India vs England 4th Test: तीसरे दिन 'हिटमैन' रोहित शर्मा का जलवा, भारत ने बनाई 171 रन की बढ़त

India vs England 4th Test Day-1: इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के तीसरे दिन रोहित शर्मा ने शानदार शतक जड़ा। भारतीय टीम थोड़ी संभली हुई स्थिति में नजर आ रही है।

Bharat Banaam England Match ka Score
भारत बनाम इंग्लैंड चौथा टेस्ट   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड चौथा टेस्ट
  • इंग्लैंड को पहली पारी में 99 रन की बढ़त
  • भारत ने दूसरी पारी में 171 रन की लीड बनाई

लंदन:  भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त हो चुका है। खेल को खराब रोशनी के कारण थोड़ा पहले रोक दिया गया।  केनिंग्टन ओवर मैदान पर शनिवार को रोहित शर्मा (127) ने शानदार शतक जड़ा, जिसकी बदौलत भारतीय टीम थोड़ी संभली हुई स्थिति में नजर आ रही है। स्टंप्स तक भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 92 ओवर के बाद तीन विकेट गंवाकर 270 रन बनाए।

भारतीय टीम ने 171 रन की लीड हासिल कर ली है। कप्तान विराट कोहली 22 और रवींद्र जडेजा 9 रन बनाकर नाबाद हैं। भारत ने सुबह बिना विकेट खोए 43 रन से आगे खेलना शुरू किया था और पूरे दिन में 227 रन जुटाए। इंग्लैंड के लिए ओली रॉबिन्सन ने दो और जेम्स एंडरसन ने एक विकेट चटकाया। बता दें कि भारत ने पहली पारी 191 पर ढेर हो गई थी, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 290 रन बनाए। इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 99 रन की बढ़ल बनाई थी।

अर्धशथतक से चूके केएल राहुल

भारत को पहला झटका सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के रूप में लगा। शुक्रवार को नाबाद रहे राहुल ने अपनी पारी में अगले दिन 24 रन जोड़े। वह अर्धशतक जड़ने से चूक गए और 46 रन बनाकर विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 101 गेंदों की अपनी पारी में 6 चौके और 1 छक्का मारा। उन्हें अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 34वें ओवर में अपना शिकार बनाया।

राहुल ने ऑफ स्‍टंप के पास गुड लेंथ पर डिफेंस की कोशिश की लेकिन गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर विकेकीपर जॉनी बेयरस्टो के दस्‍तानों में समा गई। अंपायर ने आउट नहीं दिया, जिसके बाद इंग्लिश कप्तान जो रूट ने रिव्‍यू लिया और राहुल को वापस जाना पड़ा। हालांकि, राहुल कहते नजर आए कि बल्‍ले-गेंद में कोई संपर्क नहीं हुआ और बैट उनके पैड से टकराया था। राहुल ने रोहित के साथ पहले विकेट के लिए 83 रन जोड़े।

एक ही ओवर में आउट हुए रोहित-पुजारा

तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्स ने 81वें ओवर में भारत को दो बड़े झटके दिए। उन्होंने ओवर की पहली गेंद पर ओपनर रोहित शर्मा को किया जबकि आखिरी गेंद पर चेतेश्वर पुजारा को पवेलियन की राह दिखाई। रोहित ने शानदार शतकीय पारी खेली। उन्होंने 256 गेंदों में 14 चौकों और 1 छक्के की बदौलत 127 रन बनाए। यह उनका विदेशी सरजमीन पर पहला टेस्ट शतक है। रोहित ने अपना विकट एक बार फिर पसंदीदा पुल शॉट खेलने के चक्कर में गंवाया। रॉबिन्सन ने शॉर्ट पिच गेंद डाली, जिसपर रोहित ने पुल किया और डीप फाइन लेग में क्रेस वोक्स को कैच थमा दिया।

रोहित- पुजारा ने 153 रन की साझेदारी की

वहीं, रोहित के जाने के बाद भारतीय फैंस को पुजारा से भी शतकीय पारी की उम्मीद थी, लेकिन टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज ने 61 रन बनाकर विकेट खो दिचा। उन्होंने 127 गेंदों का सामना किया और 9 चौके जमाए। पुजारा  गुड लेंथ गेंद पर तीसरे स्लिप में मोईन अली के हाथों लपके गए। गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा और थाई पैड पर लगकर मोईन के पास गई। शानदार कैच पर इंग्लैंड ने अपील की  पर मैदानी अंपायर ने इनकार कर दिया। ऐसे में इंग्लैंड ने डीआरएस लिया और फैसला मेजबान टीम के पक्ष में गया। रोहित और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 153 रन की दमदार साझेदारी की। 

ओली पोप और क्रिस वोक्स की अर्धशतकीय पारियों की मदद से इंग्लैंड ने दूसरे दिन शुरुआती झटकों से उबरकर अहम बढ़त ली। इंग्लैंड की पारी में पोप को चाय के बाद शार्दुल ठाकुर ने 81 रन के स्कोर पर बोल्ड किया। उन्होंने 159 गेंद की अपनी पारी में छह चौके लगाए और महत्वपूर्ण साझेदारियां कीं। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए जॉनी बेयरस्टो (37) के साथ 89 रन जोड़े। वहीं, मोईन अली के साथ छठे विकेट के लिए 71 रन की पार्टनरशिप की। वहीं, पोप ने वोक्स के संग सातवें विकेट के लिए 28 रन की साझेदारी की। वोक्स ने रन आउट होने से पहले निचले क्रम पर 60 गेंद में 11 चौकों की मदद से 50 रन बनाए। 

इंग्लैंड ने शुक्रवार को तीन विकेट पर 53 रन से आगे खेलना शुरू किया था। इंग्लैंड ने 25 ओवर के पहले सत्र में 86 रन बनाए। सुबह उमेश यादव ने पहले घंटे में दो विकेट चटकाए। उन्होंने क्रेग ओवर्टन (1) और डेविड मलान (31) का शिकार किया। उमेश ने ओवर्टन के रूप में अपना 150वां टेस्ट विकेट लिया। पिछले नौ महीने में पहला टेस्ट खेल रहे उमेश ने इससे पहले गुरुवार को फॉर्म में चल रहे जो रूट को सस्ते में आउट किया था। उमेश के अलावा जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए। शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज ने एक-एक विकेट हासिल किया।

भारत के खिलाफ इंग्लैंड का पलड़ा भारी

टेस्ट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड का पलड़ा भारी है। दोनों टीमें टेस्ट में 129 बार टकरा चुकी हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 49 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। भारतीय टीम को 27 मैचों में विजय नसीब हो सकी है। इसके अलावा दोनों टीमों के 50 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे हैं। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट में तो भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 65 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 8 मैच ही अपने नाम किए हैं। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 35 मैचों में बाजी मारी है। 22 टेस्ट ड्रॉ हुए।

भारत-इंग्लैंड की प्‍लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज।

इंग्‍लैंड: जो रूट (कप्‍तान), रोरी बर्न्‍स, हसीब हमीद, डेविड मलान, ओली पोप,  जॉनी बेयरस्‍टो (विकेटकीपर), मोईन अली, क्रिस वोक्‍स, क्रेग ओवर्टन, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर