IPL 2022: दो नई टीमों की एंट्री से बढ़ेगी विदेशी क्रिकेट बोर्ड की 'टेंशन', BCCI के सामने ये जबरदस्त चुनौती

Indian Premier League 2022: आईपीएल 2022 में दो नई टीमों के जुड़ने की संभावना है। ऐसे में विदेशी क्रिकेट बोर्ड की 'टेंशन' बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। मालूम हो कि IPL में सभी बड़े देशों के खिलाड़ी खेलते है।

IPL 2022
इंडियन प्रीमियर लीग 2022 

मुख्य बातें

  • बीसीसीआई ने आईपीएल में दो नई टीमों को लाने का फैसला किया
  • नई टीमें आईपीएल 2022 में मैदान पर खेलते हुए नजर आ सकती हैं
  • हालांकि, इस प्लान के साथ ही बीसीसीआई के सामने चुनौती भी है

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 में दो नई टीमों को लाने का प्लान है। हालांकि, बीसीसआई की इस योजना से अन्य देशों के क्रिकेट बोर्ड की चिंता बढ़ने की संभावना है। दरअसल, आईपीएल में टीमों की संख्या में इजाफा करने का मतलब होगा कि टूर्नामेंट 10-15 दिनों के लिए और बढ़ जाएगा। ऐसे में जब अधिक मैच होंगे तो अन्य देशों के फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (एफटीपी) के शेड्यूल से टकराव होगा।अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पास आईपीएल के लिए कोई आधिकारिक विंडो नहीं है, जिससे आपस में सीरीज में भि़ड़ने वाली टीमों को या तो अपने आईपीएल-बाउंड खिलाड़ियों के बिना खेलना होगा या उन्हें टूर्नामेंट के कार्यक्रम को ध्यान में रखकर सीरीज की तारीखें तय करनी होंगी।

'मार्च और जून 2022 में कई सीरीज होंगी'

आईपीएल क्रिकेट काउंसिल के एक पूर्व सदस्य ने आईएएनएस से कहा कि मार्च और जून 2022 में बहुत सी सीरीज होनी हैं। आईपीएल मैचों की संख्या बढ़ती है तो टूर्नामेंट (आमतौर पर आईपीएल अप्रैल और मई में खेला जाता है) को आगे बढ़ाया जा सकता है। इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए। बता दें कि भारतीय बोर्ड को विस्तारित आईपीएल की चुनौती का हल खुद ही निकालना होगा, क्योंकि आईपीएल घरेलू टूर्नामेंट है, जिसकी वजह से आईसीसी इसपर चर्चा नहीं करेगा। आईसीसी की 15 जुलाई को बोर्ड मीटिंग होगी।

ये देश अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे होंगे

भारत के अलावा आठ अन्य देशों के खिलाड़ियों आईपीएल में खेलते हैं। आईसीसी के 2018-2023 एफटीपी के अनुसार अगले साल मार्च, मई और जून के महीनों में यह देश सीरीज खेलेंगे। ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को मार्च 2022 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना है जबकि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के मई 2022 में क्रिकेट खेलने की उम्मीद है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, भारत और इंग्लैंड को जून और जुलाई में भी खेलना है।

मौजूदा एफटीपी मार्च, 2023 तक का है

पाकिस्तान, नीदरलैंड्स, आयरलैंड और जिम्बाब्वे भी उस दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे हैं, लेकिन उनके खिलाड़ी आईपीएल में नहीं उतरते। पाकिस्तान के खिलाड़ियों पर प्रतिबंध है जबकि अन्य तीन टीमों के खिलाड़ी आमतौर पर आईपीएल नीलामी में नहीं बिकते। मौजूदा एफटीपी कार्यक्रम मार्च, 2023 तक के लिए तैयार किया गया है। भारत में 50 ओवरों का विश्व कप फरवरी-मार्च के महीनों में आयोजित किया जाएगा। ऐसे में आईपीएल 2023 के मार्च में शुरू होने  पर अड़ंगा लगा सकता है और टूर्नामेंट को जून तक आगे बढ़ाना पड़ सकता है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर