनों का लक्ष्य उनके लिए आसान काम था। हुआ भी वही। डेक्कन ग्लेडिएटर्स ने सिर्फ 5 विकेट खोते हुए चेन्नई ब्रेव्स को 6 ओवर के अंदर शिकस्त दे दी। डेक्कन ग्लेडिएटर्स टीम के श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसरंगा अपनी करिश्माई गेंदबाजी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुने गए।

टी10 लीग में वानिंदु हसरंगा के पिछले कुछ मैचों के आंकड़े

चेन्नई ब्रेव्स के खिलाफ - 13 रन देकर 0 विकेट

टीम अबु धाबी के खिलाफ - 30 रन की पारी और 12 रन देकर 4 विकेट

दिल्ली बुल्स के खिलाफ - 26 रन देकर 2 विकेट

नॉर्दर्न वॉरियर्स के खिलाफ - 5 रन देकर 2 विकेट

बांग्ला टाइगर्स के खिलाफ - 32 रन देकर 0 विकेट

चेन्नई ब्रेव्स के खिलाफ - 9 रन देकर 3 विकेट

हसरंगा ने अब तक अपने छोटे से अंतरराष्ट्रीय करियर में खूब धूम मचाई है और उनको कुछ दिग्गज मौजूदा समय में सीमित ओवर क्रिकेट में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ स्पिनर भी बता रहे हैं। हसरंगा ने अब तक 29 वनडे मैचों में 29 विकेट, जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 33 मैचों में 52 विकेट और 73 टी20 मैचों (हर स्तर पर) में 99 विकेट लिए हैं। (ये भी पढ़ेंः दो मुकाबले, दो अफगानी बल्लेबाजों, दोनों ने टी10 मैच में दिल जीत लिया)

हैरानी इस बात की भी है कि आखिर श्रीलंकाई चयनकर्ता उनको टेस्ट टीम का नियमित सदस्य क्यों नहीं बना रहे। हसरंगा को अब तक सिर्फ 4 टेस्ट मैचों में खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने 4 विकेट झटके लेकिन जैसे-जैसे उनका अनुभव बढ़ रहा है, वो टेस्ट क्रिकेट में एक शानदार गेंदबाज साबित हो सकते हैं। (ये भी पढ़ेंः मोईन अली की ताबड़तोड़ पारी और थॉमस की हैट्रिक, इस टी10 मैच में बहुत कुछ हो गया)

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर