'मजा आने लगा और क्रिकेटर बन गया': कौन है वेंकटेश अय्यर, आईपीएल 2021 में सबको चौंकाने को तैयार

Who is Venkatesh Iyer, Kolkata Knight Riders, IPL 2021: दो बार की चैंपियन टीम कोलकाता नाइट राइडर्स इस बार कई नए नामों के साथ उतरने वाली है। इसी फेहरिस्त में एक नाम है वेंकटेश अय्यर।

Venkatesh Iyer
वेंकटेश अय्यर  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • कोलकाता नाइट राइडर्स का नया खिलाड़ी छाप छोड़ने को बेताब
  • कौन हैं वेंकटेश अय्यर जिन्होंने अभ्यास मैच में मचाया धमाल
  • मध्य प्रदेश के इंदौर का खिलाड़ी धूम मचाने को तैयार

नई दिल्लीः कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल की उन टीमों में से है जो बड़े मुकाबलों में चौंकाने का मौका नहीं छोड़ती। इसकी वजह बनते हैं उसके कुछ खिलाड़ी जो हर सीजन में कुछ ना कुछ खास कर दिखाते हैं। इस बार भी उनके एक खिलाड़ी से काफी उम्मीदें रहेंगी अगर उनको पहली बार मैदान पर उतरने का मौका मिला। नाम है- वेंकटेश अय्यर।

आईपीएल 2021 के लिए हुई खिलाड़ियों की नीलामी में वेंकटेश अय्यर को उनके बेस प्राइज 20 लाख रुपये में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा था। इस 26 वर्षीय खिलाड़ी का जन्म इंदौर (मध्य प्रदेश) में हुआ था। वो अपना पहला आईपीएल खेलने उतरेंगे। लंबी कद काठी वाले वेंकटेश अय्यर ने हाल ही में अभ्यास मैच के दौरान जमकर धमाल मचाया जहां उन्होंने तीन विकेट झटके। वो एक दाएं हाथ के तेज गेंदबाज और बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं।

'मजा आने लगा और क्रिकेटर बन गया..'

वेंकटेश अय्यर इंदौर के एक आम परिवार से ताल्लुक रखते हैं। अपने एक इंटरव्यू में वेंकटेश ने बताया, "भारतीय परिवारों में बच्चों को जैसे क्रिकेट में दिलचस्प रहती है, वैसी ही मुझे भी थी। सात-आठ साल के बाद मुझे ऐसा लगा कि हां गली तक ही सीमित नहीं रहना, थोड़ा पेशेवर रूप से प्रैक्टिस करके देखते हैं। जब 10 साल का था तब पहली बार क्रिकेट क्लब में दाखिला लिया। दिलचस्पी बढ़ने लगी, अच्छा ये था कि मैं उसको फिटनेस के रूप में भी लेता था। धीरे-धीरे लय बनती गई, मजा आने लगा, तो करियर ऑप्शन बन गया।"

इन क्रिकेटर्स ने किया प्रेरित

क्रिकेट में जब कोई भी खिलाड़ी आगे बढ़ता है तो वो किसी ना किसी को देखते हुए आगे बढ़ता है। कोई ना कोई दिग्गज क्रिकेटर होता है जिससे वो प्रेरित होता है। वेंकटेश अय्यर के लिए भी दो खिलाड़ी ऐसे थे जिनको वो प्रेरणा मानते हैं। वो भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व दिग्गज बल्लेबाज सौरव गांगुली और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान व बल्लेबाज एलेस्टर कुक को अपने लिए प्रेरणा मानते हैं।

क्या रहा करियर का टर्निंग पोइंट?

वेंकटेश अय्यर ने बताया है कि अंडर-19 क्रिकेट तक विकेटकीपिंग किया करते थे। वो एक विकेटकीपर-बल्लेबाज बनना चाहते थे। लेकिन एक बार उन्होंने मैच के दौरान गेंदबाजी में हाथ आजमाया और जब सब कुछ सही होता दिखा तो धीरे-धीरे अभ्यास करते हुए वो गेंदबाज बन गए। उनके मुताबिक वही उनके करियर का टर्निंग पोइंट बन गया और आज वो एक ऑलराउंडर की भूमिका में मैदान पर उतरते हैं जिसका फायदा कोलकाता नाइट राइडर्स भी आगामी आईपीएल सीजन में उठाना चाहेगी।

Venkatesh Iyer with Abhishek Nayar

कोलकाता नाइट राइडर्स के सहायक कोच अभिषेक नायर के साथ वेंकटेश अय्यर (KKR)

वेंकटेश का अब तक का करियर

अब तक वेंकटेश ने 10 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने मध्य प्रदेश की तरफ से खेलते हुए 545 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शानदार अर्धशतक निकले और 93 रन की पारी उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी साबित हुई। इसके अलावा गेंदबाजी में भी 7 विकेट चटकाए।

इसके अलावा लिस्ट-ए क्रिकेट (घरेलू वनडे) के 24 मैचों में उन्होंने 849 रन बनाए जिसमें दो शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं। जबकि गेंदबाजी करते हुए 10 विकेट लिए। वहीं टी20 क्रिकेट के 38 मैचों में वो 724 रन बना चुके हैं जिसमें 2 अर्धशतक शामिल हैं। इस प्रारूप में वो 21 विकेट ले चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर