कौन है न्यूजीलैंड का नया टी20 स्टार डेवोन कॉनवे, जिसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तूफानी पारी खेलकर मचाया धमाल

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में आतिशी पारी खेलकर छा गए हैं। उनकी इस पारी की चर्चा क्रिकेट जगत में खूब हो रही है।

Devon Conway
डेवोन कॉनवे  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • न्यूजीलैंड को नया टी20 स्टार डेवोन कॉनवे मिला है
  • कॉनवे ने ऑस्टेलिया के खिलाफ तूफानी पारी खेली
  • उन्होंने करीब तीन महीने पहले डेब्यू किया है

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में न्यूजीलैंड की टीम मार्टिन गुप्टिल (0), टिम सेफर्ट (1) और कप्तान केन विलियमसन (12) के विकेट गिरने के कारण मुश्किल में थी। न्यूजीलैंड का स्कोर 19/3 था और लग रहा था कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का कहर जारी रहेगा। लेकिन चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए डेवोन कॉनवे ने कंगारू गेंदबाजों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उन्होंने न सिर्फ तेजी से रन बनाए बल्कि विपक्षी टीम के हौसले पस्त कर दिए। कॉनवे ने 59 गेंदों में 99 रन की तूफानी पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और 3 छक्के मारे।

कॉनवे ने ऐसे ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेला

कॉनवे ने ग्लेन फिलिप्स (30) के साथ चौथे विकेट के लिए 74 रन की पार्टनरशिप की। उन्होंने फिलिप्स के 13वें ओवर में आउट होने के बाद जिमी नीशम (25) और मिचेल सैंटनर (नाबाद 7) के साथ मिलकर टीम का स्कोर पांच विकेट पर 185 रन तक पहुंचाया। कॉनवे आखिर तक डटे रहे और नाबाद पवेलियन लौटे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम बड़े लक्ष्य का दबाव नहीं झेल पाई और 17.3 ओवर में 131 रन बनाकर सिमट गई। न्यूजीलैंड ने यह मैच 53 रन से अपने नाम किया। कॉनवे को शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। कॉनवे अपने छोटे से करियर में जबरदस्त छाप छोड़ी है। क्रिकेट फैंस उन्हें न्यूजीलैंड का नया टी20 स्टार कर रहे हैं। आइए कॉनवे के बारे में जानते हैं।\

दक्षिण अफ्रीका में हुआ था कॉनवे का जन्म

कॉनवे का जन्म 8 जुलाई, 1991 को दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में हुआ था। वह अपने प्रथम श्रेणी करियर के शुरुआती आठ वर्षों तक दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट का हिस्सा रहे। वह साल 2017 में न्यूजीलैंड आए थे। उन्होंने 2017/18 सीजन में वेलिंगटन की ओर से खेलते हुए शुरुआत की। वह घरेलू क्रिकेट में लगातार प्रभावित कर रहे और देश की तीन घरेलू प्रतियोगिताओं में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। घरेलू सीजन में धमाल मचाने के बाद वह लगातार 2 साल तक न्यूजीलैंड के डोमेस्टिग प्लेयर ऑप द ईयर चुने गए। उन्हें मई 2020 में न्यूजीलैंड द्वारा केंद्रीय अनुबंध दिया गया था।

कॉनवे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ किया डेब्यू

कॉनवे ने 20 नवंबर, 2020 को वेस्टइंडीज के खिलाफ न्यूजीलैंड के लिए अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया और 29 गेंद में 41 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 99 रन की पारी खेल के सबसे छोटे प्रारूप में कॉनवे की लगातार पांचवीं फिफ्टी थी। कॉनवे अब वीरेंद्र सहवाग, हैमिल्टन मसाकाद्जा, कामरान अकमल, जोस बटलर और डेविड वार्नर के क्लाब में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने टी20 मैचों में घरेलू या अंतरराष्ट्रीय मैचों में लगातार पांच अर्धशतक जमाए हैं। कॉनवे ने अपने अब तक के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 157 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 273 रन बनाए हैं। बता दें कि कॉनवे आईपीएल 2021 नीलामी में उतरे थे, लेकिन उन्हें किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर