IND vs ENG: जेम्‍स एंडरसन ने झटके 900 इंटरनेशनल विकेट, इस स्‍पेशल क्‍लब में हुए शामिल

James Anderson: इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने अजिंक्‍य रहाणे को अपना 900वां इंटरनेशनल शिकार बनाया। इसी के साथ एंडरसन ने एक बेहद खास उपलब्धि हासिल की।

james anderson
जेम्‍स एंडरसन 

मुख्य बातें

  • जेम्‍स एंडरसन ने चौथे टेस्‍ट के दूसरे दिन अपने 900 इंटरनेशनल विकेट पूरे किए
  • एंडरसन ने अजिंक्‍य रहाणे को आउट करके विशेष उपलब्धि हासिल की
  • एंडरसन 900 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे तेज गेंदबाज बने

अहमदाबाद: जेम्‍स एंडरसन 38 साल के हैं! एक तेज गेंदबाज के लिए इतने लंबे समय खेलना और अपनी राष्‍ट्रीय टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुवाई करने से उनकी प्रतिभा, शैली, फिटनेस आदि चीजों का पता चलता है। जहां इंग्‍लैंड की स्विंग वाली स्थितियों में एंडरसन का जवाब नहीं, वहीं उन्‍होंने उप-महाद्वीप की परिस्थितियों में भी खुद को बेहतर तरीके से ढाला और भारत-इंग्‍लैंड के बीच जारी मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में विकेट झटके।

स्पिनरों के लिए मददगार पिच पर एंडरसन ने अपनी मेहनत और अनुभव का परिचय देते हुए सात विकेट झटके व चौथे टेस्‍ट के दूसरे दिन एक विशेष उपलब्धि हासिल की। एंडरसन ने अहमदाबाद में जारी चौथे टेस्‍ट के पहले दिन शुभमन गिल को अपना शिकार बनाया, वहीं दूसरे दिन उन्‍होंने लंच से ठीक पहले अजिंक्‍य रहाणे (27) को बेन स्‍टोक्‍स के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन की राह दिखाई।

एंडरसन ने रहाणे के रूप में अपना 900वां अंतरराष्‍ट्रीय शिकार किया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने, जिन्‍होंने 900 या ज्‍यादा इंटरनेशनल विकेट झटके हैं। एंडरसन से पहले ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व महान तेज गेंदबाज ग्‍लेन मैक्‍ग्रा और स्विंग के सुल्‍तान के नाम से मशहूर पाकिस्‍तान के वसीम अकरम ने ही ये कमाल किया है।

वैसे, अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। मुरलीधरन ने 1347 विकेट झटके हैं। जेम्‍स एंडरसन दुनिया में सबसे ज्‍यादा इंटरनेशनल विकेट लेने के मामले में छठे स्‍थान पर हैं। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

  • 1347 - मुथैया मुरलीधरन
  • 1001 - शेन वॉर्न
  • 956 - अनिल कुंबले
  • 949 - ग्‍लेन मैक्‍ग्रा
  • 916 - वसीम अकरम
  • 900* - जेम्‍स एंडरसन

अब तक मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न ही दो ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1000 या ज्‍यादा विकेट चटकाए हैं। एंडरसन की विकेटों की भूख अभी शांत नहीं हुई है और अगर वो इसी लगन के साथ खेलना जारी रखते हैं तो 1000 विकेट लेने में भी सफल हो सकते हैं। खैर, यह तो समय ही बताएगा। बहरहाल, जेम्‍स एंडरसन के पास वसीम अकरम का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है, जिससे अब वो महज 16 विकेट दूर हैं।

बता दें कि अहमदाबाद में जारी चौथे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड की पहली पारी केवल 205 रन पर ऑलआउट हुई। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरे दिन लंच तक 80 रन पर चार विकेट गंवा दिए हैं। देखना होगा कि एंडरसन अभी और कितना घातक साबित होते हैं कि इंग्‍लैंड को फायदा मिल सके।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर