रोहित शर्मा ने मैथ्यू हेडेन को पछाड़ा, सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके 

Rohit Sharma Completes 11000 Runs as Opener: हिटमैन रोहित शर्मा ने शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट की दूसरी पारी के दौरान मैथ्यू हेडेन का एक रिकॉर्ड तोड़ दिया लेकिन सचिन तेंदुलकर को पछाड़ने से चूक गए। 

Rohit Sharma
रोहित शर्मा  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए 11 हजार रन
  • साल 2013 में इंग्लैंड में ही की थी बतौर ओपनर शुरुआत
  • 8 साल के अंतराल में हासिल किया है ये बड़ा मुकाम

ओवल: भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल में खेले जा रहे सीरीज के चौथे टेस्ट की दूसरी पारी के दौरान हिटमैन रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर 11 हजार रन पूरे कर लिए। उन्होंने ये उपलब्धि सलामी बल्लेबाज के रूप में 246वीं पारी खेलते हुए हासिल की। इसके साथ ही रोहित बतौर ओपनर सबसे तेजी से 11 हजार रन पूरे करने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। 

246वीं पारी में पूरे किए ओपनिंग करते हुए 11 हजार रन 
रोहित ने 246वीं अंतरराष्ट्रीय पारी में 11 हजार रन के आंकड़े को छूते ही ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ओपनर रहे मैथ्यू हेडेन को पीछे छोड़ दिया। हेडेन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी 251वीं पारी खेलते हुए 11 हजार रन बतौर ओपनर पूरे किए थे। रोहित ने ऐसे में पांच पारी के अंतर से हेडेन को पछाड़ा लेकिन इतनी पारी के अंतर से ही सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से वो चूक गए। 

सबसे तेजी से बतौर ओपनर 11 हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज 
खिलाड़ी               पारी 
सचिन तेंदुलकर     241
रोहित शर्मा           246
मैथ्यू हेडेन            251
सुनील गावस्कर     258
गॉर्डन ग्रीनिज        261

साल 2013 में खेला था पहला टेस्ट
रोहित ने टीम इंडिया के लिए सीमित ओवरों की क्रिकेट में बतौर ओपनर शुरुआत साल 2013 में इंग्लैंड में ही आयोजित चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान की थी। उसके बाद रोहित का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर पूरी तरह तब्दील हो गया। उन्होंने दोबारा कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार नए रिकॉर्ड कायम करते गए। ऐसा करते हुए ही वो आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं। 



2019 के वर्ल्ड कप के बाद टेस्ट में भी मिला ओपनिंग का मौका 
साल 2019 में इंग्लैंड की मेजबानी में आयोजित वनडे वर्ल्ड कप के दौरान रोहित ने 5 शतक जड़े थे। उसके बाद उन्हें टेस्ट क्रिकेट में भी टीम इंडिया के लिए बतौर ओपनर खेलने के मौका मिला। धीरे-धीरे सीमित ओवरों के स्पेशलिस्ट माने जाने वाले रोहित की बतौर ओपनर टेस्ट टीम में भी जगह पक्की हो गई। साल 2013 में टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले रोहित अब 50 टेस्ट मैच खेलने के करीब पहुंच गए हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर