आज ही के दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम पर लगा था ये बदनुमा दाग, जिससे कंगारुओं का कभी पीछा नहीं छूटेगा

Ball tampering scandal: आज ही के दिन साल 2018 में ऑस्ट्रेलियाई टीम का बॉल टेंपरिंग कांड सामने आया था, जिसके बाद तीन कंगारु खिलाड़ियों पर बैन लगाया गया था।

David Warner Steve Smith
डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

क्रिकेट को जेंटलमैन का गेम कहा जाता है। लेकिन क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे विवाद हो चुके हैं, जिनकी वजह से इस खेल पर धब्बा भी लगा है। ऐसा ही एक विवाद तब हुआ जब ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आज ही के दिन यानी 24 मार्च, 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में बॉल टेंपरिंग की। कंगारुओं पर लगा यह बदनुमा दाग, कभी उनका पीछा नहीं छोड़ेगा। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कैमरून बेनक्रॉफ्ट बॉल से छेड़छाड़ करते हुए पकड़े गए थे, जिसके बाद खुलासा हुआ कि स्‍टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर ने मिलकर यह साजिश रची थी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तीन खिलाड़ियों को प्रतिबंधित कर दिया था। 

बैनक्रॉफ्ट हुए थे कैमरे में कैद

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ की यह घटना सामने आई थी। तब स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान और वॉर्नर उपकप्तान थे। केपटाउन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज कैमरून बैनक्रॉफ्ट सैंडपेपर निकालकर उसकी चमक बनाने में जुट गए। बेनक्रॉफ्ट का गेंद से छेड़छाड़ करते हुए वीडियो कैद हो गया। वह रंगे हाथों पकड़ा गए। उनके हाथ में पीले रंग को कोई पेपर था, जिसे उन्‍होंने अपनी पैंट के भीतरी भाग में डाल दिया।

इस वाकया के बाद स्मिथ ने माना था कि रिवर्स स्विंग हासिल करने के लिए टीम ने जानबूझकर गेंद से छेड़छा़ड़ की थी। उन्होंने यह भी माना कि यह कोई भूलवश नहीं हुआ, बल्कि कंगारू टीम के गेम प्लान का हिस्सा था।  इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने इस मामले पर गंभीरता दिखाते हुए स्मिथ-वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट पर  प्रतिबंध लगा दिया था। साथ ही स्मिथ से कप्तानी और वॉर्नर से उपकप्तानी भी छीन ली गई थी। 

फूट-फूटकर रोए थे स्टीव स्मिथ

बॉल  टेंपरिंग विवाद के बाद स्टीव स्मिथ ने मीडिया के सामने आकर माफी मांगी थी। वह गलती पर पछातते हुए फूट-फूटकर रोने लगे थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान होने के नाते तब इस पूरे विवाद की जिम्मेदारी खुद अपने ऊपर ले ली थी। स्मिथ ने कहा था, 'मैंने बहुत गलत फैसला लिया और मुझे इसके परिणाम समझ में आए।' उन्होंने कहा कि इस गलती का अहसास उन्हें तमाम उम्र रहेगा। स्मिथ ने कहा था, 'मैं इस गलती को कभी भूल नहीं पाऊंगा, मुझे उम्मीद है कि समय के साथ-साथ मैं एक बार फिर इज्जत कमा पाऊंगा और लोग मुझे माफ कर देंगे।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर