मार्टिन गप्टिल के नाम दर्ज है टेस्ट क्रिकेट में अनोखा अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड

कीवी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल के नाम टेस्ट क्रिकेट में ऐसा अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। उनके जैसा इस फॉर्मेट के 144 साल लंबे इतिहास में और कोई खिलाड़ी नहीं कर सका।

Martin Guptill
मार्टिन गुप्टिल 

मुख्य बातें

  • कीवी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल के नाम दर्ज है टेस्ट क्रिकेट का स्पेशल रिकॉर्ड
  • टेस्ट क्रिकेट के 144 साल लंबे इतिहास में उनका अलावा और कोई खिलाड़ी नहीं जड़ पाया ऐसा पचासा
  • 10 साल पहले गुप्टिल ने बांग्लादेश के खिलाफ हैमिल्टन टेस्ट में रचा था इतिहास

नई दिल्ली: क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां हर रोज कोई न कोई नया रिकॉर्ड बनते हैं। कई बार खिलाड़ी कुछ ऐसे कारनामे 22 गज की पिच पर कर जाते हैं जो उससे पहले न कभी हुआ था उसके बाद भी और कोई खिलाड़ी नहीं कर सका। टेस्ट क्रिकेट का ऐसा ही एक रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल के नाम दर्ज है। उनसे पहले और उनके बाद टेस्ट क्रिकेट इतिहास में और कोई खिलाड़ी ऐसा नहीं कर सका। 

बगैर चौकों के छक्कों से सजा था अर्धशतक
टेस्ट क्रिकेट में हमेशा खिलाड़ी अर्धशतक और शतक जड़ते हैं लेकिन गप्टिल ने साल 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ हैमिल्टन में एक ऐसा अर्धशतक जड़ा था जिसमें कोई चौका नहीं था केवल छक्के थे और वो बगैर चौका जड़े अर्धशतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। ये कारानामा गप्टिल ने उस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में किया था। 

अर्धशतक के दौरान जड़े थे तीन छक्के
इसी टेस्ट की पहली पारी में गप्टिल मे 189 और ब्रैंडन मैकुलम मे 185 रन की पारी खेली थी और अपनी पहली पारी में 7 विकेट पर 553 रन बनाकर घोषित की थी। जिसके जवाब में बांग्लादेश ने भी महमूदुल्लाह(115) के शतक और शाकिब अल हसन(87) के अर्धशतक की बदौलत 408 रन बनाए थे। ऐसे में मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में गप्टिल ने 85 गेंद में 56 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 75 गेंद में अपना अर्धशतक तीन छक्कों की मदद से पूरा किया था। इस दौरान उन्होंने कोई चौका नहीं जड़ा। इस तरह उनके नाम स्पेशल अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया। 

मैच में कीवी टीम को हासिल हुई थी जीत
इस मैच में न्यूजीलैंड को 121 रन के अंतर से जीत हासिल हुई थी। न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी 5 विकेट पर 258 रन बनाकर घोषित की थी और जीत के लिए चौथी पारी में बांग्लादेश को जीत के लिए  404 रन बनाने का लक्ष्य मिला था। ऐसे में बांग्लादेश की पूरी टीम शाकिब अल हसन की शतकीय पारी के बावजूद 76 ओवर में 282 रन बना पाई थी और मैच गंवा दिया था। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर