Cricket Throwback: आज इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने बनाया था ऐसा रिकॉर्ड, अब तक कोई नहीं बना सका

Mushfiqur Rahim record: क्रिकेट इतिहास में आज का दिन बांग्लादेश और उनके एक खिलाड़ी के लिए बेहद खास रहा है। दो साल पहले आज ही के दिन मुश्फिकुर रहीम ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था जो अब तक कोई नहीं तोड़ सका।

Mushfiqur Rahim
मुश्फिकुर रहीम  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आज का क्रिकेट इतिहास
  • मुश्फिकुर रहीम ने आज ही के दिन बनाया था बड़ा रिकॉर्ड
  • विकेटकीपर बल्लेबाज के इस रिकॉर्ड को सिर्फ अब तक वही बना पाए हैं

नई दिल्लीः क्रिकेट इतिहास में हर दिन कुछ खास रिकॉर्ड्स के लिए याद किया जाता है। आज की तारीख (12 नवंबर) भी ऐसे ही एक रिकॉर्ड के नाम दर्ज है जहां बांग्लादेशी विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम ने एक ऐसी पारी खेली थी जिसने कई बड़े आंकड़े खड़े कर दिए। ये एक ऐसा रिकॉर्ड है जो इससे पहले कोई विकेटकीपर बल्लेबाज नहीं बना पाया था और अब भी कोई नहीं तोड़ पाया है।

बात दो साल पुरानी है जब ढाका में बांग्लादेश और जिंबाब्वे के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था। उन्होंने उस दिन ना सिर्फ बांग्लादेश क्रिकेट इतिहास में किसी बल्लेबाज द्वारा सबसे बड़ा स्कोर बनाया था बल्कि वो दुनिया के पहले ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज भी बने जिसके नाम टेस्ट क्रिकेट में दो दोहरे शतक दर्ज हैं।

मुश्फिकुर की यादगार पारी

मुश्फिकुर रहीम ने इस मैच की पहली पारी में 421 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 219 रनों का स्कोर खड़ा किया था। उनकी इस पारी में 18 चौके और 1 छक्का शामिल था। ये मुश्फिकुर रहीम के करियर के दूसरा दोहरा शतक था। क्रिकेट जगत में कई महान विकेटकीपर बल्लेबाज आए और गए लेकिन मुश्फिकुर ने दो दोहरे शतक का जो रिकॉर्ड बनाया वो कोई विकेटकीपर बल्लेबाज नहीं कर सका है।

क्या हुआ था उस मैच में

उस मुकाबले में मुश्फिकुर रहीम ने नाबाद 219 रन और मोमिनुल हक ने 161 रनों की पारी खेली थी। इसके दम पर बांग्लादेश ने 7 विकेट पर 522 रनों का स्कोर खड़ा करके पारी घोषित कर दी। जवाब में बांग्लादेश की टीम अपनी पहली पारी में 304 रन पर सिमट गई। इसके बाद दूसरी पारी में बांग्लादेश ने 6 विकेट पर 224 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। अब जिंबाब्वे के सामने 443 रनों का लक्ष्य था लेकिन वे 224 रन पर ढेर हो गए और बांग्लादेश ने 218 रनों से बड़ी जीत दर्ज की।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर