IRE vs ZIM 1st T20: आयरलैंड को 6 रन चाहिए थे, गजब के रोमांचक आखिरी ओवर से जिम्बाब्वे ने जीता पहला टी20

Ireland vs Zimbabwe 1st T20I Match Report: आयरलैंड और जिम्बाब्वे के बीच डबलिन में खेला गया पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच शानदार रहा। रोमांचक मुकाबले में मेहमान टीम ने अंतिम ओवर में जीत दर्ज की।

Zimbabwe beat ireland in first T20I
पहले टी20 में जिम्बाब्वे ने आयरलैंड को हराया  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • जिम्बाब्वे का आयरलैंड दौरा 2021 - टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज
  • डबलिन में खेला गया पहला टी20 मैच, मेहमान टीम ने रोमांचक अंदाज में जीत दर्ज की
  • अंतिम ओवर में आयरलैंड को 6 गेंदों में 6 रनों की जरूरत थी

डबलिन में मेजबान आयरलैंड के खिलाफ खेले गए टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के पहले मुकाबले में जिम्बाब्वे की टीम ने 3 रन से शानदार जीत दर्ज की। इस रोमांचक मुकाबले में जिंबाब्वे की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कठिन पिच पर 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 117 रन बनाए थे। जवाब में उतरी आयरलैंड की टीम अंतिम ओवर तक पहुंची लेकिन अंत में वे सिर्फ तीन रन से चूक गए। जिम्बाब्वे के रिचर्ड गरावा ने आखिरी ओवर में धमाकेदार गेंदबाजी से सबका दिल व मैच जीत लिया।

इस पहले टी20 मैच में आयरलैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। डबलिन की कठिन पिच पर उनके गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। एक समय जिम्बाब्वे ने 5 रन पर 2 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज रेजिस चकाब्वा ने शानदार बल्लेबाजी की और एक छक्के व चार चौकों के दम पर 28 गेंदों में 47 रनों की पारी खेल डाली।

किसी तरह 100 पार

रेजिस चकाब्वा की इस पारी के दम पर जिम्बाब्वे को कुछ राहत मिली और मध्यक्रम व पुछल्ले बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के बावजूद वो किसी तरह 100 रन के पार गए। आयरलैंड ने जिम्बाब्वे को 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 117 रन पर ही रोक दिया। इस दौरान आयरलैंड की तरफ से क्रेग यंग और सिमी सिंह ने 2-2 विकेट लिए। जबकि बैरी मैकार्थी और शेन गेटकेट ने 1-1 विकेट झटका।

आयरलैंड का जवाब

जवाब देने उतरी आयरलैंड की टीम के ओपनर्स ने सधी हुई शुरुआत की। उनके सामने सिर्फ 118 रनों का लक्ष्य था और ये उनका घरेलू मैदान था। ओपनर पॉल स्टर्लिंग ने 24 और केविन ओ'ब्रायन ने 25 रनों की पारियां खेलीं। लेकिन इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा बाकी कोई भी बल्लेबाज टिकता नहीं दिखा और एक-एक करके विकेट गिरते चले गए। तीसरे नंबर से लेकर सातवें नंबर तक के सभी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके। लेकिन आठवें नंबर पर सिमी सिंह ने शानदार पारी खेलते हुए मैच को रोमांचक कर दिया। अब अंतिम ओवर में उनको 6 रन चाहिए थे।

रोमांचक आखिरी ओवर

इस मुकाबले की अंतिम 6 गेंदों पर आयरलैंड को 6 रन चाहिए थे और उनके पास अभी 3 विकेट बाकी थे। पिच पर सिमी सिंह मौजूद थे जो 18 गेंदों में 26 रन बनाकर मजबूती से टिके हुए थे। अंतिम ओवर की जिम्मेदारी जिम्बाब्वे के कप्तान ने रिचर्ड गरावा को सौंपी। ऐसा रहा अंतिम ओवर..

पहली गेंद - कोई रन नहीं।

दूसरी गेंद - कोई रन नहीं।

तीसरी गेंद - सिमी सिंह ने 1 रन लिया। अब भी 3 गेंदों में 5 रन चाहिए।

चौथी गेंद - गरावा ने बैरी मैकार्थी को बोल्ड कर दिया। अब 2 गेंदों में 5 रन चाहिए और सिर्फ 2 विकेट बाकी।

पांचवीं गेंद - बेहतरीन गेंद, ऑफ स्टंप के बाहर इसको कट करने की कोशिश लेकिन चूक गए नए बल्लेबाज यंग। रन लेने की कोशिश की लेकिन कीपर ने गरावा के हाथों में गेंद फेंकी और गरावा ने फुर्ती से रन आउट को अंदाम दे दिया। लगातार दूसरा विकेट गिरा। अब भी आयरलैंड को 1 गेंद पर 5 रन चाहिए। यानी छक्के के अलावा और कुछ काम नहीं करेगा। चौके से मैच टाई हो सकता है।

छठी गेंद - शानदार यॉर्कर लेंथ गेंद, नीची फुल टॉस में तब्दील हुई और डीप मिडविकेट में शॉट खेलकर सिमी सिंह सिर्फ 1 रन ले सके। जिम्बाब्वे ने 3 रन से मैच जीत लिया।

Richard Ngarava

सिमी सिंह ने 22 गेंदों पर 28 रन बनाकर नॉटआउट रहे। अगर वो ओवर की बाकी गेंदों पर स्ट्राइक पर रहते तो शायद आयरलैंड जीत की उम्मीद कर सकता था। अब जिम्बाब्वे ने इस जीत के साथ पांच मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर