कपिल देव, इमरान खान या जैक्‍स कैलिस जैसे दिग्‍गज जो नहीं कर पाए, वो शाकिब अल हसन ने कर दिखाया

Shakib Al Hasan unique feat in international cricket: बांग्‍लादेश के अनुभवी ऑफ स्पिनर शाकिब अल हसन के लिए स्‍कॉटलैंड के खिलाफ मुकाबला शानदार रहा। इस मैच में उन्‍होंने ऐसी उपलब्धि हासिल की, जो कोई और क्रिकेटर नहीं कर पाया है।

shakib al hasan
शाकिब अल हसन 
मुख्य बातें
  • शाकिब अल हसन ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में हासिल की विशेष उपलब्धि
  • शाकिब अल हसन 600 विकेट और 12,000 से ज्‍यादा रन बनाने वाले एकमात्र क्रिकेटर बने
  • शाकिब अल हसन ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़ा

अल अमीरात: बांग्‍लादेश के अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने रविवार को स्‍कॉटलैंड के खिलाफ गजब की उपलब्धि हासिल की है। शाकिब अल हसन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा कारनामा किया है, जो कपिल देव, इमरान खान, इयान बॉथम और जैक्‍स कैलिस जैसे दिग्‍गज भी नहीं कर सके हैं। शाकिब अल हसन इंटरनेशनल क्रिकेट में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्‍होंने 600 विकेट और 12,000 से ज्‍यादा रन बनाए हैं। 

शाकिब अल हसन ने स्‍कॉटलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्‍ड कप के राउंड 1 के मैच में दो विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की। यही नहीं, इसी मैच में दूसरा विकेट लेते ही शाकिब अल हसन के नाम एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। शाकिब अल हसन अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। शाकिब अल हसन ने श्रीलंका के लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़ते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

अपने करियर के 89वें टी20 इंटरनेशनल मैच में शाकिब ने पारी के 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर रिची बेरिंग्टन को बाउंड्री पर मोहम्मद आफिफ के हाथों कैच कराकर मलिंगा के रिकॉर्ड की बराबरी की। फिर दो गेंद के बाद माइकल लीस्क को लिटन दास के हाथों बाउंड्री पर कैच कराकर मलिंगा को पीछे छोड़ते हुए वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया।

शाकिब अल हसन का अंतरराष्‍ट्रीय करियर

शाकिब अल हसन ने अब तक 58 टेस्‍ट में 3933 रन और 215 विकेट लिए हैं। वहीं 215 वनडे में उन्‍होंने 6600 रन और 277 विकेट चटकाए हैं। टी20 इंटरनेशनल करियर में 89 मैचों में शाकिब ने 1763* रन और 108 विकेट झटके हैं। शाकिब के नाम अब 89 मैच में 20.57 की औसत और 6.71 की इकोनॉमी के साथ 108 विकेट हो गए हैं। उन्होंने इस दौरान पारी में चार बार चार से ज्यादा और एक बार पांच विकेट हासिल किए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20 रन देकर 5 विकेट रहे है।

वहीं इससे पहले वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर लसिथ मलिंगा ने 84 मैच की 83 पारियों में 20.79 की औसत और 7.42 की इकोनॉमी से 107 विकेट लिए थे। उनका एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6 रन देकर 5 विकेट रहा था। टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए श्रीलंकाई टीम में जगह नहीं दिए जाने के बाद उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर