न्‍यूजीलैंड ने बेहद रोमांचक मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को सिर्फ 4 रन से दी मात, मुकाबले में हुई रन की बरसात

AUS vs NZ, 2nd T20i: न्‍यूजीलैंड ने बेहद रोमांचक मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को 4 रन से मात दी। इसी के साथ केन विलियिमसन के नेतृत्‍व वाली न्‍यूजीलैंड ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है।

martin guptill
मार्टिन गप्टिल  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • न्‍यूजीलैंड ने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को 4 रन से मात दी
  • नीशम ने 16 गेंदों में एक चौके और 6 छक्‍के की मदद से 45* रन बनाए और दो विकेट लिए
  • मार्टिन गप्टिल (97), केन विलियमसन (53) और मिचेल सैंटनर (4 विकेट) ने कीवी जीत में अहम भूमिका निभाई

डुनेडिन: न्‍यूजीलैंड ने गुरुवार को डुनेडिन में खेले गए रोमांचक दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को 4 रन से मात दी और पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का तीसरा टी20 मुकाबला 3 मार्च को वेलिंगटन में खेला जाएगा। पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित न्‍यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 219 रन बनाए। जवाब में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 215 रन बना सकी। न्‍यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया, जिन्‍होंने केवल 50 गेंदों में 6 चौके और 8 छक्‍के की मदद से 97 रन बनाए।

गप्टिल-नीशम का तूफान

ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर न्‍यूजीलैंड को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया। मेजबान टीम की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही और टिम सीफर्ट (3) को केन रिचर्डसन ने फिंच के हाथों कैच आउट करा दिया। इसके बाद गप्टिल ने कप्‍तान केन विलियमसन (53) के साथ दूसरे विकेट के लिए 131 रन की शतकीय साझेदारी करके न्‍यूजीलैंड को 150 रन के पार पहुंचाया।

इस दौरान गप्टिल ने 194 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए और वह शतक बनाने से केवल 3 रन से चूक गए। डेनियल सैम्‍स ने स्‍टोइनिस के हाथों कैच आउट कराकर गप्टिल की पारी का अंत किया। फिर केन विलियमसन भी अर्धशतक पूरा करने के बाद जंपा की गेंद पर क्‍लीन बोल्‍ड हो गए। विलियमसन ने 35 गेंदों में दो चौके और तीन छक्‍के की मदद से 53 रन बनाए। इसके बाद जिमी नीशम ने एक छोर संभाले रखा जबकि दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे।

ग्‍लेन फिलिप्‍स (8), डेवोन कॉनवे (2), मिचेल सैंटनर (0) और टिम साउदी (6) जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए। वहीं नीशम ने 16 गेंदों में 1 चौके और 6 छक्‍के की मदद से नाबाद 45 रन बनाए। उन्‍होंने 281.25 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाकर न्‍यूजीलैंड को 219 रन के विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से केन रिचर्डसन ने तीन विकेट लिए। एडम जंपा, जाय रिचर्डसन और डेनियल सैम्‍स को एक-एक विकेट मिला।

स्‍टोइनिस-सैम्‍स पर भारी पड़े सैंटनर

220 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया को मैथ्‍यू वेड (24) और कप्‍तान आरोन फिंच (12) ने 34 रन की साझेदारी करके तेज शुरूआत दिलाई। टिम साउदी ने वेड को विलियमसन के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्‍ट्रेलिया को पहला झटका दिया। इसके बाद जोश फिलिप (45) ने फिंच के साथ दूसरे विकेट के लिए 36 रन जोड़े। पिछले मैच के हीरो ईश सोढ़ी ने फिंच को फिलिप्‍स के हाथों कैच आउट कराकर न्‍यूजीलैंड को दूसरी सफलता दिलाई।

इसके बाद मिचेल सैंटनर की फिरकी का जादू चला। उन्‍होंने ग्‍लेन मैक्‍सवेल (3) और जोश फिलिप (45) को जल्‍दी-जल्‍दी डगआउट भेजा। यहां से मार्कस स्‍टोइनिस (78) ने तेजी से रन बनाना शुरू किए, लेकिन दूसरे छोर से उन्‍हें समर्थन नहीं मिला। सैंटनर ने इस बीच एश्‍टन आगर और मिचेल मार्श को खाता भी नहीं खोलने दिया और दोनों को पहली ही गेंद पर आउट किया। फिर स्‍टोइनिस ने डेनियल सैम्‍स (41) के साथ सातवें विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी करके ऑस्‍ट्रेलिया की वापसी कराई और मुकाबला रोमांचक बना दिया। दोनों ने स्‍कोर 200 रन के पार पहुंचाया।

ऑस्‍ट्रेलिया को आखिरी ओवर में जीत के लिए 15 रन की दरकार थी। जिमी नीशम ने पहली ही गेंद पर सैम्‍स को फिलिप्‍स के हाथों कैच आउट करा दिया। सैम्‍स ने 30 गेंदों में दो चौके और चार छक्‍के की मदद से 41 रन बनाए। इसके बाद नीशम ने अगली दो गेंदें डॉट डाली। फिर चौथी गेंद पर स्‍टोइनिस ने लांग ऑन के ऊपर से छक्‍का जड़ दिया। पांचवीं गेंद पर स्‍टोइनिस बड़ा शॉट खेलने की फिराक में साउदी को कैच थमा बैठे। स्‍टोइनिस ने 37 गेंदों में सात चौके और पांच छक्‍के की मदद से 78 रन बनाए। आखिरी गेंद पर चौका जड़ा गया और न्‍यूजीलैंड 4 रन से मैच जीत गया। न्‍यूजीलैंड की तरफ से मिचेल सैंटनर ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट झटके। जिमी नीशम को दो विकेट मिले। टिम साउदी और ईश सोढ़ी के खाते में एक-एक विकेट आया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर