खत्म हुआ लंबा इंतजार, 69 साल बाद इन भारतीय बल्लेबाजों ने बना दिया बेहद खास रिकॉर्ड

Rohit Sharma and KL Rahul century partnership: लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर रोहित शर्मा और केएल राहुल की भारतीय सलामी जोड़ी ने दूसरे टेस्ट के पहले दिन एक खास आंकड़े से 69 साल लंबा इंतजार खत्म किया।

Rohit Sharma KL Rahul partnership
रोहित शर्मा और केएल राहुल की साझेदारी  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत-इंग्लैंड दूसरा टेस्ट - भारतीय सलामी जोड़ी ने दिखाया कमाल, लंबा इंतजार हुआ खत्म
  • रोहित शर्मा और केएल राहुल की सलामी जोड़ी ने 9 साल का इंतजार खत्म किया
  • भारतीय सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की

काफी समय से भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट क्रिकेट में एक मजबूत व टिकाऊ सलामी जोड़ी की तलाश में जुटी थी। कई प्रयोग किए गए लेकिन संतुष्टि मिलती नहीं दिखी, लेकिन पिछली तीन टेस्ट पारियों में रुख बदल गया है। ऐसा लगता है कि अब तय हो गया है कि रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ही नई भारतीय सलामी जोड़ी है। इन दोनों ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में गुरुवार को शतकीय साझेदारी की और इसके साथ ही कई बड़े रिकॉर्ड्स बना डाले।

रोहिथ शर्मा और केएल राहुल ने लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन एक दूसरे से विपरीत अंदाज में बल्लेबाजी की। एक तरफ रोहित शर्मा समय-समय पर गेंदबाजों पर आक्रामक होते दिखे तो दूसरी तरफ केएल राहुल ने अपना विकेट संभालकर सुरक्षित रखा। दोनों ने 123 गेंदों में पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। जबकि उसके बाद 198 गेंदों में शतकीय साझेदारी को पूरा कर लिया। रोहित शर्मा (83) के आउट होने से पहले दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 126 रनों की साझेदारी हुई।

चार साल का इंतजार खत्म

टेस्ट क्रिकेट में मोजूदा भारतीय सलामी जोड़ी द्वारा गुरुवार को खड़ी गई शतकीय साझेदारी पिछले चार सालों में विदेशी जमीन पर भारतीय ओपनर्स की पहली शतकीय साझेदारी है। इससे पहले ये कमाल 2017 में देखने को मिला था।

69 साल बाद लॉर्ड्स पर

रोहित शर्मा और केएल राहुल की शतकीय साझेदारी लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर किसी भारतीय सलामी जोड़ी द्वारा 69 साल में पहली सेंचुरी पार्टनरशिप है। इससे पहले 1952 में पंकज रॉय और वीनू मांकड़ की जोड़ी ने ये कमाल किया था।

21वीं सदी में पहली बार

ये 21वीं सदी में पहला मौका है जब किसी भारतीय सलामी जोड़ी ने सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट मैदान लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर शतकीय साझेदारी को अंजाम दिया है। रोहित शर्मा और केएल राहुल का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है।

पांच साल बाद किसी भी सलामी जोड़ी द्वारा शतकीय साझेदारी

वहीं, इंग्लैंड की जमीन पर किसी भी सलामी जोड़ी द्वारा अगस्त 2016 के बाद ये दूसरी शतकीय साझेदारी साबित हुई है। अगस्त 2016 के बाद ये कमाल सिर्फ रोरी बर्न्स और डॉम सिबली की इंग्लैंड की सलामी जोड़ी ने 2020 में किया था। विदेशी जोड़ियों में रोहित-राहुल की जोड़ी पिछले पांच सालों में ऐसा करने वाली पहली जोड़ी है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर