ENG vs IND: वापसी हो तो उमेश यादव जैसी, भारतीय तेज गेंदबाजों के स्‍पेशल क्‍लब में बनाई अपनी जगह

Umesh Yadav 150 test wickets: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव टेस्‍ट क्रिकेट में 150 या ज्‍यादा विकेट लेने वाले छठे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। उमेश यादव ने ओवर्टन को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की।

umesh yadav
उमेश यादव 

मुख्य बातें

  • उमेश यादव ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट में विशेष उपलब्धि हासिल की
  • उमेश यादव टेस्‍ट क्रिकेट में 150 विकेट लेने वाले छठे भारतीय तेज गेंदबाज बने
  • उमेश यादव ने क्रेग ओवर्टन को आउट करके यह उपलब्धि अपने नाम की

लंदन: भारत के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार को द ओवल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन क्रेग ओवर्टन को आउट किया, जो उनका 150वां टेस्ट विकेट था। इसके बाद उन्होंने डेविड मलान को अपना अगला शिकार बनाया। इससे पहले उमेश ने पहले दिन इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट को आउट किया था। उमेश यादव टेस्‍ट क्रिकेट में 150 या विकेट लेने वाले छठे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं।

उमेश यादव के अलावा कपिल देव (434), इशांत शर्मा (311), जहीर खान (311), जवागल श्रीनाथ (236) और मोहम्मद शमी (195) अन्य पांच भारतीय तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने 150 से ज्यादा विकेट लिए हैं। पता हो कि उमेश यादव ने 2011 में टेस्‍ट डेब्यू किया था, लेकिन उन्होंने अब तक सिर्फ 49 टेस्ट मैच ही खेले हैं। उन्होंने आखिरी बार भारत के लिए दिसंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में टेस्ट मैच खेला था।

उमेश ने 49 में से 28 टेस्ट मैच भारत में खेले हैं क्योंकि भारतीय टीम मैनजमेंट उन्हें बाहर के दौरों के लिए जल्दी से टीम में नहीं लेता है। उन्होंने 96 विकेट भारत में लिए हैं। मैच की बात करें तो विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने पहली पारी में 191 रन पर ऑलआउट हो गई थी। 

इसके बाद मेजबान टीम ने दिन का खेल समाप्‍त होने तक 53/3 का स्‍कोर बना लिया था। खबर लिखे जाने तक इंग्‍लैंड ने 48 ओवर में 6 विकेट खोकर 156 रन बना लिए हैं। ओली पोप 47* और मोइन अली 4* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर