ENG vs NZ 1st Test, Day-2: दूसरा दिन भी रहा कॉन्वे के नाम, कीवी 378 पर सिमटे, इंग्लैंड 111/2

क्रिकेट
भाषा
Updated Jun 03, 2021 | 23:23 IST

England vs New Zealand Day-2 Scorecard, 3rd June 2021: लंदन के प्रतिष्ठित लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच जारी पहले टेस्ट का दूसरा दिन भी कीवी ओपनर डेवोन कॉनवे के नाम रहा।

England vs New Zealand first test, Day 2
England vs New Zealand first test, Day 2 (ICC) 
मुख्य बातें
  • न्यूजीलैंड का इंग्लैंड दौरा 2021 - पहला टेस्ट
  • लॉर्ड्स टेस्ट में डेवोन कॉनवे का दोहरा शतक, न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 378 रन पर सिमटी
  • इंग्लैंड के बल्लेबाज शुरुआत में लड़खड़ाए, रोरी बर्न्स और जो रूट ने संभाला

England vs New Zealand 1st Test: डेब्यू कर रहे सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे के दोहरे शतक से 378 रन बनाने के बाद न्यूजीलैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को यहां चाय तक इंग्लैंड का स्कोर पहली पारी में दो विकेट पर 25 रन करके अपना पलड़ा भारी रखा। कॉनवे 200 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 347 गेंद की अपनी पारी में 22 चौके और एक छक्का मारा। उन्होंने छक्का जड़कर दोहरा शतक पूरा किया। जवाब में इंग्लैंड की टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट खोकर 111 रन बना लिए थे।

मैच के दूसरे दिन गुरुवार को डेवोन कॉनवे ने हेनरी निकोल्स (61) के साथ चौथे विकेट के लिए 174 रन की साझेदारी भी की। दक्षिण अफ्रीका में जन्मा यह सलामी बल्लेबाज इंग्लैंड की सरजमीं पर पदार्पण करते हुए सर्वाच्च स्कोर बनाने वाला बल्लेबाज बना। उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी केएस रंजीतसिंहजी का 125 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने मैनचेस्टर में 1896 में 154 रन की पारी खेली थी।

कॉनवे के खास रिकॉर्ड

कॉनवे मैथ्यू सिंक्लेयर (वेस्टइंडीज के खिलाफ 1999 में 214 रन) के बाद टेस्ट पदार्पण पर दोहरा शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के दूसरे बल्लेबाज हैं। टेस्ट पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज ओली रोबिनसन 75 रन पर चार विकेट के साथ इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे। मार्क वुड ने 81 रन देकर तीन जबकि जेम्स एंडरसन ने 83 रन देकर दो विकेट चटकाए।

वुड और रॉबिनसन ने इंग्लैंड की वापसी कराई

न्यूजीलैंड की टीम एक समय तीन विकेट पर 288 रन बनाकर बेहद मजबूत स्थिति में थी लेकिन वुड और रोबिनसन ने इंग्लैंड को सुबह के सत्र के दूसरे घंटे में जोरदार वापसी दिलाई। न्यूजीलैंड ने दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 246 रन से की। कॉनवे और हेनरी निकोलस (61) ने सुबह के सत्र में पहले घंटे में मेजबान टीम के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा।

कॉनवे ने 136 रन से आगे खेलते हुए 150 रन के आंकड़े को पार किया जबकि निकोल्स ने 46 रन से आगे खेलते हुए अर्धशतक पूरा किया। वुड ने निकोल्स को रोबिनसन के हाथों कैच कराके कॉनवे के साथ उनकी 174 रन की साझेदारी का अंत किया। उन्होंने 175 गेंद की अपनी पारी में चार चौके मारे। वुड ने इसके बाद बीजे वाटलिंग (01) और मिशेल सेंटनर (00) को पवेलियन भेजा जबकि रोबिनसन ने कोलिन डि ग्रैंडहोम (00) की पारी का अंत किया जिससे न्यूजीलैंड ने छह रन जोड़कर चार विकेट गंवाए।

इंग्लैंड का जवाब, दो विकेट खोए, रोरी और रूट से संभाला

इंग्लैंड ने इसके जवाब में चाय के विश्राम तक सलामी बल्लेबाज डोम सिबले (00) और जैक क्राउले (02) के विकेट गंवा दिए थे। सिबले को काइल जेमीसन जबकि क्राउले को टिम साउथी ने पवेलियन भेजा। चाय के बाद ओपनर रोरी बर्न्स और कप्तान जो रूट ने पारी को संभाला और दिन के अंत तक दोनों बल्लेबाज टिके रहे। इस बीच रोरी बर्न्स ने अपना अर्धशतक पूरा किया जबकि जो रूट अर्धशतक के करीब हैं। रोरी बर्न्स ने अब तक 134 गेंदों में नाबाद 59 रन बनाए हैं जबकि कप्तान जो रूट ने 112 गेंदों में नाबाद 42 रन बनाए हैं। सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स 15 जबकि कप्तान जो रूट सात रन बनाकर खेल रहे हैं।
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर