IND vs NZ: श्रेयस अय्यर ने भारतीय क्रिकेट में बुलंद किया मुंबई का नाम, डेब्‍यू शतक की अनोखी 'हैट्रिक' हुई पूरी

Shreyas Iyer test century on debut: भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाज श्रेयस अय्यर ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन अपना पहला टेस्‍ट शतक जमाया। इसी के साथ अय्यर ने अनोखी हैट्रिक पूरी की।

shreyas iyer
श्रेयस अय्यर  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • श्रेयस अय्यर ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपना डेब्‍यू टेस्‍ट शतक जमाया
  • श्रेयस अय्यर ने 171 गेंदों में 13 चौके और दो छक्‍के की मदद से 105 रन बनाए
  • श्रेयस अय्यर ने टेस्‍ट डेब्‍यू में मुंबई के बल्‍लेबाजों द्वारा शतक जमाने की हैट्रिक पूरी की

कानपुर: श्रेयस अय्यर ने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट को यादगार बना दिया। उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर के ग्रीन पार्क स्‍टेडियम में जारी पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन टेस्‍ट क्रिकेट में अपना डेब्‍यू शतक जमाया। महान बल्‍लेबाज सुनील गावस्‍कर से टेस्‍ट कैप हासिल करने वाले श्रेयस अय्यर ने 171 गेंदों में 13 चौके और दो छक्‍के की मदद से 105 रन बनाए। टिम साउदी ने उनकी पारी का अंत किया। अय्यर के शतक की बदौलत भारत की पहली पारी 111.1 ओवर में 345 रन पर ऑलआउट हुई।

श्रेयस अय्यर टेस्ट डेब्यू में शतक बनाने वाले 16वें भारतीय बल्लेबाज बने। वह गुंडप्पा विश्वनाथ (1969 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) के बाद कानपुर में पदार्पण पर टेस्ट शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने। अय्यर ने मौजूदा टेस्ट के दूसरे दिन की शुरुआत डीप मिड-विकेट से फ्लिक के साथ की और 92वें ओवर में अपना पहला टेस्ट शतक पूरा करने के लिए चार और चौके लगाए।

अनोखी हैट्रिक पूरी

अय्यर से पहले, उनके साथी मुंबईकर पृथ्वी शॉ 2018 में टेस्ट डेब्यू पर शतक दर्ज करने वाले आखिरी भारतीय बल्लेबाज थे, जिन्होंने राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ 134 रन बनाए थे। अय्यर ने अब शॉ और रोहित शर्मा (2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ) के बाद टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए पहला शतक बनाने के लिए मुंबई के बल्लेबाजों की हैट्रिक पूरी की है। हालांकि, अय्यर ने न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल के ओवर से खेल की शुरूआत की थी।

अय्यर टेस्ट शतक बनाने के लिए भारतीय बल्लेबाजों के कुलीन क्लब में शामिल हो गए हैं, जिसमें लाला अमरनाथ, दीपक शोधन, एजी कृपाल सिंह, अब्बास अली बेग, हनुमंत सिंह, गुंडप्पा विश्वनाथ, सुरेंद्र अमरनाथ, मोहम्मद अजहरुद्दीन, प्रवीण आमरे, सौरव गांगुली, रोहित शर्मा और पृथ्‍वी शॉ के अलावा वीरेंद्र सहवाग, सुरेश रैना और शिखर धवन शामिल हैं।

यादगार डेब्‍यू

यह अय्यर के लिए एक बहुत ही घटनापूर्ण वर्ष रहा है, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट, आईपीएल के एक हिस्से से चूक गए थे और मार्च में पुणे में इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच के दौरान कंधे में चोट के कारण रॉयल लंदन वन-डे कप से बाहर हो गए थे। उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में आईपीएल 2021 के दूसरे भाग के दौरान प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की और पुरुषों के टी20 विश्व कप के लिए भारत की टीम में जगह बनाई।

अपने दूसरे टेस्ट कॉल-अप के बाद, अय्यर ने मंगलवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने अपने इलाज के दृश्‍य को साझा किया और फिर उन्होंने टेस्ट जर्सी में एक फोटोशूट की तस्वीरें दिखाईं। निश्चित रूप से यह अय्यर के लिए लंबे समय तक याद रखने वाला डेब्यू होगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर