इंग्‍लैंड दौरे के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कहेगा न्‍यूजीलैंड का दिग्‍गज क्रिकेटर

BJ Watling: 35 साल के बीजे वॉटलिंग ने 2009 में टेस्‍ट डेब्‍यू के बाद शानदार प्रदर्शन किया और खुद को विश्‍व स्‍तरीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज के रूप में स्‍थापित किया।

BJ watling
बीजे वॉटलिंग 

मुख्य बातें

  • बीजे वॉटलिंग इंग्‍लैंड दौरे के बाद क्रिकेट के संभी प्रारूपों से संन्‍यास लेंगे
  • बीजे वॉटलिंग ने पास एडम परोरे का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका
  • वॉटलिंग ने अपने टेस्‍ट करियर में कई रिकॉर्ड बनाए

वेलिंगटन: न्‍यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने मंगलवार को घोषणा की है कि उसके विकेटकीपर बल्‍लेबाज बीजे वॉटलिंग इंग्‍लैंड दौरे के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास लेंगे। 35 साल के वॉटलिंग ने 2009 में बतौर ओपनर टेस्‍ट डेब्‍यू किया और इसके बाद खुद को विश्‍व स्‍तरीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज के रूप में स्‍थापित किया व अब तक खेले 73 टेस्‍ट में कई रिकॉर्ड्स बनाए।

2021-22 सीजन के लिए न्‍यूजीलैंड का अनुबंध शुक्रवार को रिलीज होना है, जिसमें वॉटलिंग का नाम शामिल नहीं है और तभी से उम्‍मीद की जाने लगी थी कि वह अपने भविष्‍य के बारे में बड़ा फैसला सुना सकते हैं। नॉर्दन डिस्‍ट्रिक्‍ट्स के विकेटकीपर ने कुछ समय अपने बारे में विचार किया, लेकिन फिर संन्‍यास लेने का फैसला बनाया। वॉटलिंग हाल ही में दूसरे बच्‍चे के पिता बने हैं। उन्‍होंने कहा, 'यह एकदम सही समय है।'

वॉटलिंग ने कहा, 'न्‍यूजीलैंड का विशेषकर टेस्‍ट क्रिकेट में प्रतिनिधित्‍व करना बड़े सम्‍मान की बात है। टेस्‍ट क्रिकेट खेल में सबसे ऊंचा है और लड़कों के साथ सफेद पोशाक में खेल के हर पल का पूरा आनंद उठाया। पांच दिन की थकान के बाद टीम के साथियों के साथ चेंज रूम में बीयर पीने की कमी मुझे सबसे ज्‍यादा खलेगी। मैंने कई दिग्‍गज खिलाड़‍ियों के साथ खेला और कई अच्‍छे दोस्‍त बनाए। मुझे अपनी राह में काफी मदद भी मिली, जिसका मैं हमेशा आभारी रहूंगा।'

भारत के खिलाफ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल और इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट के बारे में बात करते हुए वॉटलिंग ने कहा, 'भले ही इंग्‍लैंड दौरे से पहले मैंने यह फैसला सुनाया हो, लेकिन मेरा पूरा ध्‍यान आने वाले तीन टेस्‍ट पर लगा है। मेरी कोशिश इन मैचों में अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन देने की होगी। यह दौरा कई स्‍तर पर चुनौतीपूर्ण होना है और हमें टीम के रूप में पता है कि अगर सफल होना है तो अपने खेल में सर्वश्रेष्‍ठ रहने की जरूरत है।'

बीजे वॉटलिंग के कई रिकॉर्ड

वॉटलिंग ने न्‍यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट शिकार का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है। उन्‍होंने 249 कैच लपके (फील्‍डर के रूप में 10 अलग हटाए गए) और 8 स्‍टंपिंग की है, जो मौजूदा विकेटकीपर में सर्वश्रेष्‍ठ नंबर है। गेंदबाज-विकेटकीपर कैच संयोजन में वॉटलिंग के नंबर शानदार हैं। न्‍यूजीलैंड की रिकॉर्ड लिस्‍ट में टॉप-3 पर वॉटलिंग-टिम साउथी (73), ट्रेंट बोल्‍ट (55) और नील वेगरन (53) काबिज हैं।

वॉटलिंग के बल्‍लेबाजी आंकड़ें भी आकर्षक हैं। वॉटलिंग ने आठ टेस्‍ट शतक जमाए हैं। न्‍यूजीलैंड के लिए चौथे व पांचवें विकेट के लिए सबसे ज्‍यादा रन की साझेदारी में वॉटलिंग शामिल रहे। 2014 में ब्रेंडन मैकुलम के साथ भारत के खिलाफ बेसिन रिजर्व में चौथे विकेट के लिए 362 रन की साझेदारी की। एक साथ बात श्रीलंका के खिलाफ इसी ग्राउंड पर मौजूदा कप्‍तान केन विलियमसन के साथ पांचवें विकेट के लिए 365* रन की साझेदारी की।

वॉटलिंग टेस्‍ट में दोहरा शतक जमाने वाले 9वें विकेटकीपर बल्‍लेबाज और इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले विकेटकीपर बने। वॉटलिंग की पारी की बदौलत न्‍यूजीलैंड ने 2019 नवंबर में इस मुकाबले में इंग्‍लैंड को मात दी थी। उन्‍होंने इस मैच में मिचेल सैंटनर के साथ सातवें विकेट के लिए 261 रन जोड़े। न्‍यूजीलैंड के कोच गैरी स्‍टेड ने बीजे वॉटलिंग की जमकर तारीफ की।

कोच ने की तारीफ

स्‍टेड ने कहा, 'बीजे वॉटलिंग शानदार खिलाड़ी और दोस्‍त हैं। वह अपने खेल को सुधारने में कड़ी मेहनत करते हैं और हमेशा टीम को आगे रखते हैं। आप देख सकते हैं कि टीम के साथियों के बीच उसने अपनी कितनी इज्‍जत बनाई है। विरोधी टीम के लोग भी उसके खेल की तारीफ करते हैं। रिकॉर्ड उसके बारे में सब साबित करते हैं और पिछले एक दशक में टीम के उदय में उसकी भूमिका अहम रही है। माउंट मॉनगनुई में उसका दोहरा शतक मेरी देखी सर्वश्रेष्‍ठ पारियों में से एक हैं।'

अगर वॉटलिंग आगामी दौरे पर तीनों टेस्‍ट खेलते हैं तो एडम परोरे के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। परोरे न्‍यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्‍लेबाज के रूप में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट (67) खेलने वाले खिलाड़ी हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर