Amazing fact: दुनिया का एकमात्र गेंदबाज, जिसने अपने बर्थडे पर ली टेस्‍ट हैट्रिक

Peter Siddle: पीटर सिडल के नाम एक बेहद अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है। अपने जन्‍मदिन के दिन सिडल ने क्रिकेट जगत में टेस्‍ट हैट्रिक लेकर धमाका किया था। जानिए उन्‍होंने किसे अपना शिकार बनाया।

peter siddle took hattrick on his birthday
पीटर सिडल ने अपने बर्थडे पर ली टेस्‍ट हैट्रिक 

मुख्य बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने अपने बर्थडे पर टेस्‍ट हैट्रिक ली थी
  • सिडल ने ब्रिस्‍बेन में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्‍ट में यह कमाल किया था
  • सिडल ने इंग्‍लैंड की पहली पारी के 66वें ओवर में यह कमाल किया था

गाबा: क्रिकेट में कुछ भी हो सकता है, यह बात तो फैंस अच्‍छी तरह जानते हैं। मगर इतने लंबे क्रिकेट इतिहास में कोई चीज सिर्फ एक बार हुई हो, तो इसका महत्‍व अपने आप में ही कितना बढ़ जाता है। क्रिकेट के कई रोचक किस्‍से जानने को मिलते हैं और ऐसे ही एक मजेदार आंकड़ा यह भी है कि दुनिया में अब तक सिर्फ एक गेंदबाज है, जिसने अपने बर्थ-डे के दिन टेस्‍ट क्रिकेट में हैट्रिक ली। हम बात कर रहे हैं आज ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज पीटर सिडल की।

पीटर सिडल ने इंग्‍लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में अपने बर्थडे के दिन हैट्रिक लेकर क्रिकेट जगत को हिलाकर रख दिया था। सिडल दुनिया के एकमात्र गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने अपने बर्थडे पर टेस्‍ट हैट्रिक ली है। 36 साल के पीटर सिडल अब अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं। कंगारू तेज गेंदबाज ने 2008 में टीम इंडिया के खिलाफ इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था। इसके बाद से उन्‍होंने 67 टेस्‍ट मैच और 20 वनडे व दो टी2 इंटरनेशनल मैचों में ऑस्‍ट्रेलिया का प्रतिनिधित्‍व किया। सिडल का करियर चोटों से प्रभावित रहा, लेकिन फिर भी वह 221 टेस्‍ट विकेट लेने में कामयाब रहे और ऑस्‍ट्रेलिया में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वालों की लिस्‍ट में 13वें स्‍थान पर हैं।

ये तीन बल्‍लेबाज बने सिडल का शिकार

ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच एशेज सीरीज का पहला टेस्‍ट 25 नवंबर 2010 को ब्रिस्‍बेन के गाबा मैदान पर शुरू हुआ। इंग्‍लैंड के कप्‍तान एंड्रयू स्‍ट्रॉस ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज बेन हिल्‍फेनहास ने इंग्लिश कप्‍तान के फैसले को गलत साबित किया और पहले ही ओवर में हसी के हाथों झिलवाकर मेहमान टीम को बड़ा झटका दिया।

नियमित अंतराल में विकेट गंवाने वाली इंग्‍लैंड की टीम शुरूआती झटकों से उबरते हुए 65वें ओवर में चार विकेट पर 197 रन बना चुकी थी। बर्थडे ब्‍वॉय पीटर सिडल पारी का 66वां ओवर करने आए। उन्‍होंने ओवर की तीसरी गेंद पर एस्टिर कुक (67) को स्लिप में शेन वॉटसन के हाथों कैच आउट कराया। अगली ही गेंद पर सिडल ने इनस्विंग फुल लेंथ गेंद डाली और मैट प्रायर को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। 

सिडल की हैट्रिक टालने के लिए स्‍टुअर्ट ब्रॉड क्रीज पर आए। रोमांच का समां बंधा हुआ था। ब्रॉड ने गेंद का सामना करने से पहले काफी समय लिया। सिडल तेजी से अपने रनअप पर आए और यॉर्कर गेंद डाली, जो ब्रॉड के जूतों पर जाकर लगी। पूरी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने जोशपूर्ण अपील की और अंपायर अलीम डार ने उंगली उठाने में देरी नहीं की। इस तरह पीटर सिडल ने अपनी हैट्रिक पूरी की और इतिहास रच दिया। वह दुनिया के एकमात्र गेंदबाज बने, जिन्‍होंने अपने बर्थडे के दिन टेस्‍ट हैट्रिक लेने का कमाल किया।

मैच का ये नतीजा रहा

सिडल ने पहली पारी में 6 विकेट चटकाए और इंग्‍लैंड को 260 रन पर ऑलआउट किया। इसके जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 481 रन पर समाप्‍त हुई। मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 221 रन की विशाल बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में इंग्‍लैंड के एलिस्‍टर कुक (235*) के दोहरे शतक सहित एंड्रयू स्‍ट्रॉस (110) और जोनाथन ट्रॉट (135*) ने उम्‍दा शतक जमाए, जिसकी मदद से इंग्‍लैंड ने अपनी दूसरी पारी 152 ओवर में 1 विकेट पर 517 रन के स्‍कोर पर घोषित की। इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया के सामने 297 रन का लक्ष्‍य रखा। इसका पीछा करते हुए मेजबान टीम 26 ओवर में एक विकेट खोकर 107 रन बना सकी। यह मैच ड्रॉ रहा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर