क्या अनिल कुंबले का ये रिकॉर्ड तोड़ने की फिराक में हैं रविचंद्रन अश्विन? जानिए भारतीय स्पिनर का जवाब

R Ashwin on Anil Kumble Record: रविचंद्रन अश्विन ने अनिल कुंबले के टेस्ट विकेट रिकॉर्ड पर रिएक्ट किया है। बता दें कि पूर्व स्पिनर कुंबले भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज हैं।

Anil Kumble R Ashwin
अनिल कुंबले और रविचंद्रन अश्निन   |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • रविचंद्रन अश्विन के नाम फिलहाल 401 टेस्ट विकेट हैं
  • स्पिनर ने हाल ही में 400 का आंकड़ा पार किया है
  • वहीं, पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले 619 चटका चुके हैं

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी मुकाबला 4 मार्च से अहमदबादा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू होगा। दोनों टीमों के बीच तीसरा मैच (डे-नाइट टेस्ट) इसी स्टेडियम में खेला गया था, जो दिन में समाप्त हो गया। पिंक बॉल से खेले गए इस टेस्ट में अश्विन ने शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने दोनों पारियों में कुल सात विकेट अपने खाते में डाले। उन्होंने इस दौरान 400 टेस्ट विकेट का आंकड़ा भी पार कर लिया। अश्विन यह आंकड़ा छूते ही अनिल कुंबले (619 विकेट), कपिल देव (434 विकेट) और हरभजन सिंह (417 विकेट) के बाद चौथे सबसे सफल भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने की फिराक में अश्विन?

अश्विन ने जब से यह बड़ी उपलब्धि हासिल की है, तब से चर्चा हो रही है कि क्या अश्विन की नजर कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ने पर हैं? सोशल मीडिया से लेकर लोग आपसी बातजीत में क्रिकेट फैंस कह रहे हैं कि क्या अश्विन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन पाएंगे? चौथे टेस्ट से पहले शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई, जिसमें अश्विन को इस तरह के एक सवाल का सामना करना पड़ा। अश्विन ने जवाब में कहा कि वह इन सब आंकड़ों के बारे में नहीं सोचते हैं। भारतीय स्पिनर ने कहा, 'अगर आप इसे व्यावहारिक रूप से देखें तो मैं 218 विकेट दूर हूं। मैंने उन सभी कीर्तिमानों के बारे में बहुत समय पहले ही सोचना बंद कर दिया है।' बता दें कि अश्विन के नाम 401 टेस्ट विकेट दर्ज हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 24 विकेट चटकाए

34 वर्षीय अश्विन इन दिनों बेहतरीन फॉर्म में हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज (11) में भारत की तरफ से दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध अपनी लय बरकरार रखी है। उन्होंने न सिर्फ गेंद बल्कि बल्ले से भी खुद को साबित किया। वह तीन टेस्टों मैचों में अब तक कुल 24 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। वह सीरीज में सबसे अधिक विकेट हासिल करने वाले हैं। उन्होंने दूसरे टेस्ट में शानदार शतकीय पारी खेली थी, जिससे भारतीय टीम लड़खड़ानी से बच गई थी। बता दें कि भारत ने पहला टेस्ट गंवाने के बाद  प्रभावी खेल दिखाया है। भारतीय टीम इस वक्त सीरीज में 2-1 से आगे है। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर