IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट में ये 6 रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं

Ravichandran Ashwin: टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए इंग्‍लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्‍ट सीरीज अब तक शानदार रही है। अश्विन ने सीरीज के दौरान अपने 400 टेस्‍ट विकेट का आंकड़ा भी पार किया।

ravichandran ashwin
रविचंद्रन अश्विन 

मुख्य बातें

  • रविचंद्रन अश्विन के पास चौथे टेस्‍ट में कई रिकॉर्ड तोड़ने का मौका
  • रविचंद्रन अश्विन ने हाल ही में अपने टेस्‍ट करियर के 400 शिकार पूरे किए
  • रविचंद्रन अश्विन के लिए इंग्‍लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्‍ट सीरीज शानदार रही है

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच गुरुवार से चौथा व अंतिम टेस्‍ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में शुरू होगा। भारतीय फैंस की निगाहें एक बार फिर प्रमुख ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर होंगी, जिन्‍होंने मौजूदा सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। रविचंद्रन अश्विन टीम इंडिया के मैच विजेता बनकर खेलते रहे और कई रिकॉर्ड्स भी बनाए। चौथे टेस्‍ट में अश्विन के लिए 6 बड़े रिकॉर्ड्स इंतजार कर रहे हैं। चलिए इस पर ध्‍यान देते हैं।

अश्विन बना सकते हैं ये 6 रिकॉर्ड्स

  1. कर्टली एंब्रोज - टीम इंडिया के प्रमुख ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन वेस्‍टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज कर्टली एंब्रोज (405 विकेट) से केवल चार विकेट पीछे हैं। चौथे टेस्‍ट में अश्विन इस आंकड़ें को आसानी से पार कर सकते हैं।
  2. कपिल देव - रविचंद्रन अश्विन को 6 विकेट की दरकार है, ताकि वह कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ सके। देव ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 27 टेस्‍ट में कुल 85 टेस्‍ट विकेट चटकाए हैं। अश्विन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 18 टेस्‍ट में 80 विकेट चटकाए हैं। चौथे टेस्‍ट में अश्विन इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। वैसे अनिल कुंबले इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। जंबो ने 92 विकेट चटकाए हैं।
  3. इयान बॉथम - रविचंद्रन अश्विन को दोनों पारियों में 5-5 विकेट लेना होंगे। भारत और इंग्‍लैंड के बीच सबसे ज्‍यादा एक पारी में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड इयान बॉथम के नाम दर्ज है। बॉथम ने भारत के खिलाफ 6 बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल किया है। अश्विन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ अब तक 5 बार एक पारी में पांच विकेट झटके हैं।
  4. एवी बेडसर - रविचंद्रन अश्विन अगर स्पिनरों के लिए मददगार पिच पर 10 विकेट लेने में कामयाब होते हैं तो भारत और इंग्‍लैंड के बीच सबसे ज्‍यादा 10 विकेट लेने के मामले में एवी बेडसर की बराबरी कर लेंगी।
  5. सौरव गांगुली
    - रविचंद्रन अश्विन को इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाजों में सौरव गांगुली (983) को पीछे छोड़ने के लिए केवल 26 रन की जरूरत है। अगर अश्विन शतक जमाने में कामयाब रहे, तो वह माइकल वॉन (1016) और रवि शास्‍त्री (1026) के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं।
  6. सैयद किरमानी - अगर अश्विन चौथे टेस्‍ट में दो अर्धशतक या फिर एक शतक जमाते हैं तो वह पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज सैयद किरमानी (2759) के भारत के लिए सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। अश्विन इस समय किरमानी से 116 रन पीछे है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर