RECORDS: खत्म हुआ 50 साल का इंतजार, टीम इंडिया ने खड़े कर दिए ये तमाम बड़े रिकॉर्ड्स

India stats at The Oval, India beat England on this venue after 50 years: विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने वो कर दिखाया जो 50 साल से कोई भारतीय टीम नहीं कर पाई थी।

India beat England at the Oval after 50 years
भारत ने ओवल के मैदान पर रचा नया इतिहास  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • विराट की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने वो कर दिखाया जो 50 साल से कोई भारतीय टीम नहीं कर सकी थी
  • भारत ने ओवल मैदान पर रचा नया इतिहास, 1971 के बाद फिर से जमकर लहराया तिरंगा
  • इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में करारी मात देकर भारतीय टीम ने कई खास आंकड़ों व रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी

नई दिल्ली (शिवम् अवस्थी)। भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ ओवल के मैदान पर चौथे टेस्ट में जो जीत दर्ज की है, वो कोई आम जीत नहीं है। इस जीत के पीछे काफी मेहनत और इंतजार रहा है। भारतीय टीम ने इंग्लैंड के इस मैदान पर वो कमाल कर दिखाया है जिसके लिए फैंस को 50 साल इंतजार करना पड़ा। लंदन स्थित इस मैदान पर चौथे टेस्ट के अंतिम दिन भारी संख्या में भारतीय फैंस झूमते नजर आए, इस खुशी की वजह खास है और ये तमाम रिकॉर्ड्स इस खुशी की वजह बताने के लिए काफी हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने जोरदार जीत दर्ज की है। इस टेस्ट मैच के अंतिम दिन के अंतिम सत्र तक चले खेल के बाद भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में 210 रन पर समेटा। इसके साथ ही विराट कोहली की अगुवाई वाली इस भारतीय टेस्ट टीम ने 157 रनों से बड़ी जीत दर्ज करने के साथ ही पांच टेस्ट मैचों की इस सीरीज में 2-1 की अहम बढ़त हासिल कर ली है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने ऐसे खास आंकड़े भी खड़े किए जो लंबे समय तक याद रखे जाएंगे। 

आखिरकार, 50 साल बाद

भारतीय टीम ने 50 साल बाद ओवल के मैदान पर जीत दर्ज की है। भारत ने आखिरी बार 1971 में इस मैदान पर पूर्व कप्तान अजीत वाडेकर की अगुवाई में कोई टेस्ट मैच जीता था। वो ओवल के मैदान पर भारत की पहली जीत थी। लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर वो कमाल दोहराया गया है। अजीत वाडेकर की टीम ने 50 साल पहले खेले गए ओवल टेस्ट में 173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 6 विकेट से यादगार जीत दर्ज की थी।

1986 के बाद एक से ज्यादा जीत

इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में हराने के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने 34 साल बाद इंग्लैंड की जमीन पर किसी टेस्ट सीरीज में एक से ज्यादा मैच जीते हैं। भारतीय टीम ने इस समय टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई हुई है। आखिरी बार भारत ने 1986 में ये कमाल किया था जब टीम इंडिया ने इंग्लैंड को तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से मात दी थी।

200 से कम स्कोर और जीत

भारत ने अपने टेस्ट इतिहास में दूसरी बार विदेशी जमीन पर ऐसी जीत दर्ज की है जब उन्होंने पहली पारी में 200 या उससे कम का स्कोर खड़ा किया। विराट की टीम इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट की पहली पारी में सिर्फ 191 रन पर सिमट गई थी, फिर भी भारत ने मैच जीता। पहली व आखिरी बार ये कमाल 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में देखने को मिला था जब भारतीय टीम पहली पारी में 187 रन पर सिमटी थी, उसके बावजूद भारत ने 63 रन से मैच जीत लिया था।

बोल्ड पर बोल्ड..एक नया रिकॉर्ड

मौजूदा टेस्ट सीरीज में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के 9 विकेट बोल्ड के जरिए गिरे। भारत के खिलाफ किसी टेस्ट मैच में ये संयुक्त रूप में सर्वाधिक खिलाड़ियों के बोल्ड होने का रिकॉर्ड है। इसके अलावा ये इंग्लैंड के टेस्ट इतिहास में 1994 के जॉर्जटाउन टेस्ट के बाद दूसरा मौका है जब उनके 9 या उससे ज्यादा खिलाड़ी एक मैच में बोल्ड हुए। वेस्टइंडीज के खिलाफ 1994 वाले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के 10 विकेट बोल्ड का नतीजा थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर