रोहित शर्मा ने गजब की उपलब्धि हासिल की, ऐसा कारनामा करने वाले बने दुनिया के पहले ओपनर

Rohit Sharma: रोहित शर्मा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट के दूसरे दिन बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। हिटमैन आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में 1000 रन का आंकड़ा पार करने वाले पहले बल्‍लेबाज बने।

rohit sharma
रोहित शर्मा 

मुख्य बातें

  • रोहित शर्मा ने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में 1000 रन का आंकड़ा पार किया
  • रोहित शर्मा यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले ओपनर बने
  • भारतीयों में अजिंक्‍य रहाणे 1095* रन के साथ पांचवें स्‍थान पर काबिज

अहमदाबाद: ओपनर रोहित शर्मा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट के दूसरे दिन टीम इंडिया की वापसी कराने के इरादे से 144 गेंदों में 49 रन की महत्‍वपूर्ण पारी खेली। अनुभवी बल्‍लेबाज ने एक छोर संभाले रखा जबकि दूसरे छोर से चेतेश्‍वर पुजारा (17), कप्‍तान विराट कोहली (0) और अजिंक्‍य रहाणे (27) पवेलियन चलते बने। रोहित शर्मा बड़ी पारी खेलने की फिराक में लग रहे थे, लेकिन चूक गए। बेन स्‍टोक्‍स ने शानदार गेंद डालकर हिटमैन को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया।

हालांकि, 33 साल के रोहित शर्मा अपनी पारी के दौरान एक खास रिकॉर्ड बनाया। रोहित शर्मा आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में 1,000 रन का आंकड़ा पार करने वाले दुनिया के पहले ओपनर बन गए हैं। अब तक कुल 5 बल्‍लेबाज इस आंकड़ें को पार कर चुके हैं, लेकिन सभी मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज रहे हैं। रोहित शर्मा ने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में 11 टेस्‍ट में 64.37 की औसत से 1030 रन बनाए हैं। उन्‍होंने इस दौरान 4 शतक और दो अर्धशतक जमाए हैं। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज बहुत पहले ही इस उपलब्धि को हासिल कर लेते, लेकिन विभिन्‍न कारणों से वह चार मैचों में शिरकत नहीं कर पाए थे।

आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में रोहित शर्मा छठे स्‍थान पर काबिज हैं। इस लिस्‍ट में टॉप पर ऑस्‍ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन हैं, जिन्‍होंने 72.82 की औसत से 1675 रन बनाए हैं। लाबुशेन ने इस दौरान 5 शतक जमाए, जो किसी भी बल्‍लेबाज से सबसे ज्‍यादा हैं। इसके बाद दूसरे स्‍थान पर इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट 20 टेस्‍ट में 1630 रन के साथ काबिज हैं। 

रहाणे भारतीयों में पहले जबकि दुनिया में पांचवें स्‍थान पर काबिज

ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ चार शतक और सात अर्धशतकों की मदद से 1341 रन बनाकर इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। स्मिथ ने 63.84 की औसत से रन बनाए। बेन स्‍टोक्‍स (1332) और अजिंक्‍य रहाणे (1095) क्रमश: चौथे और पांचवें स्‍थान पर काबिज हैं।

भारत और इंग्‍लैंड के बीच अहमदाबाद में जारी चौथा टेस्‍ट घरेलू टीम के लिए महत्‍वपूर्ण हैं क्‍योंकि अगर वो यह टेस्‍ट ड्रॉ या फिर जीत जाता है तो आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा। अगर इंग्‍लैंड की टीम यह टेस्‍ट जीतती है तो टिम पेन के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलिया फाइनल में पहुंचेगी। न्‍यूजीलैंड की टीम पहले ही फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर चुकी है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर