T20 Record: इस बल्लेबाज ने जड़ा धमाकेदार टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक, शोएब मलिक और वॉर्नर को पीछे छोड़ा

Paul Sterling scores his first T20I century: जिंबाब्वे के खिलाफ खेले गए तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मेजबान आयरलैंड के ओपनर पॉल स्टर्लिंग ने धमाकेदार शतक जड़ा। इसके साथ ही उन्होंने नए रिकॉर्ड्स भी बनाए।

Paul Stirling
पॉल स्टर्लिंग (आईसीसी)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आयरलैंड के ओपनर पॉल स्टर्लिंग ने जड़ा धमाकेदार टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक
  • जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में स्टर्लिंग ने खेली लाजवाब शतकीय पारी
  • बेहतरीन शतक के साथ पॉल स्टर्लिंग ने शोएब मलिक और डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ा

कुछ ही दिन पहले की बात है, इंग्लैंड में चल रहे 100 बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट 'द हंड्रेड' के फाइनल में आयरलैंड के बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग (Paul Sterling) ने धमाकेदार अर्धशतकीय पारी (61) खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। अब बारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की आई है, तो यहां भी उनका बल्ला थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में 24 रन, दूसरे टी20 में 37 रन बनाने के बाद अब तीसरे टी20 में उन्होंने धमाकेदार शतक जड़ डाला है। इसी के साथ पॉल स्टर्लिंग ने सर्वाधिक रन वालों की सूची में कई दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया।

जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जिंबाब्वे ने आयरलैंड को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया और ये उन पर भारी पड़ गया क्योंकि पॉल स्टर्लिंग इस बार अलग मूड में मैदान पर उतरे थे। स्टर्लिंग ने सबसे पहले 47 गेंदों में अपना अर्धशतक जड़ा जो इतनी तेज रफ्तार नहीं थी। लेकिन इसके बाद उनका बल्ला ऐसा गरजा कि अगली 23 गेंदों में वो शतक तक जा पहुंचे।

धमाकेदार शतक, धुआंधार पारी

पॉल स्टर्लिंग ने 70 गेंदों में अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक पूरा किया। लेकिन इसके बाद भी वो रुके नहीं और पारी की पहली गेंद से अंतिम गेंद तक पिच पर धमाल मचाते रहे। उन्होंने 75 गेंदों में 153.33 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 115 रनों की पारी खेली। उनकी इस बेहतरीन पारी में 8 छक्के और 8 चौके शामिल रहे। उनकी इसी पारी के साथ आयरलैंड ने 2 विकेट के नुकसान पर 20 ओवर में 178 रन बनाए और बाद में जिम्बाब्वे को 138 रन पर समेटते हुए 40 रन से मैच जीत लिया।

रिकॉर्ड लिस्ट में शामिल हुए

पॉल स्टर्लिंग ने अपने इस बेमिसाल शतक के साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में भी अपनी खास जगह बना ली है। वो इस लिस्ट में शीर्ष-10 खिलाड़ियों में हैं। अब स्टर्लिंग ने सातवें पायदान पर कब्जा जमा लिया है। पॉल स्टर्लिंग ने अब टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 84 मैच खेलते हुए 2343 रन बना लिए हैं। उन्होंने इससे पहले ही पाकिस्तान के बाबर आजम को पीछे छोड़ दिया था। अब इस शतकीय पारी के बाद उन्होंने इस लिस्ट में पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज शोएब मलिक और ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को भी पीछे छोड़ दिया है।

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप-10 खिलाड़ी

1. विराट कोहली (भारत) - 3159 रन

2. मार्टिन गुप्टिल (न्यूजीलैंड) - 2939 रन

3. रोहित शर्मा (भारत) - 2864 रन

4. आरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया) - 2473 रन

5. मोहम्मद हफीज (पाकिस्तान) - 2429 रन

6. इयोन मोर्गन (इंग्लैंड) - 2360 रन

7. पॉल स्टर्लिंग (आयरलैंड) - 2343 रन

8. शोएब मलिक (पाकिस्तान) - 2335 रन

9. डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया) - 2265 रन

10. बाबर आजम (पाकिस्तान) - 2204 रन

इस लिस्ट में देखने वाली सबसे दिलचस्प बात ये है कि पॉल स्टर्लिंग छठे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन से सिर्फ 17 रन पीछे हैं। अभी मौजूदा सीरीज में उन्हें दो मैच और खेलने हैं जहां वो इस आंकड़े को पूरा कर सकते हैं।

दिलचस्प पहलू ये भी है कि बेशक इयोन मोर्गन आज इंग्लैंड के लिए खेल रहे हैं लेकिन उनका जन्म आयरलैंड में हुआ था और वो आयरलैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट भी खेल चुके हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर