ZIM vs PAK: 36 की उम्र में पाकिस्‍तान के लिए किया डेब्‍यू, 67 साल में बने पहले ऐसे खिलाड़ी

Tabish Khan test debut: 36 साल के तेज गेंदबाज तबीश खान को फहीम अशरफ की जगह दूसरे टेस्‍ट में शामिल किया गया। तबीश खान पाकिस्‍तान के 245वें टेस्‍ट क्रिकेटर बने। इसी के साथ उन्‍होंने खास उपलब्धि अपने नाम की।

tabish khan
तबीश खान  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • 36 साल के तबीश खान ने दूसरे टेस्‍ट में डेब्‍यू किया
  • तबीश खान पाकिस्‍तान के लिए टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने
  • 67 साल में तबीश खान डेब्‍यू करने वाले सबसे उम्रदराज पाकिस्‍तानी क्रिकेटर बने

हरारे: 36 साल के तेज गेंदबाज तबीश खान पाकिस्‍तान के लिए टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज और 245वें क्रिकेटर बने। तबीश खान को जिंबाब्‍वे के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में डेब्‍यू का मौका मिला जब फहीम अशरफ की जगह उन्‍हें शामिल किया गया। घरेलू क्रिकेट में निरंतर बेहतर प्रदर्शन करने वाले तबीश खान ने 137 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 24.29 की औसत से 598 विकेट चटकाए हैं। तबीश खान को टेस्‍ट डेब्‍यू कैप हेड कोच और पूर्व कप्‍तान मिस्‍बाह उल हक ने सौंपी।

2002-03 सीजन में फर्स्‍ट क्‍लास डेब्‍यू करने वाले तबीश खान ने करीब दो दशक तक पेशेवर खेल खेला। उन्‍हें लाल गेंद क्रिकेट में ज्‍यादा सफलता मिली जबकि 2018 के बाद से उन्‍होंने सीमित ओवर क्रिकेट नहीं खेला। सिंध के खिलाड़ी ने 2018 में पाकिस्‍तान सुपर लीग में कराची किंग्‍स का प्रतिनिधित्‍व किया था।

तबीश खान ने टेस्‍ट कैप हासिल करने के बाद कहा, 'मेरे पास कहने को कोई शब्‍द नहीं है। पाकिस्‍तान में कोई भी युवा क्रिकेट खेलना शुरू करता है तो किसी दिन विशेषकर टेस्‍ट क्रिकेट में राष्‍ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्‍व करना चाहता है। यह लंबी यात्रा रही, लेकिन आज मेरा सपना पूरा हुआ। मैं बहुत खुश हूं और इसे शब्‍दों में बयां नहीं कर सकता। मेरे सीने में पाकिस्‍तान का स्‍टार है, जो मुझे 110 प्रतिशत तक बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्‍साहित करेगा।'

67 सालों में सबसे उम्रदराज टेस्‍ट डेब्‍यूटेंट बने तबीश खान

तबीश खान पाकिस्‍तान की तरफ से 67 सालों में टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। वैसे, वह पाकिस्‍तान की तरफ से टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। यह रिकॉर्ड मीरन बुक्‍स के नाम दर्ज है। ऑफ स्पिनर ने 1954-55 में भारत के खिलाफ लाहौर में टेस्‍ट डेब्‍यू किया था और तब उनकी उम्र 47 साल व 284 दिन की थी।

क्रिकेट के सभी प्रारूपों की बात करें तो तबीश खान डेब्‍यू करने वाले तीसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। 2015-16 में यूएई में इंग्‍लैंड-पाकिस्‍तान सीरीज के दौरान रफातुल्‍लाह मोहम्‍मद ने 39 की उम्र में टी20 इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था।  बहरहाल, तबीश खान अपने डेब्‍यू मैच को यादगार बनाना चाहेंगे और पाकिस्‍तान को जीत दिलाना चाहेंगे। पाकिस्‍तान ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टी20 इंटरनेशनल और वनडे सीरीज जीती थी। इसके बाद जिंबाब्‍वे में पाकिस्‍तान ने पहला टेस्‍ट जीता और उससे पहले टी20 इंटरनेशनल सीरीज भी अपने नाम की।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर