4 साल बाद T20I क्रिकेट में की धमाकेदार वापसी, कप्‍तान विराट कोहली ने अश्विन की तारीफ में दिया बड़ा बयान

Ravichandran Ashwin performance against Afghanistan in T20 World Cup 2021: भारतीय टीम ने वरुण चक्रवर्ती की जगह अफगानिस्‍तान के खिलाफ अनुभवी रविचंद्रन अश्विन को प्‍लेइंग 11 में शामिल किया। अनुभवी ऑफ स्पिनर ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए दो विकेट चटकाए।

ravichandran ashwin makes grand comeback in t20i format
रविचंद्रन अश्विन ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में की जोरदार वापसी  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • रविचंद्रन अश्विन को वरुण चक्रवर्ती की जगह प्‍लेइंग 11 में शामिल किया गया
  • रविचंद्रन अश्विन ने 4 ओवर में 14 रन देकर दो विकेट झटके
  • भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने रविचंद्रन अश्विन की जमकर तारीफ की

अबुधाबी: टीम इंडिया ने बुधवार को अफगानिस्‍तान को 66 रन के अंतर से मात देकर टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में अपनी जीत का खाता खोल लिया है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारत ने अबुधाबी में खेले गए मैच में पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 210 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्‍तान की टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 144 रन बना सकी। टीम इंडिया के लिए अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की वापसी आकर्षण का केंद्र रही। अश्विन ने चार साल बाद भारतीय टी20 स्‍क्‍वाड में वापसी की और शानदार प्रदर्शन किया।

35 साल के रविचंद्रन अश्विन को वरुण चक्रवर्ती की जगह टीम में शामिल किया गया था। टॉस के समय भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने जानकारी दी थी कि वरुण को घुटने में दर्द है, जिसकी वजह से वो नहीं खेल रहे हैं और उनकी जगह रविचंद्रन अश्विन ने ली है। बता दें कि रविचंद्रन अश्विन ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच 9 जुलाई 2017 को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेला था। सबीना पार्क में खेले गए इस मुकाबले में अश्विन ने चार ओवर में 39 रन दिए थे और कोई विकेट नहीं लिया था।

क्रिकेट फैंस अच्‍छी तरह जानते हैं कि मौजूदा टी20 वर्ल्‍ड कप में अश्विन को भाग्‍य के सहारे भारतीय स्‍क्‍वाड में जगह मिली थी। वॉशिंगटन सुंदर इंग्‍लैंड सीरीज में चोटिल हुए और वो फिट नहीं हो पाए थे। उनकी गैरमौजूदगी में रविचंद्रन अश्विन से बेहतर ऑफ स्पिनर भारतीय टीम के पास नहीं था। यही वजह रही कि अश्विन का टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के लिए भारतीय टीम में चयन हुआ था। इसके बाद अश्विन को भारत के शुरूआती दो मैचों में मौका नहीं मिला था। 

अश्विन ने दोनों हाथों से लपका मौका

फिर अफगानिस्‍तान के खिलाफ भारतीय टीम प्रबंधन ने रविचंद्रन अश्विन को वरुण चक्रवर्ती की जगह मौका दिया। अनुभवी क्रिकेटर ने इस मौके को दोनों हाथों से लपका और 4 ओवर में केवल 14 रन देकर दो विकेट झटके। अबुधाबी की पिच पर जहां रन तेज गति से बन रहे थे, वहां अश्विन ने बेहद किफायती गेंदबाजी की। उन्‍होंने गुलाबदीन नईब (18) और नजीबुल्‍लाह जदरान (11) को अपना शिकार बनाया। अश्विन ने जहां नईब को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया, वहीं तेज गेंद पर जदरान को क्‍लीन बोल्‍ड किया।

मैच के बाद कप्‍तान कोहली ने अश्विन की जमकर तारीफ की। भारतीय कप्‍तान ने ध्‍यान दिलाया कि अश्विन की वापसी टीम के लिए सकारात्‍मक पहलु में से एक रही। कोहली ने कहा, 'रविचंद्रन अश्विन की वापसी वाकई सकारात्‍मक रही। उन्‍होंने इसके लिए कड़ी मेहनत की थी। अश्विन ने यह नियंत्रण और लय आईपीएल में भी दिखाई थी, जहां उन्‍होंने दिग्‍गजों के सामने गेंदबाजी की थी। वो विकेट लेने वाले गेंदबाज और समझदारी से गेंदबाजी करना जानते हैं।' पता हो कि रविचंद्रन अश्विन टी20 वर्ल्‍ड कप में भारत के लिए सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर