शोएब अख्‍तर का सनसनीखेज खुलासा, रफ्तार बढ़ाने के लिए उन्‍हें ड्रग्‍स का सेवन करने को कहा था

Shoaib Akhtar: पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्‍तर ने खुलासा किया है कि उन्‍हें गति बढ़ाने के लिए ड्रग्‍स का उपयोग करने को कहा गया था, लेकिन उन्‍होंने हमेशा प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन करने से इंकार किया।

shoaib akhtar
शोएब अख्‍तर 

मुख्य बातें

  • शोएब अख्‍तर अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गेंदबाजों में से एक थे
  • अख्‍तर ने खुलासा किया कि उन्‍हें गति बढ़ाने के लिए ड्रग्‍स का उपयोग करने को कहा गया था
  • शोएब अख्‍तर ने कहा कि अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर के दौरान उन्‍होंने कभी ड्रग्‍स का उपयोग नहीं किया

कराची: शोएब अख्‍तर विश्‍व क्रिकेट के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक थे, जिनकी रफ्तार से दिग्‍गज बल्‍लेबाज भी थर्राते थे। पाकिस्‍तान क्रिकेट के महानतम खिलाड़‍ियों में से एक अख्‍तर के नाम अब भी इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड दर्ज है। पाकिस्‍तान के लिए खेलते समय अख्‍तर ने अपनी गति से दुनिया के दिग्‍गजों के मन में खौफ पैदा किया।

अख्‍तर का करियर वैसे विवादों से भरा रहा, लेकिन वह हमेशा ड्रग्‍स से दूर रहे और अपना प्रदर्शन बढ़ाने के लिए कभी प्रतिबंधित पदार्थ का उपयोग नहीं किया। हाल ही में शोएब अख्‍तर ने खुलासा किया कि उन्‍हें गति बढ़ाने के लिए ड्रग्‍स का उपयोग करने को कहा गया था, लेकिन उन्‍होंने कभी इस मामले में किसी की बात नहीं मानी। पूर्व पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाज ने दावा किया कि ड्रग्‍स ने विश्‍व स्‍तरीय पाकिस्‍तानी क्रिकेटर का करियर बर्बाद किया। हालांकि, अख्‍तर ने यह बताते हुए किसी का नाम नहीं लिया।

मैंने कभी ड्रग्‍स नहीं लिया: शोएब अख्‍तर

एंटी नारकोटिक्‍स फोर्सेस (एएनएफ) के वार्षिक ड्रग बर्निंग सेरेमनी में क्रिकेट पाकिस्‍तान के हवाले से अख्‍तर ने कहा, 'जब मैंने अपना करियर शुरू किया तो मुझे कहा गया कि आप तेज गेंद नहीं डाल पाएंगे और अगर 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करना है तो ड्रग्‍स का उपयोग करना होगा। मगर मैंने हमेशा ऐसा करने से इंकार किया। इसी प्रकार पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर को भी इंग्‍लैंड दौरे से पहले चेतावनी दी गई थी, लेकिन उसे खराब संगत दूर ले गई।'

आमिर जब 18 साल के थे जब मैच फिक्सिंग के आरोप में दोषी पाए गए और उन पर प्रतिबंध लगा। उनके साथ मोहम्‍मद आसिफ और सलमान बट पर अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से पांच साल का प्रतिबंध लगा व इंग्‍लैंड में जेल हुई। जहां आमिर पाकिस्‍तान के लिए अंतरराष्‍ट्रीय करियर में वापसी करने में कामयाब रहे, वहीं आसिफ और बट दोनों का क्रिकेट करियर लगभग समाप्‍त हो गया।

मोहम्‍मद आमिर ने पाकिस्‍तान के लिए काफी शानदार शुरूआत की थी और युवा होने के नाते सभी का आकर्षण अपनी ओर खींचा था। मगर मैच फिक्सिंग मामले में वह शामिल पाए गए और शीर्ष स्‍तर से फिर लंबे समय तक गायब रहे। आमिर ने पिछले साल टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास लिया और अपना पूरा ध्‍यान सीमित ओवर क्रिकेट में लगा रहे हैं। उनका यह फैसला कई पूर्व क्रिकेटरों को रास नहीं आया, जिसमें शोएब अख्‍तर भी शामिल हैं। अख्‍तर ने आरोप लगाया था कि आमिर ने राष्‍ट्रीय टीम पर फ्रेंचाइजी क्रिकेट को तरजीह दी है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर