सब पिच की बुराई कर रहे हैं, अब सुनील गावस्कर ने सबको दिया करारा जवाब

Sunil Gavaskar on Pitch controversy: भारत की धमाकेदार जीत के बाद से अहमदाबाद की पिच को लेकर तमाम सवाल उठ रहे हैं। अब महान पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने सबको करारा जवाब दिया है।

Sunil Gavaskar
सुनील गावस्कर  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच
  • पिच विवाद पर तमाम तरह के बयान आना जारी
  • सुनील गावस्कर ने सबको दिया करारा जवाब

भारत ने अपने टेस्ट इतिहास में दूसरी बार किसी टीम को दो दिन में रौंदा है। पहली बार ये कमाल 2018 में बेंगलुरू की पिच पर अफगानिस्तान के खिलाफ देखने को मिला था। उसके बाद से कोई भी देश ऐसा नहीं कर पाया है और गुरुवार को टीम इंडिया ने फिर से वही कमाल दोहरा दिया। जब अफगानिस्तान को हराया था, तब तो किसी ने पिच पर सवाल नहीं उठाए थे लेकिन इस बार पिच को लेकर विवाद चेन्नई (दूसरे टेस्ट) से शुरू हुआ और अब अहमदाबाद तक आ चुका है। कई विदेशी और भारतीय दिग्गजों ने पिच की आलोचना की है लेकिन सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने सबको करारा जवाब दिया।

भारतीय टीम के महान पूर्व खिलाड़ी सुनील गावस्कर से जब पिच को लेकर सवाल हुआ तो उन्होंने कहा कि बल्लेबाजों ने बेहद रक्षात्मक रवैये के कारण अपने विकेट गंवाये और उनमें से अधिकतर सीधी गेंदों पर आउट हुए। गावस्कर ने जीत का श्रेय भारतीय स्पिनरों अश्विन और पटेल को दिया। अश्विन ने मैच में 7 विकेट लिए जबकि मैन ऑफ द मैच अक्षर पटेल ने 11 विकेट झटके।

गावस्कर ने कहा, ‘‘इसी पिच पर रोहित और क्राउली ने अर्धशतक जमाये। इंग्लैंड रन बनाने के बजाय विकेट बचाये रखने के बारे में सोच रहा था। अक्षर पटेल को श्रेय देना चाहिए जिस तरह से उसने खास गेंदों का उपयोग किया। अश्विन और अक्षर का प्रदर्शन शानदार था।’’

चेन्नई टेस्ट के बाद भी गावस्कर ने पिच का किया था बचाव

इससे पहले जब भारतीय टीम ने चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 317 रनों से इंग्लैंड को हराकर सीरीज में बराबरी की थी, तब वहां भी भारतीय स्पिनर्स के सामने इंग्लैंड की एक नहीं चली थी, हालांकि वहां उनके स्पिनर भी सफल होते नजर आए थे। उस मैच के बाद भी केविन पीटरसन और माइकल वॉन जैसे पूर्व इंग्लिश दिग्गजों ने पिच पर सवाल उठाए थे। तब भी गावस्कर ने करारा जवाब दिया था।

चेन्नई टेस्ट के बाद उठे पिच विवाद को लेकर गावस्कर ने कहा था कि, "हमने देखा कि रोहित शर्मा ने यहां 161 रन बनाए। वो गेंद के करीब आकर बल्‍लेबाजी कर रहे थे। पिच की आलोचना करना आम हो गया है। उनमें से कुछ लोग सवाल कर रहे हैं, लेकिन आप इंग्‍लैंड में तेज गेंदबाजों के लिए मददगार पिच बनाते हैं।"

गावस्कर यहीं नहीं रुके थे, उन्होंने कहा, "ऑस्‍ट्रेलिया महज 46 रन पर सिमट गया था- गेंद पूरे दिन स्विंग कर रही थी। इस बारे में किसी ने बात नहीं की। हमेशा भारतीय पिचों के बारे में बातें करते हैं। जब गेंद टर्न होना शुरू होती है तो लोगों को आपत्ति होने लगती है।"

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर