एमएस धोनी की वो सलाह, जिसने बदल डाला रवींद्र जडेजा का करियर, स्टार ऑलराउंडर ने किया खुलासा

Ravindra Jadeja recalls MS Dhoni's advice: एमएस धोनी ने 2015 विश्व कप में रवींद्र जडेजा को एक सलाह दी थी, जिससे भारत के स्टार ऑलराउंडर को बहुत फाएदा हुआ।

MS Dhoni Ravindra Jadeja
एमएस धोनी और रवींद्र जडेजा (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • रवींद्र जडेजा भारत के स्टार ऑलराउंडर हैं
  • उन्होंने साल 2009 में करियर शुरू किया था
  • वह अब तक 269 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं

रवींद्र जडेजा इस वक्त दुनिया के सबसे शानदार ऑलराउंडर्स में से एक हैं। वह ना सिर्फ अपनी बल्लेबाज से बल्कि गेंदबाजी से भी खूब धमाल मचा रहे हैं। साथ ही उनकी फील्डिंग भी लाजवाब है। जडेजा के बल्लेबाजी कौशल में पिछले कुछ वर्षों में काफी सुधार हुआ है। वह सभी फॉर्मेट में भारत के लिए एक भरोसेमंद लोअर-मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज बन गए हैं। जडेजा ने विश्वसनीय तरीक से बेहतरीन बल्लेबाजी करने के पीछे की वजह बताई है। उन्होंने साल 2015 में एमएस धोनी द्वारा दी गई उस सलाह का खुलासा किया है, जिसने उनका करियर बदल डाला।

'मैं डबल माइंड में रहता था...'

रवींद्र जडेजा ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा, 'मुझे याद है 2015 विश्व कप के दौरान कहा था धोनी ने मुझसे कहा कि मैं उन गेंदों पर शॉट मारने की कोशिश कर रहा हूं, जिनपर मुझे शॉट नहीं लगाना चाहिए। मुझे भी लगा कि शॉट सिलेक्शन गलत कर रहा हूं। शुरुआत में मेरा जजमेंट सही नहीं था। मैं डबल माइंड में रहता था। यही सोचता कि क्या मुझे शॉट खेलना चाहिए या नहीं?'

उन्होंने आगे कहा, 'लेकिन अब मेरे दिमाग में शॉट मारने को लेकर स्थिति स्पष्ट रहती है। मैं अपना समय लेता हूं और फिर खेलता हूं। मुझे पता है कि अगर मैं टिका रहा तो बाद में भी रन बना  सकता हूं। सोच में बदलाव आने से काफी मदद मिली।' जडेजा ने बाउंसर के बारे में कहा कि जब आप शॉर्ट गेंद पर छक्का लगाते हैं तो आत्मविश्वास बढ़ता है। मुझे बाउंसर के खिलाफ कभी कोई समस्या नहीं रही। मुझे बाउंसर पर आउट होने का ज्यादा याद नहीं है।

इंग्लैंड दौरे पर जाएंगे जडेजा

गौरतलब है कि रवींद्र जडेजा इंग्लैंड दौरे पर जाने वाले हैं, जहां भारतीय टीम को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिफ का फाइनल और टेस्ट सीरीज खेलनी है। भारत 18 जून से न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेलेगा। इसके बाद विराट सेना इंग्लैंड से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भिड़ेगी।  टीम इंडिया मुंबई से 2 जून को इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना होगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर