WORLD RECORD: टी20 विश्व कप के अपने पहले ही मैच में इस अफगानी ने बना डाला विश्व रिकॉर्ड

Mujeeb Ur Rahman best bowling figures in T20I: अफगानिस्‍तान के युवा स्पिनर मुजीब उर रहमान ने स्‍कॉटलैंड के खिलाफ अपने करियर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट झटके। इसी के साथ रहमान ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

mujeeb ur rahmand and rashid khan
मुजीब उर रहमान और राशिद खान 
मुख्य बातें
  • मुजीब उर रहमान ने स्‍कॉटलैंड के 5 बल्‍लेबाजों को अपना शिकार बनाया
  • मुजीब उर रहमान ने अपने टी20 वर्ल्‍ड कप डेब्‍यू मैच में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया
  • मुजीब उर रहमान ने अपने करियर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया

Mujeeb Ur Rahman world record in T20 World Cup debut match: अफगानिस्‍तान के युवा स्पिनर मुजीब उर रहमान ने सोमवार को टी20 वर्ल्‍ड कप में स्‍कॉटलैंड के खिलाफ अपने करियर का सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया। रहमान ने 4 ओवर के कोटे में महज 20 रन देकर पांच विकेट चटकाए। इसी के साथ मुजीब उर रहमान ने अपने नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दर्ज करा लिया है। मुजीब उर रहमान टी20 वर्ल्‍ड कप के डेब्‍यू मैच में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। इसी के साथ टी20 वर्ल्‍ड कप में वह एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले अफगानिस्‍तानी गेंदबाज भी बने।

मुजीब उर रहमान ने तीन बल्‍लेबाजों को क्‍लीन बोल्‍ड किया जबकि दो बल्‍लेबाजों को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। वैसे, टी20 वर्ल्‍ड कप में पांच विकेट लेने के मामले में मुजीब उर रहमान दुनिया के दूसरे सबसे युवा गेंदबाज बन गए हैं। मुजीब ने 20 साल और 211 दिन की उम्र में यह कमाल किया। वैसे, टी20 वर्ल्‍ड कप में सबसे कम उम्र में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बांग्‍लादेश के तेज गेंदबाज मुस्‍ताफिजुर रहमान के नाम दर्ज है। रहमान ने 20 साल और 202 दिन की उम्र में यह कमाल किया था।

एक ओवर में झटके तीन विकेट

मुजीब उर रहमान के सामने स्‍कॉटलैंड के बल्‍लेबाज पूरी तरह पस्‍त नजर आए। ऑफ स्पिनर ने अपने स्‍पेल के दूसरे ओवर यानी पारी के चौथे ओवर में तीन महत्‍वपूर्ण विकेट निकाले। दूसरी गेंद पर रहमान ने काइल कोएत्‍जर (10) को क्‍लीन बोल्‍ड किया। अगली ही गेंद पर उन्‍होंने कैलम मैकलियोड को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। इसके बाद ओवर की आखिरी गेंद पर उन्‍होंने रिची बेरिंगटन को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। बेरिंगटन और मैकलियोड खाता भी नहीं खोल सके। 

राशिद का मिला भरपूर साथ

मुजीब उर रहमान तो बढ़‍िया गेंदबाजी कर रहे थे, उन्‍हें स्‍टार लेग स्पिनर राशिद खान का बखूबी साथ मिला। दोनों गेंदबाजों ने मिलकर आपस में 9 विकेट बाटे। मुजीब रहमान ने पांच बल्‍लेबाजों का शिकार किया तो राशिद ने चार विकेट चटकाए। राशिद खान ने सबसे पहले माइकल लिस्‍क को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। फिर क्रिस ग्रीव्‍स (12) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके अपना दूसरा शिकार किया। इसके बाद उन्‍होंने जोश डेवी को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया और अगली गेंद पर ब्रेड वील को बोल्‍ड करके अफगानिस्‍तान की जीत पर मुहर लगाई। राशिद ने 2.2 ओवर में 9 रन देकर चार विकेट झटके।

अफगानिस्‍तान की विशाल जीत

अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम ने सोमवार को स्‍कॉटलैंड को एकतरफा मुकाबले में 130 रन के विशाल अंतर से मात दी। अफगानिस्‍तान ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 190 रन बनाए। जवाब में स्‍कॉटलैंड को मुजीब उर रहमान और राशिद खान ने मिलकर केवल 60 रन पर ढेर कर दिया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर