टिम साउथी की स्विंग के सामने इंग्लिश बल्‍लेबाजों के खस्‍ता हुए हाल, तेज गेंदबाज का विशेष कारनामा

Tim Southee: न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी ने इंग्‍लैंड के खिलाफ अपनी गेंदों से कहर बरपाया और 6 विकेट झटके। साउथी ने अपने करियर में 12वीं बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया।

tim southee
टिम साउथी 

मुख्य बातें

  • टिम साउथी ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट की पहली पारी में 6 विकेट लिए
  • टिम साउथी ने केवल 43 रन देकर 6 इंग्लिश बल्‍लेबाजों को शिकार बनाया
  • साउथी के दम पर न्‍यूजीलैंड को पहली पारी के आधार पर 103 रन की बढ़त मिली

लंदन: न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी ने लॉर्ड्स पर इंग्‍लैंड के खिलाफ शनिवार को पहले टेस्‍ट के चौथे दिन 6 विकेट चटकाए और गजब की उपलब्धि हासिल की। टिम साउथी ने अपने टेस्‍ट करियर में 12वीं बार एक पारी में पांच या ज्‍यादा विकेट चटकाए। साउथी ने इंग्‍लैंड के मिडिल ऑर्डर को समेटा और न्‍यूजीलैंड की मैच में जोरदार वापसी कराई।  न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 378 रन के जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी 275 रन पर सिमटी। इस तरह मेहमान टीम को 103 रन की विशाल बढ़त मिली।

टिम साउथी लॉर्ड्स मैदान पर सबसे ज्‍यादा बार एक पारी में 6 विकेट लेने वाले तीसरे विदेशी खिलाड़ी बने। साउथी ने दूसरी बार लॉर्ड्स मैदान पर एक पारी में 6 विकेट चटकाए। उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के माल्‍कोम मार्शल और ऑस्‍ट्रेलिया के बॉब मासी की बराबरी की। मार्शल-बॉब भी दो बार लॉर्ड्स में एक पारी में 6 विकेट लेने में कामयाब हुए थे।

इंग्‍लैंड ने अपनी पारी 111/2 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। मेजबान टीम ने 140/3 के स्‍कोर के साथ थोड़ी लय हासिल की थी क‍ि तभी साउथी की स्विंग का जलवा देखने को मिला। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने ओली पोप को आउट करके शतकवीर रोरी बर्न्‍स के साथ उनकी साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद अपने अगले दो ओवर में साउथी ने डान लॉरेंस और जेम्‍स ब्रेसी को शिकार बनाया।

साउथी की बड़ी उपलब्धि

डेब्‍यू करने वाले ओली रोबिनसन ने 42 रन बनाए और फिर साउथी के शिकार बनकर पवेलियन लौटे। बता दें कि साउथी ने 12वीं बार एक पारी में पांच विकेट लिए और इसी के साथ वह टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बार एक पारी में पांच विकेट लेने वाले चौथे कीवी गेंदबाज बने। उनसे आगे सर रिचर्ड हेडली (36), डेनियल विटोरी (20) और क्रिस कैर्न्‍स (13) मौजूद हैं। साउथी के पास मौजूदा सीरीज और फिर विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में यह कारनामा दोहराकर कैर्न्‍स को पीछे छोड़ने का शानदार मौका है।

साउथी टेस्‍ट क्रिकेट में न्‍यूजीलैंड के लिए सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। साउथी ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथी बार एक पारी में पांच या ज्‍यादा विकेट लिए हैं। टिम साउथी ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट की पहली पारी में 25.1 ओवर में 8 मेडन सहित 43 रन देकर 6 विकेट झटके। इसके अलावा काइल जेमिसन ने तीन और नील वेगनर को एक विकेट मिला।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर