रविचंद्रन अश्विन की साढ़े चार साल बाद हुई वनडे टीम में वापसी, प्रोटियाज बल्‍लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाने को बेकरार

Ravichandran Ashwin comeback in India's odi team: भारतीय टीम के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की लंबे समय बाद वनडे टीम में वापसी हुई। अश्विन दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाने को बेकरार हैं।

ravichandran ashwin
रविचंद्रन अश्विन 
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान
  • रविचंद्रन अश्विन की साढ़े चार साल बाद वनडे टीम में हुई वापसी
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे 19 जनवरी को खेला जाएगा

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए राष्‍ट्रीय टीम में वापसी हुई है। अश्विन की करीब साढ़े चार साल बाद वनडे टीम में वापसी हुई है। इससे पहले टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में अश्विन की अचानक वापसी हुई थी। बता दें कि टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में भारत के पास दमदार ऑफ स्पिनर नहीं था। वॉशिंगटन सुंदर चोट के कारण इंग्‍लैंड दौरे और फिर आईपीएल 2021 के दूसरे चरण व टी20 वर्ल्‍ड कप से बाहर हो गए थे।

तब अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की भारतीय टीम में वापसी हुई थी। अश्विन ने इस मौके को दोनों हाथों से लपका और जब टी20 वर्ल्‍ड कप में उन्‍हें मौका मिला तो किफायती गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट चटकाए थे। इसके बाद चयनकर्ताओं का अश्विन पर भरोसा जम गया और अब टी20 के बाद वनडे टीम में भी अनुभवी ऑफ स्पिनर की वापसी हुई है। अब अश्विन की कोशिश दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन करने की होगी। बड़ी बात यह है कि वॉशिंगटन सुंदर की भी राष्‍ट्रीय टीम में वापसी हुई है तो अश्विन की स्‍पर्धा बढ़ जाएगी।

टीम इंडिया के सीमित ओवर के कप्‍तान नियुक्‍त किए गए रोहित शर्मा ने हाल ही में कहा था कि रविचंद्रन अश्विन सीमित ओवर क्रिकेट में भारतीय टीम की योजना का हिस्‍सा हैं। रोहित शर्मा ने बताया था कि अगले साल टी20 वर्ल्‍ड कप और 2023 वनडे वर्ल्‍ड कप के लिए भारतीय टीम अश्विन पर बहुत हद तक निर्भर रह सकती है। इसके बाद से तय लगने लगा था कि अश्विन की वनडे टीम में वापसी जरूर होगी। चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम की घोषणा करते समय इसे सार्थक ठहराया।

35 साल के रविचंद्रन अश्विन ने अब तक 111 वनडे खेले हैं, जिसमें 4.91 की इकोनॉमी और 32.21 की औसत से 150 विकेट लिए हैं। वहीं टी20 इंटरनेशनल में अश्विन ने 51 मैचों में 61 विकेट चटकाए हैं। टेस्‍ट में अश्विन महान ऑफ स्पिनर्स में से एक माने जाते हैं, जिन्‍होंने अब तक 82 टेस्‍ट में 429 विकेट लिए हैं। रविचंद्रन अश्विन चाहेंगे कि आगामी वनडे सीरीज में वह प्रोटियाज बल्‍लेबाजों को परेशान करके टीम में अपनी जगह पक्‍की करना चाहेंगे। 

बता दें कि बीसीसीआई ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए 18 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की। टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 19 जनवरी, 21 जनवरी और 23 जनवरी 2022 को तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी।  इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा फिट न होने की वजह से बाहर हैं और टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी गई है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम:

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर, मो. सिराज।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर