IND vs PAK: जानिए दुबई की पिच पर पाकिस्तानी टीम के पिछले 5 टी20 इंटरनेशनल मैचों के नतीजे

India vs Pakistan (IND vs PAK) T20 Dubai Stadium Pitch Records: भारत और पाकिस्‍तान के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम में खेला जाएगा। जानिए पाकिस्‍तान का दुबई में पिछले पांच मैचों में क्‍या नतीजा रहा।

pakistan cricket team
पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारत और पाकिस्‍तान के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप का मुकाबला
  • भारतीय टीम टी20 वर्ल्‍ड कप में कभी पाकिस्‍तान से नहीं हारी है
  • पाकिस्‍तान टीम का दुबई में पिछले 5 टी20 इंटरनेशनल मैचों में जानिए क्‍या हाल रहा

India vs Pakistan (IND vs PAK) Dubai Stadium Pitch Records: भारत और पाकिस्‍तान के बीच रविवार को टी20 वर्ल्‍ड कप का ब्‍लॉकबस्‍टर मैच होने वाला है। दोनों ही टीमें इस मैच की तैयारी में पूरे जोर-शोर से जुटी हैं। फैंस की नजरों में यह मुकाबला सिर्फ क्रिकेट का नहीं, बल्कि इससे कई बढ़कर है। इस मुकाबले में फैंस को भावनाओं पर नियंत्रण करना मुश्किल हो जाता है। इस बार पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम को उम्‍मीद है कि उनकी टीम टी20 वर्ल्‍ड कप में भारत के अजेय रिकॉर्ड को तोड़ देगी।

हालांकि, यह जानकारी क्रिकेट प्रेमियों को अच्‍छी तरह होगी कि टी20 वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम कभी पाकिस्‍तान से हारी नहीं है। दोनों टीमों के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप में पांच मुकाबले खेले गए हैं और भारतीय टीम ने यह सभी मुकाबले जीते हैं। वैसे भी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो यहां भी भारतीय टीम का पलड़ा भारी है। भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब तक कुल 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 6 जबकि पाकिस्‍तान ने दो मुकाबले जीते हैं। 

बहरहाल, इस बार भारत-पाकिस्‍तान मुकाबला दुबई में खेला जाना है, जहां मेन इन ग्रीन ने काफी मुकाबले खेले हैं। जब श्रीलंकाई टीम पर आतंकी हमला हुआ था, इसके बाद से पाकिस्‍तान ने यूएई में अपने घरेलू सभी मुकाबले खेले। ऐसे में माना जा रहा है कि यहां का अनुभव पाकिस्‍तान टीम को फायदा पहुंचा सकता है। चलिए तो नजर डालते हैं कि आखिर पाकिस्‍तान ने यहां खेले पिछले पांच मुकाबलों में क्‍या कमाल किया है। 

पाकिस्‍तान बनाम न्‍यूजीलैंड, 4 नवंबर 2018

पाकिस्‍तान ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मुकाबला दुबई में तीन साल पहले न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। यह सीरीज का तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच था। पाकिस्‍तान ने इस मुकाबले में 47 रन से जीत दर्ज की थी। बाबर आजम (79) और मोहम्‍मद हफीज (53*) की दमदार पारियों की बदौलत पाकिस्‍तान ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 166 रन बनाए थे। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 16.5 ओवर में 119 रन पर ढेर हो गई थी।


 पाकिस्‍तान बनाम न्‍यूजीलैंड 2 नवंबर 2018

इससे पहले पाकिस्‍तान ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ ही दुबई में दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था। शाहीन अफरीदी (20/3) की दमदार गेंदबाजी के सामने न्‍यूजीलैंड की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 153 रन बना सकी थी। पाकिस्‍तान ने फिर दमदार बल्‍लेबाजी करके दो गेंदें शेष रहते हुए 6 विकेट से मैच अपने नाम किया था।


पाकिस्‍तान बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, 28 अक्‍टूबर 2018

पाकिस्‍तान और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 28 अक्‍टूबर को दुबई में तीसरा टी20 इंटरनेशनल मैच खेला गया था। पाकिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 5 विकेट पर 150 रन बनाए थे। बाबर आजम (50) टीम के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर थे। इसके बाद शादाब खान की फिरकी में उलझकर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 19.1 ओवर में 117 रन पर ढेर हो गई थी। पाकिस्‍तान ने यह मुकाबला 33 रन से जीता था। शादाब खान ने 19 रन देकर तीन विकेट लिए थे।


पाकिस्‍तान बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, 26 अक्‍टूबर 2018

पाकिस्‍तान और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दुबई में दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच खेला गया था। पाकिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 6 विकेट पर 147 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 136 रन बना सकी थी। इस मैच में इमाद वसीम चमके थे, जिन्‍होंने 4 ओवर में एक मेडन सहित केवल 8 रन देकर एक विकेट लिया था। इस प्रदर्शन के लिए उन्‍हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था।


पाकिस्‍तान बनाम वेस्‍टइंडीज, 24 सितंबर 2016

पाकिस्‍तान और वेस्‍टइंडीज के बीच दुबई में दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच खेला गया था। पाकिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 160 रन बनाए थे। जवाब में कैरेबियाई टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 144 रन बना सकी थी। सरफराज अहमद ने 32 गेंदों में पांच चौके की मदद से नाबाद 46 रन बनाए थे और इस प्रदर्शन के लिए उन्‍हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था।


ध्‍यान देने वाली बात यह है कि दुबई में पाकिस्‍तान का पिछले पांच मुकाबलों में रिकॉर्ड शानदार रहा है। उसने एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है। इस बात को ध्‍यान में रखकर पाकिस्‍तानी टीम विश्‍वास से लबरेज होगी। मगर भारतीय टीम के खिलाड़‍ियों ने हाल ही में आईपीएल मैच खेले और उन्‍हें दुबई की पिच का अच्‍छे से अंदाजा हो चुका है। ऐसे में यह मुकाबला बेहद रोमांचक होने की उम्‍मीद है। भारतीय टीम टी20 वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान पर लगातार छठी जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी जबकि पाकिस्‍तान अपने हार के सिलसिले को तोड़ने के लिए पूरा जोर लगाएगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर