श्रेयस अय्यर ने रचा इतिहास, बने टेस्ट डेब्यू में शतक जड़ने वाले 16वें भारतीय बल्लेबाज 

Shreyas Iyer Century in debut Test: श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर मे खेले जा रहे टेस्ट मैच में शतक जड़कर इतिहास रच दिया है। वो डेब्यू टेस्ट में सैकड़ा जड़ने वाले 16वें भारतीय हैं।

Shreyas-Iyer-Debut-test-century
डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते श्रेयस अय्यर   |  तस्वीर साभार: AP

कानपुर: कानपुर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच में श्रेयस अय्यर ने टेस्ट डेब्यू किया। भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 303वें खिलाड़ी बने अय्यर ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए दूसरे दिन 157 गेंद में शतक पूरा करने में सफल हुए। 

कानपुर टेस्ट के दूसरे दिन की शुरुआत में अय्यर ने काइल जैमीसन के खिलाफ तेजी से रन बनाए और शुरुआत में चौकों की झड़ी लगा दी। पहले दिन 133 गेंद में 75 रन बनाकर नाबाद लौटे अय्यर ने 157 गेंद में 2 रन भागकर अपना शतक पूरा किया। अय्यर ने अपनी इस पारी के दौरान 12 चौके और 2 छक्के जड़े। 

अय्यर 105 रन की पारी खेलने के बाद श्रेयस अय्यर टिम साउदी की गेंद पर विल यंग के हाथों कवर पर लपके गए। अपनी पारी के दौरान अय्यर ने 13 चौके और 2 छक्के जड़े। इस दौरान उन्होंने 171 गेंद का सामना किया। 

डेब्यू में शतक जड़ने वाले 16वें भारतीय

श्रेयस अय्यर डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले भारत के 16वें क्रिकेटर हैं। उसने पहले साल 2018 में मुंबई के लिए ही घरेलू क्रिकेट खेलने वाले पृथ्वी शॉ ने जड़ा था। अय्यर डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले दुनिया के 112वें बल्लेबाज हैं। उनसे पहले न्यूजीलैंड के डेवेन कॉन्वे ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू मैच में दोहरा शतक जड़ा था। 


घर पर डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले 10वें भारतीय
भारत में डेब्यू में शतक जड़ने वाले वो 10वें भारतीय हैं। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में गुंडप्पा विश्वनाथ ने अपने डेब्यू टेस्ट में साल 1669 में शतक जड़ा था। भारतीय सरजमीं पर टेस्ट डेब्यू में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय लाला अमरनाथ थे। 

मुंबई के बल्लेबाजों ने जड़ी स्पेशल हैट्रिक
अय्यर टेस्ट शतक बनाने के लिए भारतीय बल्लेबाजों के स्पेशल क्लब में शामिल हो गए हैं, जिसमें लाला अमरनाथ, दीपक शोधन, एजी कृपाल सिंह, अब्बास अली बेग, हनुमंत सिंह, गुंडप्पा विश्वनाथ, सुरेंद्र अमरनाथ, मोहम्मद अजहरुद्दीन, प्रवीण आमरे, सौरव गांगुली, शर्मा और पृथ्वी शॉ के अलावा वीरेंद्र सहवाग, सुरेश रैना और शिखर धवन शामिल हैं। भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट डेब्यू में आखिरी तीन शतक मुंबई के बल्लेबाजों ने जड़े हैं। रोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ के बाद अय्यर इस लिस्ट में शामिल होने वाले लगातार तीसरे मुंबईया बल्लेबाज हैं। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर