477 मिनट, 16 चौके, 1 छक्‍का: रोरी बर्न्‍स का लॉर्ड्स पर पहला शतक बहुत मायनों में बना खास

Rory Burns: इंग्‍लैंड के ओपनर रोरी बर्न्‍स ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट के चौथे दिन अपने टेस्‍ट करियर का तीसरा शतक जमाया। लॉर्ड्स के मैदान पर बर्न्‍स ने पहला शतक जमाया।

rory burns
रोरी बर्न्‍स 

मुख्य बातें

  • रोरी बर्न्‍स ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट के चौथे दिन शतक जमाया
  • बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 297 गेंदों में 16 चौके और एक छक्‍के की मदद से 132 रन बनाए
  • लॉर्ड्स पर रोरी बर्न्‍स ने शतक जमाकर सम्‍मानित बोर्ड में अपना नाम दर्ज कराया

लंदन: 477 मिनट, 297 गेंदें, 16 चौके और एक छक्‍के की मदद से 132 रन। इंग्‍लैंड के ओपनर रोरी बर्न्‍स ने शनिवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट के चौथे दिन मैराथन पारी खेली। रोरी बर्न्‍स ने अपने टेस्‍ट करियर का तीसरा शतक जमाया, जो कई मायनों में खास बन गया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर शतक जमाया और सम्‍मानित बोर्ड पर अपना नाम दर्ज कराया।

बता दें कि न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 378 रन के जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी 275 रन पर ऑलआउट हुई। जहां टिम साउथी की लहराती हुई गेंदों का अन्‍य इंग्लिश बल्‍लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था, वहीं ओपनर रोरी बर्न्‍स ने एक छोर पर डटकर उनका सामना किया और अपने अब तक टेस्‍ट करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारियों में से एक खेली। बर्न्‍स ने लॉर्ड्स मैदान पर पहली बार अंतरराष्‍ट्रीय शतक जमाया।

2015 में एलिस्‍टर कुक इंग्‍लैंड के आखिरी ओपनर थे, जिन्‍होंने लॉर्ड्स में टेस्‍ट शतक जमाया था। रोरी बर्न्‍स ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेंचुरी जमाकर 6 साल का सूखा समाप्‍त किया। वह कुक के बाद लॉर्ड्स पर शतक जमाने वाले पहले इंग्लिश ओपनर बने। यह बर्न्‍स के लिए खास शतक बना। इसलिए क्‍योंकि उन्‍होंने लॉर्ड्स पर इंग्लिश ओपनर के शतक का सूखा खत्‍म किया।

बर्न्‍स ने बचाई इंग्‍लैंड की लाज

इसके अलावा डेवोन कॉनवे के दोहरे शतक के बाद इंग्लिश बल्‍लेबाजों पर बेहतर प्रदर्शन का दबाव था। तब इंग्‍लैंड का कोई बल्‍लेबाज 50 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया, ऐसे में बर्न्‍स ने शतक जमाकर टीम की लाज बचाई और उसे सम्‍मानित स्‍कोर तक भी पहुंचाया। बर्न्‍स ने कप्‍तान जो रूट (42) के साथ तीसरे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की। इसके बाद उन्‍होंने डेब्‍यूटेंट ओली रोबिनसन (42) के साथ सातवें विकेट के लिए 63 रन की अहम साझेदारी की। 

30 साल के रोरी बर्न्‍स आउट होने वाले इंग्‍लैंड के आखिरी बल्‍लेबाज रहे। टिम साउथी की गेंद पर बीजे वॉटलिंग ने बर्न्‍स का कैच लपका। न्‍यूजीलैंड की तरफ से टिम साउथी ने सबसे ज्‍यादा 6 विकेट लिए। इसके अलावा काइल जेमिसन ने तीन जबकि नील वेगनर को एक विकेट मिला। 

न्‍यूजीलैंड को पहली पारी के आधार पर 103 रन की बढ़त मिली। चौथे दिन का खेल समाप्‍त होते तक कीवी टीम ने अपनी दूसरी पारी में 30 ओवर में दो विकेट खोकर 62 रन बना लिए हैं। इस तरह उसकी कुल बढ़त 165 रन की हो गई है। टॉम लैथम (30*) और नाइट वॉचमैन नील वेगनर (2*) क्रीज पर जमे हुए हैं। यह मैच ड्रॉ की ओर अग्रसर है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर