पिता बनने जा रहे विराट कोहली ऑस्‍ट्रेलिया दौरे में आखिरी दो टेस्‍ट से हट सकते हैं: रिपोर्ट

Virat Kohli: कोहली की योजना पर हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी कुछ भी नहीं कहा गया है। उम्मीद है कि 17 दिसंबर से शुरू होने वाली सीरीज के पहले दो टेस्ट के बाद वो पितृत्व अवकाश ले सकते हैं।

virat kohli
विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • विराट कोहली ऑस्‍ट्र्रेलिया के खिलाफ आखिरी दो टेस्‍ट से हट सकते हैं
  • विराट कोहली पिता बनने वाले हैं और ऐसे में वह पत्‍नी के पास लौट सकते हैं
  • केएल राहुल को विराट कोहली की जगह मिडिल ऑर्डर में शामिल किया जाएगा

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बहुप्रतीक्षित चार मैचों की सीरीज के आखिरी दो टेस्ट मैच के लिए टीम से हट सकते हैं क्योंकि जनवरी में वह पिता बनने वाले हैं। कोहली के टीम से हटने से लोकेश राहुल को भारतीय टीम में मध्यक्रम में जगह मिल सकती है। कोहली की पत्नी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस अनुष्का शर्मा जनवरी में मां बनने वाली है।

कोहली की योजना पर हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी कुछ भी नहीं कहा गया है, लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया कि उम्मीद की जा रही कि कोहली 17 दिसंबर से शुरू होने वाली सीरीज के पहले दो टेस्ट के बाद पितृत्व अवकाश ले सकते हैं। इस वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, 'बीसीसीआई ने हमेशा माना है कि परिवार प्राथमिकता है। इस मामले में अगर कप्तान पितृत्व अवकाश लेने का फैसला करते हैं, तो वह पहले दो टेस्ट मैचों के लिए उपलब्ध होंगे।'

चार टेस्ट मैचों की इस सीरीज के मैच एडिलेड (दिन-रात्रि, 17 से 21 दिसंबर), मेलबर्न (26 से 30 दिसंबर), सिडनी (सात से 11 जनवरी 2021) और ब्रिसबेन (15 से 19 जनवरी) में आयोजित किए जाएंगे। बीसीसीआई ने पिछले कई वर्षों से क्रिकेटरों को पितृत्व अवकाश लेने के लिए प्रोत्साहित किया है और भारत के कप्तान और सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के लिए भी यह अलग नहीं होगा।

कोहली की स्थिति अभी स्‍पष्‍ट नहीं

सूत्र ने कहा, 'सामान्य स्थिति में वह बच्चे के जन्म के बाद वापस आ सकते थे, ऐसे में वह एक टेस्ट के लिए टीम से बाहर होते। कोविड-19 के कारण 14 दिनों के पृथकवास के दौरान हालांकि फिर से टीम में वापसी करना मुश्किल होगा। ऐसी स्थिति में लोकेश राहुल को मध्यक्रम में मौका मिल सकता है। संभावना है कि रोहित शर्मा टेस्ट सीरीज से पहले पूरी तरह से फिट हो जाएं। टीम में ओपनर के तौर पर मयंक अग्रवाल और पृथवी शॉ मौजूद हैं, ऐसे में टीम को कोहली की कमी मध्यक्रम में खलेगी।

रोहित शर्मा भारतीय टीम के साथ जाएंगे ऑस्‍ट्रेलिया

बीसीसीआई भारतीय टीम के साथ 11 नवंबर को रोहित को भी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भेज सकती है। मुंबई इंडियंस के लिए मैदान पर उतरने के बाद रोहित की फिटनेस को लेकर बीसीसीआई की उम्मीद बढ़ गई है। सीमित ओवरों में भारत का यह उप-कप्तान टीम के बाकी सदस्यों के साथ 11 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए चार्टर्ड फ्लाइट में सवार हो सकता है।

सूत्र ने कहा, 'इस संबंध में जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। यह सही होगा कि रोहित टीम के साथ रहे और फिजियो नितिन पटेल और ट्रेनर निक वेब की देख-रेख में अपनी स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग पर काम करें। अगर जरूरत हुई तो 27 नवंबर से शुरू होने वाली वनडे सीरीज से रोहित को टीम से बाहर रखा जा सकता है और वह टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज से वापसी कर सकते हैं। वह टेस्ट सीरीज तक पूरी फिटनेस हासिल कर सकते हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर