पहले मैच में 6 विकेट लेने वाले सुदीप त्यागी ने क्रिकेट को कहा अलविदा, धोनी को कहा 'शुक्रिया'

Sudeep Tyagi retires: भारतीय तेज गेंदबाज सुदीप त्यागी ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने संन्यास लेते समय महेंद्र सिंह धोनी व कुछ अन्य दिग्गजों को भी शुक्रिया कहा।

Sudeep Tyagi thanks MS Dhoni
सुदीप त्यागी ने एमएस धोनी को शुक्रिया कहा (Twitter/IANS)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • सुदीप त्यागी ने किया क्रिकेट से संन्यास का ऐलान
  • भारतीय तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कहा
  • संन्यास का ऐलान करते हुए सुदीप ने धोनी को भी शुक्रिया कहा

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज और प्रथम श्रेणी क्रिकेट डेब्यू से सबका दिल जीतने वाले सुदीप त्यागी ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है। सुदीप त्यागी ने भारत के लिए सिर्फ चार वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने तीन विकेट हासिल किए थे। इसके अलावा 33 साल के खिलाड़ी ने एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेला। भारत के लिये अंतिम बार वह 2010 में खेले थे।

सुदीप त्यागी ने संन्यास का ऐलान करते हुए एक भावुक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा, ‘अभी तक जो मैंने फैसले किये, उसमें यह सबसे मुश्किल था जो अपने सपने को ‘गुडबॉय’ कहना है। मैंने वह हासिल किया जो हर खिलाड़ी का सपना होता है जो देश का प्रतिनिधित्व करना है।’

सुदीप का करियर

सुदीप त्यागी ने 2009 में भारत के लिए डेब्यू किया था। जबकि आईपीएल में वो चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिये भी खेले। उन्होंने आईपीएल में दोनों टीमों की तरफ से मिलाकर 14 मैच खेले थे। वो आईपीएल के दो सत्र 2009 और 2010 में खेले थे। सुदीप त्यागी ने 41 प्रथम श्रेणी मैचों में 109 विकेट हासिल किये, वह 23 लिस्ट ए मैचों (31 विकेट) में भी खेले।

पहला मैच बना चर्चित, देश से भी, प्रथम श्रेणी मैच भी

इस तेज गेंदबाज के शुरुआती दो मुकाबले, दोनों ही चर्चित रहे। जब उन्होंने घरेलू क्रिकेट करियर का आगाज किया था, तब पहले ही मुकाबले में उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलते हुए ओडिशा के खिलाफ 6 विकेट लेकर सबका दिल जीत लिया था। उस डेब्यू सीजन में सर्वाधिक 41 विकेट लेकर वो छा गए थे। अब अगर बात करें उनके डेब्यू अंतरराष्ट्रीय मुकाबले की। तो ये मौका भी चर्चा का विषय रहा। यहां पर मैच चर्चा का विषय बना। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2009 की घरेलू वनडे सीरीज के पांचवें व अंतिम मैच में डेब्यू किया था। दिल्ली के मैदान पर खेले गए उस मैच में वो एक विकेट ले चुके थे लेकिन तभी मैच में तब हंगामा हो गया जब गेंद की उछाल देखकर सब दंग रह गए। इस पिच को खेलने के लिए अयोग्य घोषित करते हुए मैच रद्द करना पड़ा था।

धोनी को कहा शुक्रिया

सुदीप त्यागी ने क्रिकेट को अलविदा कहते हुए कुछ दिग्गजों को भी शुक्रिया कहा और इसमें सबसे ऊपर नाम रहा पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का जिनकी कप्तानी में सुदीप ने वनडे डेब्यू किया था। उन्होंने लिखा, ‘मैं महेंद्र सिंह धोनी का शुक्रिया करना चाहता हूं जिनके नेतृत्व में मैंने अपना वनडे खेला था। मैं अपने आदर्श मोहम्मद कैफ, आरपी सिंह और सुरेश रैना का भी शुक्रिया करना चाहूंगा। क्रिकेट को अलविदा कहना बहुत मुश्किल है लेकिन आगे बढ़ने के लिये हमें ऐसा करना पड़ता है।’

सुदीप त्यागी आने वाले दिनों में क्या करेंगे इसके बारे में तो अभी कुछ नहीं पता लेकिन उत्तर प्रदेश क्रिकेट में वो कैफ, रैना और आरपी सिंह के जरिए कोचिंग या फिर किसी अन्य भूमिका में जरूर नजर आ सकते हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर