अंतरराष्ट्रीय टी20 में मिली 200 रन से हार, नाक कटने से बची, नहीं बना सबसे बड़ी हार का वर्ल्ड रिकॉर्ड 

Biggest Defeat In Women's T20I: तंजानिया के खिलाफ मोजांबिक महिला क्रिकेट टीम को 200 रन के बड़े अंतर से हार का सामना करने के बाद भी नाक कटने से बच गई। 

Cricket-Bat-ball
क्रिकेट सांकेतिक तस्वीर 

मुख्य बातें

  • तंजानिया की महिला क्रिकेट टीम ने मोजांबिक को दी 200 रन के बड़े अंतर से मात
  • 228 रन लुटाने के बाद महज 28 रन पर ढेर हो गई तंजानिया के खिलाफ मोजांबिक की टीम
  • दो अंक के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका मोजांबिक का कोई भी बल्लेबाज

नई दिल्ली: इन दिनों विमेंस टी20 वर्ल्डकप के अफ्रीका रीजन क्वालीफायर्स के मुकाबले खेले जा रहे हैं। इन मुकाबलों में रोजाना कई रोचक और शर्मनाक रिकॉर्ड बन रहे हैं। शनिवार को तंजानिया और मोजांबिक की महिला टीमों के बीच खेले गए अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबले में तंजानिया ने मोजांबिक की टीम को ऐसी मात दी जिसे वो शायद ही भुला सके।

मैच में पहले गेंदबाजी में मोजांबिक के गेंदबाजों की जमकर धुनाई हुई इसके बाद तंजानिया के गेंदबाजों ने मोजांबिक के किसी भी बल्लेबाज को दो अंक के आंकड़ो को भी नहीं छूने दिया और 200 रन के अंतर से अपनी टीम को जीत दिला दी। इतनी बड़ी हार के बाद भी तंजानिया की नाक कटने से बच गई। 

खराब शुरुआत के बाद तंजानिया ने ढाया कहर 
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी तंजानिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और तीसरे ओवर में 23 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवा दिया। इसके बाद छठे ओवर की पहली गेंद पर तंजानियां को दूसरा झटका भी लग गया।

किबासू और स्वेडी के बीच हुई धुआंधार शतकीय साझेदारी 
इसके बाद फातुमा किबासू और म्वांडी स्वेडी ने मोजांबिक के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और तीसरे विकेट के लिए तेजी से 100 रन की साझेदारी पूरी कर ली। लेकिन पारी के 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर फातुमा को मागिया ने बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ दिया। फातुमा ने 35 गेंद में 62 रन की पारी खेली और इस दौरान 10 चौके भी जड़े। उनके और स्वेडी के बीच तीसरे विकेट के लिए 49 गेंद में 107 रन की साझेदारी हुई।

स्वेडी ने खेली 87 रन की नाबाद पारी 
फातुमा के आउट होने के बाद स्वेडी ने मोर्चा संभाले रखा। दूसरे छोर से एक विकेट गिरा लेकिन इसके बाद उन्हें नीमा पियुस का साथ मिला। दोनों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को पहले 200 रन के पार पहुंचाया और अंत में 20 ओवर में 4 विकेट पर 228 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। स्वीडी 48 गेंद में 87 रन बनाकर और नीमा 20 गेंद में 23 रन बनाकर नाबाद रहीं। मोजांबिक के लिए क्रिस्टीना मागिया ने 35 रन देकर 3 और मत्सोलो ने 1 विकेट लिया। 



3 ओवर बाद शुरू विकेट गिरने का अंतहीन सिलसिला 
जीत के लिए 229 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मोजांबिक की तंजानिया के गेंदबाजों ने शुरुआत से ही दुर्गति कर दी। तीसरे ओवर में 7 के स्कोर पर तंजानिया ने पहला विकेट गंवाया था। लेकिन इसके बाद विकेटों की झड़ी लग गई। तंजानिया का कोई भी बल्लेबाज दो अंक के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका। कप्तान ओल्गा मत्सोलो 6 रन बनाकर नाबाद रहीं। वहीं टीम को 5 रन अतिरिक्त के रूप में मिले। 12.5 ओवर में तंजानिया ने 28 रन पर 9 विकेट गंवा दिए। उनकी एक खिलाड़ी बल्लेबाजी करने नहीं उतरी। इस तरह 200 रन के बड़े अंतर से मोजांबिक को हार का मुंह देखना पड़ा। 

महिला टी20 क्रिकेट में पांचवीं सबसे बड़ी हार 
200 रन के अंतर से मोजांबिक की हार महिलाओं के अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में पांचवीं सबसे बड़ी हार है। इतनी बड़ी हार के बाद भी मोजांबिक के नाम सबसे बड़ी हार का वर्ल्ड दर्ज नहीं हुआ। महिला टी20 में सबसे बड़ी हार का रिकॉर्ड माली की टीम के नाम दर्ज है। साल 2019 में युगांडा के खिलाफ माली को 304 रन के अंतर से हार मिली है। वहीं तंजानिया ने माली को 268 रन के अंतर से मात दी थी। इसके अलावा बांग्लादेश ने मालदीव को 249 रन के अंतर से हराया था। मालदीव की हार तीसरी सबसे बड़ी हार के रूप में दर्ज है। वहीं रवांडा ने माली को 216 रन के अंतर से हराया था। वो हार महिला अंतरराष्ट्रीय इतिहास की चौथी सबसे बड़ी हार थी। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर