'विराट कोहली की उपस्थिति में टीम चुनी गई थी'- बीसीसीआई ने टीम प्रबंधन पर निकाला गुस्‍सा

BCCI: भारतीय टीम प्रबंधन और बीसीसीआई चयन समिति इंग्‍लैंड दौरे पर शुभमन गिल के विकल्‍प की मांग के मामले में आपस में सहमत नहीं है। भारतीय टीम ने गिल के विकल्‍प के रूप में दो खिलाड़‍ियों को भेजने की मांग की है।

shubman gill and prithvi shaw
शुभमन गिल और पृथ्‍वी शॉ 

मुख्य बातें

  • भारतीय टीम प्रबंधन ने शुभमन गिल के विकल्‍प के रूप में दो खिलाड़‍ियों की मांग की
  • टीम ने पृथ्‍वी शॉ और देवदत्‍त पडिक्‍कल को गिल के विकल्‍प के रूप में मांगा
  • चयनकर्ताओं ने भारतीय टीम प्रबंधन के आग्रह को ठुकरा दिया है

नई दिल्‍ली: आमतौर पर तूफानी से पहले की शांति होती है, लेकिन इस समय भारतीय क्रिकेट टीम में शुभमन गिल के विकल्‍प को लेकर हडकंप मचा हुआ है। जहां भारतीय टीम इंग्‍लैंड में गिल के विकल्‍प के रूप में पृथ्‍वी शॉ या देवदत्‍त पडिक्‍कल में से किसी को रिजर्व ओपनर के रूप में चाहती है, वहीं दोनों इस समय श्रीलंका में अभ्‍यास में जुटे हुए हैं। भारत और श्रीलंका के बीच 13 जुलाई से वनडे सीरीज शुरू होगी।

यह जानकारी मिली है कि इंग्‍लैंड से भारतीय टीम के मैनेजर ने आधिकारिक रूप से शुभमन गिल के विकल्‍प के रूप में दो खिलाड़‍ियों की मांग की है, वहीं बीसीसीआई चयनकर्ता समिति ने इस आग्रह को नहीं माना है। बीसीसीआई अधिकारी इस स्थिति पर गुस्‍सा हैं। उन्‍होंने सवाल खड़ा किया कि 24 सदस्‍यीय टीम का चयन कप्‍तान विराट कोहली के सामने किया गया था तब यह संदेह क्‍यों नहीं उठाए गए थे।

बीसीसीआई अधिकारी के हवाले से टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने बताया, 'टीम प्रबंधन को अपनी दृष्टिकोण को लेकर स्‍पष्‍ट होना चाहिए था। जब भी टीम संयोजन की बात आती है तो चयनकर्ताओं ने हमेशा टीम प्रबंधन की मांग पर ध्‍यान दिया है। टीम का चयन कप्‍तान विराट कोहली की उपस्थिति में हुआ था। प्रबंधन को अपनी योजना पर स्‍पष्‍ट होना चाहिए था जब उन्‍हें पता चले कि किन खिलाड़‍ियों को चुनना है। राहुल को ओपनर के रूप में चुना गया था। अगर उन्‍होंने योजना बदली, तो इस स्‍पष्‍ट रूप से बताना चाहिए था।'

अभिमन्‍यु ईस्‍वरन को अपेक्षाकृत कमजोर माना जा रहा है

इंग्‍लैंड में टीम प्रबंधन की तरफ से खबर आई है कि पारी की शुरूआत के लिए मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा ही बचे हैं जबकि केएल राहुल को मिडिल ऑर्डर में आजमाने के बारे में विचार किया जा रहा है। बैक-अप ओपनिंग बल्‍लेबाज के रूप में चुने गए अभिमन्‍यु ईस्‍वरन को जेम्‍स एंडरसन, स्‍टुअर्ट ब्रॉड, जोफ्रा आर्चर और अन्‍य गेंदबाजों का सामना करने के लिए अपेक्षाकृत कमजोर माना जा रहा है। बीसीसीआई चयन समिति हालांकि, आशंकाओं में नहीं पड़ना चाहती है।

अधिकारी ने कहा, 'फरवरी-मार्च में इंग्‍लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से ईस्‍वरन भारतीय टीम के साथ हैं। टीम प्रबंधन को स्‍पष्‍टता की जरूरत है कि वह ईस्‍वरन का उपयोग करने के लिए विश्‍वस्‍त क्‍यों नहीं हैं। तभी यह फैसला किया जाएगा कि विकल्‍प को भेजने की जरूरत है या नहीं।'

चयन समिति के मुताबिक भारत के पास ओपनिंग के लिए चार विकल्‍प- रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल और अभिमन्‍यु ईस्‍वरन हैं। संकट की स्थिति में हनुमा विहारी को ओपनर के रूप में आजमाया जा सकता है। तथ्‍य यह है कि इंग्‍लैंड के लंबे दौरे के लिए 23 खिलाड़‍ियों को भेजा गया था। अब बीसीसीआई भारतीय टीम की अधिक खिलाड़‍ियों की मांग से नाराज है।

हनुमा विहारी ओपनिंग को तैयार

अधिकारी ने कहा, 'इंग्‍लैंड में चार ओपनर्स उपलब्‍ध हैं और यह महामारी के कारण हुआ है। पहले की भारतीय टीमों के पास इस तरह की लक्‍जरी नहीं थी। उन्‍हें लंबे दौरे पर 15 खिलाड़‍ियों से काम चलाना पड़ता था। तब अपनी योजनाओं को लेकर टीम प्रबंधन और चयनकर्ता एक ही फैसले पर सहमत होते थे। प्रत्‍येक सीरीज के लिए 24 खिलाड़‍ियों के चयन ने चयनकर्ता समिति का काम आसान कर दिया है। अगर वह 24 चुने हुए खिलाड़‍ियों पर विश्‍वास नहीं करते तो इसे जल्‍द ही सुलझाने की जरूरत है।'

सूत्र ने कहा, 'इसमें कोई शक नहीं कि हनुमा विहारी संकट की स्थिति में किसी भी जिम्‍मेदारी को निभाने के लिए तैयार हैं। मगर वह मिडिल ऑर्डर में बल्‍लेबाजी करके ज्‍यादा खुश हैं।' टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय टीम प्रबंधन और चयनकर्ता समिति के प्रमुख चेतन शर्मा जनवरी में नियुक्‍ति के बाद से एक बात पर सहमत नहीं हो पाते हैं। कई लोगों का दावा है कि चेतन शर्मा की निजी तौर पर कई खिलाड़‍ियों के लिए प्राथमिकता है जबकि दोनों पार्टियों के बीच बातचीत का अभाव भी है।

मौजूदा बात यह है कि पृथ्‍वी शॉ और देवदत्‍त पडिक्‍कल दोनों इस समय श्रीलंका में भारतीय टीम के साथ है। इंग्‍लैंड में भारतीय टीम को अपनी योजनाओं में बदलाव करना होगा ताकि मजबूत टीम बना सके।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर