Ashes Series: गाबा टेस्ट में कमिंस के 'पंजे से घायल' हुई इंग्लिश टीम, 7 बल्लेबाज दोहरा अंक नहीं छू पाए

क्रिकेट
भाषा
Updated Dec 08, 2021 | 13:24 IST

Australia vs England Gabba Test: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने गाबा टेस्ट की पहली पारी में विकेटों का पंजा मारकर इंग्लिश टीम को घायल कर दिया। इंग्लैंड की पहली पारी महज 147 रन पर सिमट गई। उसके 7 बल्लेबाज दोहरा अंक नहीं छू पाए।

Australia vs England Gabba Test
ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड गाबा टेस्ट  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड एशेज सीरीज
  • पहला टेस्ट गाबा स्टेडियम में हो रहा है
  • कमिंस ने पहली पारी में मचाया धमाल

ब्रिसबेन: पैट कमिंस ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के रूप में अपनी पहली पारी में ही पांच विकेट लिये जिससे उनकी टीम ने पहले एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन बुधवार को यहां इंग्लैंड को 147 रन पर समेट दिया। इंग्लैंड की पारी समाप्त होने के बाद बारिश आ गयी। खराब मौसम और आउटफील्ड गीली होने के कारण तीसरे सत्र का खेल नहीं हो पाया जिससे ऑस्ट्रेलिया को अपनी पहली पारी अब गुरुवार की सुबह शुरू करनी होगी। कमिंस ने आखिरी तीन विकेट निकालकर कुल 38 रन देकर पांच विकेट लिये। उनके साथी तेज गेंदबाजों मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने दो – दो जबकि आलराउंडर कैमरन ग्रीन ने एक विकेट लिया। इंग्लैंड के चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिसमें जोस बटलर ने 39 और ओली पोप ने 35 रन का योगदान दिया।

इंग्लैंड की पारी समाप्त होने के बाद चाय का विश्राम ले लिया गया, लेकिन इसके बाद आगे खेल नहीं हो पाया। अंपायरों ने स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा की। दूसरे दिन का खेल आधा घंटे पहले शुरू होगा। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज श्रृंखला की पहली गेंद पर सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स का विकेट गंवा दिया। बादल छाये हुए थे, पिच पर घास है और ऐसे में रूट का फैसला गलत साबित हुआ। स्टार्क की स्विंग लेती यार्कर पर बर्न्स आते ही पवेलियन लौटे तो इसके बाद हेजलवुड ने डाविड मलान (छह) और रूट (शून्य) को आउट करके इंग्लैंड का स्कोर छठे ओवर में तीन विकेट पर 11 रन कर दिया।

कमिंस ने स्टार आलराउंडर बेन स्टोक्स को तीसरी स्लिप में मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान के रूप में अपना पहला विकेट लिया। स्कोर हो गया चार विकेट पर 29 रन। सलामी बल्लेबाज हसीब हमीद ने एक छोर संभालकर लंच तक इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट पर 59 रन तक पहुंचाया लेकिन वह 25 रन बनाकर दूसरे सत्र के शुरू में कमिंस की बाहर जाती गेंद पर दूसरी स्लिप में स्टीव स्मिथ को कैच दे बैठे। पोप और बटलर ने छठे विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी करके कुछ देर के लिये विकेट गिरने का क्रम रोका। स्टार्क ने बटलर को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी जबकि पोप भी इसके तुरंत बाद ग्रीन की गेंद पर फाइन लेग बाउंड्री पर कैच दे बैठे। 

ग्रीन का यह पहला टेस्ट विकेट था। कमिंस ने इसके बाद ओली रॉबिन्सन (शून्य), मार्क वुड (आठ) और क्रिस वोक्स (21) को आउट करके इंग्लैंड की पारी का अंत किया। यह 1936 के बाद पहला अवसर था जबकि ऑस्ट्रेलिया में एशेज श्रृंखला में पहली गेंद पर विकेट गिरा। संयोग से 1936 का मैच भी गाबा में ही खेला गया था। इंग्लैंड ने पहली गेंद पर विकेट गंवाया और उसका स्कोर तीन विकेट पर 20 रन हो गया लेकिन तब उसने अच्छी वापसी करके मैच जीता था। इंग्लैंड का आक्रमण कम अनुभवी है क्योंकि जेम्स एंडरसन को विश्राम दिया गया है और स्टुअर्ट ब्रॉड को भी अंतिम एकादश में नहीं चुना गया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर